Tokyo Olympics 2020 Live Updates: सेमीफाइनल में हाजी अलीएव से हारे बजरंग पूनिया, अब भी अब कांस्य पदक की उम्मीद

Tokyo Olympics 2020 Live Updates: बजरंग पूनिया किर्गीस्तान के अर्नाजार अकमातालिएव को हराकर 65 किलो के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गये।

olympic
सांकेतिक फोटो।

Tokyo Olympics 2020 Live Updates: टोक्यो ओलंपिक का आज 15वां दिन है। भारत अबतक 5 मेडल जीत चुका है। इसी बीच भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया (65 किग्रा) ओलंपिक सेमीफाइनल में अजरबेजान के हाजी अलीएव से 5-12 से हारे। अब कांस्य पदक के लिये खेलेंगे।

वहीं अपना पहला ओलंपिक खेल रही भारतीय पहलवान सीमा बिस्ला 50 किलोवर्ग के पहले दौर में ट्यूनीशिया की सारा हमदी से 1-3 से हार गई। सीमा को हमदी ने खुलकर खेलने का कोई मौका नहीं दिया । मुकाबले में कोई दाव देखने को नहीं मिले । हमदी ने तीन में से दो अंक पुशआउट पर और एक सीमा के रक्षात्मक खेल पर बनाये। सीमा ने अपने प्रतिद्वंद्वी को धक्का देकर अंक बनाया ।

अब उसे इंतजार करना पड़ेगा चूंकि हमदी फाइनल में पहुंचती है तो उसे रेपेशॉज खेलने का मौका मिलेगा। सीमा ने 2017 के बाद से कोई राष्ट्रीय टूर्नामेंट नहीं जीता है लेकिन मई में सोफिया में विश्व ओलंपिक क्वालीफायर जीतकर ओलंपिक में जगह बनाई थी ।

Live Blog

15:24 (IST)06 Aug 2021
बजरंग पूनिया सेमीफाइनल में अजरबेजान के हाजी अलीएव से हारे

भारत अबतक 5 मेडल जीत चुका है। इसी बीच भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया (65 किग्रा) ओलंपिक सेमीफाइनल में अजरबेजान के हाजी अलीएव से 5-12 से हारे। अब कांस्य पदक के लिये खेलेंगे।

15:13 (IST)06 Aug 2021
हार से दुखी भारतीय महिला हॉकी टीम को प्रधानमंत्री मोदी ने बंधाया ढांढस

टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रचकर सेमीफाइनल तक पहुंची भारतीय टीम कांस्य पदक के मुकाबले में ब्रिटेन से 3- 4 से हारकर चौथे स्थान पर रही। आखिरी सीटी बजने के बाद ही भारतीय खिलाड़ी मैदान पर फूट फूट कर रोने लगी और कोच शोर्ड मारिन तथा टीम के वैज्ञानिक सलाहकर वेन लोम्बार्ड उन्हें संभालते नजर आये। प्रधानमंत्री मोदी ने कप्तान रानी रामपाल और पूरी टीम से फोन पर कहा, ‘‘आप सभी लोग बहुत बढिया खेले हैं। आपने इतना पसीना बहाया है पिछले पांच छह साल से। सब कुछ छोड़कर आप इसी में साधना कर रहे थे। आपका पसीना पदक नहीं ला सका लेकिन आपका पसीना आज देश की करोड़ों बेटियों की प्रेरणा बन गया है।’’

13:50 (IST)06 Aug 2021
इस टीम ने पदक नहीं और भी बड़ा कुछ जीता है, कहा गर्वित कोच मारिन ने

भारतीय महिला हॉकी टीम के मुख्य कोच शोर्ड मारिन को अपनी टीम पर गर्व है और ओलंपिक कांस्य पदक मुकाबले में पराजय के बावजूद उन्होंने अपने खिलाड़ियों से को आंसू रोकने के लिये नहीं कहा लेकिन उनका कहना है कि अपने दिलेर प्रदर्शन से पूरे देश को प्रेरित करने वाली टीम को खुश होना चाहिये । भारतीय टीम तोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक के मुकाबले में ब्रिटेन से 3 . 4 से हार गई। ओलंपिक में यह अब तक का भारतीय महिला हॉकी टीम का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है जो पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची । 

12:50 (IST)06 Aug 2021
अदिति अशोक का बेहतरीन प्रदर्शन

भारतीय गोल्फर अदिति अशोक तोक्यो ओलंपिक में गोल्फ में भारत के पहले पदक की दावेदार बनी हुई हैं जिन्होंने तीसरे दौर में तीन अंडर 67 स्कोर करके दूसरा स्थान बनाये रखा है ।  अदिति तीन दौर के बाद 12 अंडर 201 के स्कोर के साथ अकेली दूसरे स्थान पर है । अमेरिका की नैली कोरडा उनसे तीन स्ट्रोक्स आगे है जिन्होंने इस दौर में दो अंडर 69 स्कोर किया । न्यूजीलैंड की लीडिया को, ऑस्ट्रेलिया की हन्ना ग्रीन, डेनमार्क की क्रिस्टीन पेडरसन और जापान की मोने इनामी 10 अंडर 203 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर हैं । अदिति ने पांच बर्डी लगाये और दो बोगी किये । उन्होंने नौवें और 11वें होल पर बोगी करने के बाद 15वें और 17वें होल पर बर्डी लगाये । इससे पहले उन्होंने चौथे, छठे और सातवें होल पर भी बर्डी लगाये थे । भारत की दीक्षा डागर एक ओवर 72 के स्कोर के साथ निचले हाफ में है । अदिति का यह दूसरा ओलंपिक है । रियो (2016) में वह 41वें स्थान पर थी ।

12:02 (IST)06 Aug 2021
अदिति अशोक ने अपने प्रदर्शन से पदक की आस जगा दी

स्टार गोल्फर अदिति अशोक ने अपने प्रदर्शन से पदक की आस जगा दी है। अदिति महिलाओं के व्यक्तिगत स्ट्रोक प्ले के तीसरे दौर के बाद दूसरे स्थान पर हैं। अदिति के पास गोल्ड मेडल जीतने का बेहतरीन मौका है। अगर खराब मौसम के कारण शनिवार (7 अगस्त) को चौथा और फाइनल राउंड नहीं होता है तो अदिति को सिल्वर मेडल मिल सकता है। वहीं, अगर फाइनल राउंड पूरा होता है तो वह गोल्ड मेडल जीतने की प्रबल दावेदार होंगी। 

11:45 (IST)06 Aug 2021
ईरान के पहलवान से ऐसे जीते बजरंग

ईरान के पहलवान ने पहले पीरियड में एक अंक जुटाकर बजरंग पर बढ़त बना ली। इस पीरियड में ज्यादातर समय बजरंग घियासी की रक्षात्मक खेल को मात नहीं दे सके। इस दौरान घियासी ने बजरंग के दायें पैर पर मजबूत पकड़ बना ली थी। दूसरे पीरियड के आखिरी क्षणों में भी घियासी ने बजरंग के दायें पैर पर फिर से मजबूत पकड़ बनाने में सफल रहे लेकिन भारतीय पहलवान ने शानदार कौशल का परिचय दिया और वह इससे बाहर निकलने में सफल रहे। उन्होंने इसके बाद घियासी को चित कर जीत दर्ज की। बजरंग को फाइनल में जगह बनाने के लिए अजरबैजान के हाजी अलीव से भिड़ना होगा। अलीव तीन बार के विश्व चैंपियन और रियो खेलों के कांस्य विजेता हैं। 

11:07 (IST)06 Aug 2021
पदक से चूकने के बावजूद नये भारत को प्रतिबिंबित करती है भारतीय महिला हॉकी टीम : मोदी

भारतीय महिला हॉकी टीम के प्रदर्शन की तारीफ करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि भले ही टीम पदक से चूक गई हो लेकिन नये भारत को प्रतिबिंबित करती है जो अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके नयी ऊंचाइयों को छू रहा है । भारतीय महिला हॉकी टीम कांस्य पदक के मुकाबले में ब्रिटेन से 3 . 4 से हार गई।

10:00 (IST)06 Aug 2021
बजरंग क्वार्टर फाइनल में पहुंचे

बजरंग ने दो अंक वाला एक स्कोर बनाया था इसलिए उन्हें विजेता घोषित किया गया। बजरंग के लिए यह मुकाबला आसान नहीं था और यहां पहले मुकाबले में वह जिस तरह की जीत के लिए जाने जाते है वह नहीं दिखा। वह रूस के एक स्थानीय टूर्नामेंट के दौरान घुटने की मामूली चोट से उबर कर इन खेलों में आए है।

08:19 (IST)06 Aug 2021
स्कोर 3-3

ब्रिटेन ने तीसरा गोल किया है. ब्रिटेन की ओर से वेब ने 35वें मिनट में गोल कर अपनी टीम को बराबरी दिलाई। इसके बाद भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन गुरजीत कौर गोल करने में असफल रही। स्कोर 3-3 है। 

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X