Tokyo Olympic 2020: भारत के लिए अच्छा दिन, ये तीन एथलीट मेडल जीतने के करीब, इन खिलाड़ियों ने किया निराश

भारत ने हॉकी टीम की जीत के साथ दिन की शुरुआत की। इसके बाद तीरंदाजी, बैडमिंटन और बॉक्सिंग में भी जीत मिली। पीवी सिंधु, सतीश कुमार और अतनु दास कैस खिलाड़ियों ने मेडल की उम्मीद बंधी। वहीं दूसरी ओर छह बार की विश्व चैम्पियन एम सी मैरीकॉम ने निराश किया।

Indian Olympic Association Tokyo Olympics Chinese products Indian Olympic Association Tokyo Olympics Chinese products
टोक्यो ओलंपिक का 7वां दिन भारत के लिए अच्छा रहा। (file)

टोक्यो ओलंपिक का 7वां दिन भारत के लिए अच्छा रहा। भारत ने हॉकी टीम की जीत के साथ दिन की शुरुआत की। इसके बाद तीरंदाजी, बैडमिंटन और बॉक्सिंग में भी जीत मिली। पीवी सिंधु, सतीश कुमार और अतनु दास कैस खिलाड़ियों ने मेडल की उम्मीद बंधी। वहीं दूसरी ओर छह बार की विश्व चैम्पियन एम सी मैरीकॉम ने निराश किया।

मुक्केबाजी – रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता इंग्रिट वालेंसिया से 2-3 से हारकर मैरीकॉम का पदक जीतने का सपना समाप्त हो गया। यह विडम्बना ही है कि वह तीन में से दो राउंड जीतने के बावजूद हार गयी। भारत की महान मुक्केबाज मैरीकॉम के साथ अपने अंतिम ओलंपिक मुकाबले में ऐसा ही हुआ। मुकाबले के बाद 38 वर्षीय मैरीकॉम ने कहा, ‘‘नहीं पता कि क्या हुआ, पहले दौर में मुझे लगा कि हम दोनों एक दूसरे की रणनीति को भांपने की कोशिश कर रहे थे और इसके बाद मैंने दोनों राउंड जीते। ’’

वहीं सतीश कुमार (91 किग्रा से अधिक) ने रिकार्डो ब्राउन (जमैका) को 4-1 से हराकर पुरुष वर्ग के क्वार्टर फाइनल में जगह बनायी। दोनों मुक्केबाजों का यह पहला ओलंपिक था। सतीश ने बंटे हुए फैसले के बावजूद 4 . 1 से जीत दर्ज की। दो बार एशियाई चैम्पियनशिप के कांस्य पदक विजेता सतीश को ब्राउन के खराब फुटवर्क का फायदा मिला। उन्हें हालांकि मुकाबले में माथे पर खरोंच भी आई।

तीरंदाजी –
भारत के स्टार तीरंदाज अतनु दास गुरुवार को यहां दूसरे दौर के बेहद रोमांचक मुकाबले में दो बार के ओलंपिक चैंपियन दक्षिण कोरिया के ओह जिन हयेक को शूट आफ में हराकर तोक्यो ओलंपिक की पुरुष व्यक्तिगत स्पर्धा के तीसरे दौर में जगह बनाने के सफल रहे। शुक्रवार को रैंकिंग दौर में 35वें स्थान पर खिसकने के बाद मिश्रित टीम में अपनी जगह प्रवीण जाधव को गंवाने वाले दास ने पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करते हुए 6-5 से जीत दर्ज की। शूट आफ में लंदन ओलंपिक खेलों के व्यक्तिगत स्वर्ण पदक विजेता जिन हयेक ने नौ अंक जुटाए जिसके बाद दुनिया के नौवें नंबर के खिलाड़ी दास ने 10 अंक पर निशाना साधकर अगले दौर में प्रवेश सुनिश्चित किया। जिन हयेक मौजूदा खेलों में टीम स्वर्ण पदक जीतने वाली कोरियाई टीम का भी हिस्सा थे।

बैडमिंटन –
रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता और विश्व चैंपियन पीवी सिंधू ने प्रतिष्ठा के अनुरूप प्रदर्शन करते हुए गुरुवार को यहां तोक्यो ओलंपिक की महिला एकल बैडमिंटन स्पर्धा के एकतरफा प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले में डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्ट को सीधे गेम में हराकर अंतिम आठ में जगह बनाई। छठी वरीय सिंधू ने मुसाहिनो फॉरेस्ट स्पोर्ट्स प्लाजा में 41 मिनट चले मुकाबले में मिया को 21-15, 21-13 से हराया।

गोल्फ-
पुरुषों की व्यक्तिगत स्पर्धा के पहले दौर के बाद अनिर्बान लाहिड़ी आठवें और उदयन माने अंतिम स्थान पर हैं।

हॉकी-
आखिरी दो मिनट में दो गोल करने वाली भारतीय टीम ने रियो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अर्जेंटीना को 3 . 1 से हराकर तोक्यो ओलंपिक की पुरूष हॉकी स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। पिछले मैच में स्पेन को हराने के बाद भारतीय टीम ने लगातार अच्छा प्रदर्शन जारी रखते हुए यह महत्वपूर्ण मुकाबला जीता। अपना पहला ओलंपिक खेल रही भारत की ‘युवा ब्रिगेड’ ने इस जीत में सूत्रधार की भूमिका निभाई और भारत को हॉकी में चार दशक बाद ओलंपिक पदक जीतने के और करीब पहुंचा दिया।

नौकायन –
अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह फाइनल बी (पदक राउंड नहीं) में पांचवें और पुरुषों की लाइटवेट डबल स्कल्स स्पर्धा में कुल 11वें स्थान पर रहे।

सेलिंग (पाल नौकायन)
केसी गणपति और वरुण ठक्कर पुरुषों की स्किफ 49ईआर की पांचवीं और छठी रेस में 16वें और सातवें तथा कुल मिलाकर 17वें स्थान पर रहे।
महिला लेजर रेडियल की सातवीं और आठवीं रेस में नेत्रा कुमानन 22वें और 20वें तथा कुल मिलाकर 31वें स्थान पर रही।।
पुरुष लेजर में की सातवीं और आठवीं रेस में विष्णु सरवनन 27वें और 23वें तथा कुल मिलाकर 23वें स्थान पर रहे।

निशानेबाजी –
भारतीय निशानेबाज मनु भाकर और राही सरनोबत गुरुवार को यहां तोक्यो ओलंपिक की निशानेबाजी प्रतियोगिता की महिला 25 मीटर पिस्टल क्वालीफिकेशन (प्रिसीजन) में क्रमश: पांचवें और 25वें स्थान पर चल रही हैं। मनु ने असाका निशानेबाजी रेंज पर 44 प्रतिभागियों के बीच क्वालीफिकेशन के प्रिसीजन दौर में 30 निशानों के बाद 292 जुटाए हैं जबकि उनकी हमवतन राही 287 अंक ही जुटा सकी। क्वालीफिकेशन का दूसरा चरण रेपिड दौर शुक्रवार को होगा। क्वालीफिकेशन में शीर्ष आठ में जगह बनाने वाले निशानेबाज फाइनल में प्रवेश करेंगे।

तैराकी-
साजन प्रकाश पुरुषों की 100 मीटर बटरफ्लाई में अपनी हीट में दूसरे स्थान पर रहने के बाद कुल मिलाकर 46वें स्थान पर रहे। सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाये।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट