Tokyo 2020: पीवी सिंधु की विजयी शुरुआत, प्रणीति नायक फाइनल में जगह बनाने से चूकी, मनु भाकर ने किया निराश

महिला शटलर पीवी सिंधु ने इस्राइली प्रतिद्वंद्वी इस्राइल की सेनिया पोलिकारपोवा को हराकर जीत के साथ आगाज किया है। सिंधु ने पिछले संस्करण में रजत पदक जीता था और इस बार अपने रिकॉर्ड को बेहतर बनाने की कोशिश करेंगी।

tokyo olympics, tokyo olympics 2021 day 2, day 2 tokyo olympics 2020, tokyo olympics 2021 live, tokyo olympics india 2021, tokyo olympics 2020 india, tokyo olympics 2020 schedule, olympics, olympics 2021, olympics 2020, olympics 2021 schedule, olympics opening ceremony, india at olympics, india at olympics 2020, india at olympics 2021, india at olympics 2021 schedule, india at olympics 2020 schedule, india at olympics fixtures, india at olympics matches schedule, india at olympics teams, Manika Batra, Sania Mirza doubles olympics, india vs australia hockey olympics, PV Sindhu tokyo olympics, Mary Kom Tokyo Olympics, Manu Bhaker Tokyo Olympics"
पीवी सिंधु ने इस्राइली प्रतिद्वंद्वी इस्राइल की सेनिया पोलिकारपोवा को हराकर जीत के साथ आगाज किया है। (express file)

टोक्यो ओलंपिक 2020 का आज दूसरा दिन है। मीराबाई चानू के बाद महिला शटलर पीवी सिंधु ने शानदार प्रदर्शन कर भारत को दूसरे ओलंपिक मैडल की उम्मीद जताई है। वहीं ओलंपिक में भारत की अकेली जिम्नास्ट प्रणति नायक कलात्मक जिम्नास्टिक स्पर्धा के आल राउंड फाइनल्स में जगह बनाने में असफल रही।

महिला शटलर पीवी सिंधु ने इस्राइली प्रतिद्वंद्वी इस्राइल की सेनिया पोलिकारपोवा को हराकर जीत के साथ आगाज किया है। सिंधू ने 58वीं रैंकिंग वाली इस्राइली प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ 21 . 7, 21 . 10 से 28 मिनट में यह मुकाबला जीता। दुनिया की सातवें नंबर की खिलाड़ी सिंधू का सामना अब हांगकांग की चियुंग एंगान यि से होगा जो विश्व रैंकिंग में 34वें स्थान पर हैं। सिंधू ने आक्रामक शुरूआत की लेकिन एक समय 3 . 4 से पीछे चली गई । उन्होंने हालांकि तुरंत वापसी करते हुए सेनिया को गलती करने पर मजबूर किया और ब्रेक तक 11 . 5 की बढत बना ली।

इसके बाद उन्होंने लगातार 13 अंक बनाये । अपने चिर परिचित सीधे और क्रॉसकोर्ट स्मैश का पूरा इस्तेमाल करके उन्होंने सेनिया को दबाव से निकलने का मौका ही नहीं दिया । सेनिया के एक शॉट चूकने के साथ ही सिंधू ने पहला गेम जीत लिया ।

दूसरी ओर घुटने पर पट्टी बांधकर खेल रही सेनिया अपनी लय हासिल करने के लिये जूझती दिखी । दूसरे गेम में सिंधू ने 9 . 3 की बढत बना ली और ब्रेक के समय सात अंक के फायदे पर थी। ब्रेक के बाद इस्राइली खिलाड़ियों की गलतियों का सिंधू ने पूरा फायदा उठाया। सिंधु ने पिछले संस्करण में रजत पदक जीता था और इस बार अपने रिकॉर्ड को बेहतर बनाने की कोशिश करेंगी।

प्रणति फाइनल में जगह बनाने से चूकी –

वहीं प्रणति नायक ने चार वर्गों (फ्लोर एक्सरसाइज, वॉल्ट, अनइवन बार और बैलेंस बीम) में कुल 42 . 565 अंक बनाये। वह दूसरे सब डिविजन के बाद 29वें स्थान पर रही। पांच सब डिविजन से शीर्ष 24 जिम्नास्ट आल राउंड फाइनल में जगह बनाते हैं जो 29 जुलाई को होगा ।

हर वर्ग के शीर्ष आठ जिम्नास्ट व्यक्तिगत स्पर्धा के फाइनल में खेलेंगे जो एक से तीन अगस्त तक होगी । नायक सभी में निचले हाफ में रही । उन्होंने फ्लोर में 10 . 633 स्कोर किया जबकि वॉल्ट में उनका स्कोर 13 . 466 रहा। अनइवन बार में 3 . 033 और बैलेंस बीम में स्कोर 9 . 433 रहा।

नायक को ओलंपिक की तैयारी के लिये समय ही नहीं मिला क्योंकि चीन में 29 मई से एक जून तक होने वाली नौवीं सीनियर एशियाई चैम्पियनशिन रद्द होने के बाद उन्हें महाद्वीपीय कोटे से प्रवेश मिला था। उन्होंने 2019 एशियाई कलात्मक जिम्नास्टिक चैम्पियनशिप में वॉल्ट में कांस्य जीता था ।

मनु और यशस्विनी फाइनल में जगह बनाने से चूकीं –

भारत की पदक उम्मीद मानी जा रही निशानेबाज मनु भाकर और यशस्विनी सिंह देसवाल महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल व्यक्तिगत स्पर्धा के फाइनल में जगह नहीं बना सकीं । मनु 575 के स्कोर के साथ 12वें और देसवाल 574 स्कोर करके 13वें स्थान पर रहीं। बेहद प्रतिस्पर्धी इस वर्ग में 53 में से शीर्ष आठ निशानेबाजों ने फाइनल के लिये क्वालीफाई किया। शीर्ष पर रही चीन की जियान रानशिंग ने 587 अंक लेकर ओलंपिक रिकॉर्ड बनाया । यूनान की अन्ना कोराक्की दूसरे और रूसी ओलंपिक समिति की बी वितालिना तीसरे स्थान पर रहीं ।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट