Tokyo olympic 2020: पदक से एक कदम दूर पूजा रानी, अल्जीरियाई बॉक्सर को 5-0 से हरा क्वार्टर फाइनल में किया प्रवेश

पूजा रानी ने 75 किग्रा मिडिलिवेट वर्ग के राउंड 16 में अल्जीरिया की इचरक चाएब को हराया है। इचरक चाएब के कमजोर डिफेंस का फायदा उठाते हुए पूजा रानी ने यह मैच 5-0 से जीत लिया और क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

indian boxer, boxer pooja rani, quarterfinals , tokyo olympics, tokyo olympics 2021 day 5, day 5 tokyo olympics 2020, tokyo olympics 2021 live, tokyo olympics india 2021, tokyo olympics 2020 india, tokyo olympics 2020 schedule, olympics, olympics 2021, olympics 2020, olympics 2021 schedule, olympics day 5, india at olympics, india at olympics 2020, jansatta
पूजा रानी ने अल्जीरिया की इचरक चाएब पर 5 – 0 से जीत दर्ज कर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। (express file)

Tokyo olympic 2020: मीराबाई चानू के बाद महिला मुक्केबाज पूजा रानी ने भारत के लिए दूसरे ओलंपिक पदक की उम्मीद जगाई है। पूजा रानी ने 75 किग्रा मिडिलिवेट वर्ग के राउंड 16 में अल्जीरिया की इचरक चाएब पर 5 – 0 से जीत दर्ज कर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

पूजा रानी ने अपनी विरोधी इचरक चाएब के कमजोर डिफेंस का फायदा उठाया और एकतरफा मुक़ाबले में उसे 5-0 हरा दिया। 31 तारीख को होने वाले चौथे क्वार्टर फाइनल में अगर रानी जीत जाती है तो भारत की झोली में एक और पदक आ जाएगा। पूजा रानी टोक्यो में पहला मैच जीतने वाली तीसरी भारतीय महिला मुक्केबाज हैं। वहीं, भारत की पूजा रानी टोक्यो ओलंपिक में क्वॉर्टर फाइनल में प्रवेश करने वाली दूसरी भारतीय मुक्केबाज बन गई हैं। इससे पहले लवलीना बोरगोहेन ने मंगलवार को महिला वेल्टरवेट स्पर्धा के क्वॉर्टर फाइनल में जगह बनाई है।

तीरंदाज दीपिका आसानी से दूसरे दौर में –
वहीं भारत की स्टार तीरंदाज दीपिका कुमारी ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाने के बावजूद बुधवार को यहां भूटान की कर्मा को आसानी से 0-6 से हराकर टोक्यो ओलंपिक की महिला व्यक्तिगत स्पर्धा के दूसरे दौर में प्रवेश किया।

विश्व की शीर्ष तीरंदाज दीपिका बेहद शांतचित नजर आयी और उन्होंने अपने तीर चलाने में थोड़ा समय लिया। वह अगले दौर में अमेरिका की 24वीं वरीयता प्राप्त जेनिफर मुसिनो फर्नाडिस का सामना करेंगी। दीपिका को भी युमेनोशिमा पार्क पर चल रही हवाओं से सामंजस्य बिठाने में परेशानी हुई लेकिन भूटानी खिलाड़ी किसी समय उन्हें चुनौती देते हुए नहीं दिखी।

दीपिका ने पहले और दूसरे सेट में समान 8, 9 और 9 अंक बनाकर 26-23 के समान अंतर से जीत दर्ज की। दोनों खिलाड़ियों ने तीसरे सेट में एक-एक ‘परफेक्ट 10’ जमाया लेकिन भूटानी तीरंदाज के लगातार गलतियों के कारण दीपिका ने इसमें भी 27-24 से आसान जीत हासिल की।

तीरंदाज तरुणदीप राय और प्रवीण जाधव ओलंपिक से बाहर –
भारतीय तीरंदाज तरुणदीप राय और प्रवीण जाधव पुरुषों की व्यक्तिगत स्पर्धा में उत्साहजनक शुरुआत के बाद दूसरे दौर में हार के कारण बाहर हो गये। युमेनोशिमा पार्क की हवादार परिस्थितियों में राय को अपने से कम रैंकिंग के इजराइली खिलाड़ी इताय शैनी से ‘शूट ऑफ’ में 5-6 से हार का सामना करना पड़ा जबकि जाधव अमेरिका के विश्व में नंबर एक ब्राडी एलिसन से 0-6 से हार गये।

जाधव ने इससे पहले रूस ओलंपिक समिति के विश्व में नंबर दो गालसन बजारझापोव को 0-6 से करारी शिकस्त दी थी जबकि सेना में उनके सीनियर साथी राय ने यूक्रेन के ओलेक्सी हनबिन के खिलाफ 6-4 से रोमांचक जीत दर्ज की थी।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट