ताज़ा खबर
 

16 साल में पहली बार तीन दिग्गजों का दबदबा खत्म

इस बार आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम ने दो सेट गंवाने के बाद पांचवें सेट में अभूतपूर्व टाइब्रेकर में अलेक्जेंडर ज्वेरेव को हराकर अमेरिकी ओपन पुरुष एकल खिताब जीता।

sport, khel, sport news,16 साल में पहली बार तीन दिग्गजों का दबदबा खत्म

सर्बिया के विश्व नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच, स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर और स्पेन के राफेल नडाल की पहचान टेनिस के तीन दिग्गजों के तौर पर होती है। सोलह साल में ऐसा पहली बार हो रहा है जब किसी ग्रैंडस्लैम में इनमें से कोई भी निर्णायक मुकाबले तक का सफर तय नहीं कर पाया है। इससे पहले 2004 में फ्रेंच ओपन में यह तीनों दिग्गज क्वार्टर फाइनल नहीं खेल पाए थे। तब फेडरर को तीसरे दौर के मुकाबले में गुस्तावे कुएर्टन से हार का मुंह देखना पड़ा था। अब अमेरिकी ओपन में ऐसा ही हुआ है।

दरअसल, नडाल कोरोना के कारण और फेडरर चोट की वजह से इस साल टूर्नामेंट में भाग नहीं ले पाए। इन दोनों की गैरमौजूूदगी में जोकोविज 18वें ग्रैंडस्लैम के प्रबल दावेदार के रूप में टूर्नामेंट में उतरे। हालांकि उनकी तुनकमिजाजी रवैये ने उन्हें टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। वे एक मैच के दौरान गेंद लाइन जज को मार बैठे। नतीजा हुआ कि उन्हें टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता देखना पड़ा।

इस बार आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम ने दो सेट गंवाने के बाद पांचवें सेट में अभूतपूर्व टाइब्रेकर में अलेक्जेंडर ज्वेरेव को हराकर अमेरिकी ओपन पुरुष एकल खिताब जीता। दो सेट गंवाकर वापसी करने वाले वह 71 साल में पहले खिलाड़ी बन गए। दर्शकों के बिना आर्थर एशे स्टेडियम में हार के कगार पर पहुंचे थीम ने 2-6, 4-6, 6-4, 6-3, 7-6 से जीत दर्ज की। यह उनका पहला ग्रैंडस्लैम खिताब है।

अमेरिकी ओपन में भी तीन दिग्गजों की बादशाहत

अमेरिकी ओपन की बात करें तो यहां भी इन खिलाड़ियों का जबरदस्त दबदबा रहा है। अमेरिकी ओपन में 2004 से लेकर 2019 के बीच 16 सालों में इन तीन दिग्गजों जोकोविच, फेडरर और नडाल ने कुल 12 खिताब अपने नाम किए हैं। 2009, 2012, 2014 और 2016 में अन्य खिलाड़ी खिताब पर कब्जा जमाने में कामयाब रहे थे। वहीं नडाल इनमें से चार बार अमेरिकी ओपन चैंपियन बनकर उभरे। उन्होंने 2010, 2013, 2017 और 2019 में कप हासिल किया। जोकोविच ने 2011, 2015, और 2018 में खिताब अपने नाम किए। 2004 से 2008 तक फेडरर अकेले लगातार पांच पर बार चैंपियन बने।

हमेशा रहा है दबदबा

जब भी टेनिस के पुरुष वर्ग की चर्चा होती है तो तीन दिग्गजों का नाम सबसे ऊपर होता है। इसका कारण है कि बीते एक दशक से ज्यादा समय से इन्हीं तीन खिलाड़ियों ने आपस में खिताब बांटे हैं। रेकार्ड पर नजर दौड़ाएं तो कुल 56 ग्रैंडस्लैम इन तीनों ने अपने नाम किए हैं। ये टेनिस की दुनिया में इनकी बादशाहत बताने के लिए काफी है। 2016 में आखिरी बार ऐसा हुआ था जब इन तीनों के अलावा किसी अन्य ने खिताब पर कब्जा जमाया था। तब स्टैन बावरेंका अमेरिकी ओपन चैंपियन बने थे। आंकड़ों के मुताबिक पिछले 13 ग्रैंडस्लैम इन्हीं तीन खिलाड़ियों के नाम रहे हंै।

जोकोविच की एक गलती ने उनका इंतजार बढ़ाया

जोकोविच भले ही दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी हैं लेकिन उनके गुस्से की चर्चा भी खूब है। इस गुस्से के कारण वे 140 साल के ग्रैंडस्लैम के इतिहास में अयोग्य करार दिए जाने वाले तीसरे खिलाड़ी बने। ग्रैंडस्लैम के इतिहास में जोकोविच से पहले 1990 में जॉन मैकनेरो आस्ट्रेलिया ओपन से और 2000 में स्टीफन कुबैक फ्रेंच ओपन से बाहर किए जा चुके हैं।

तीनों में फेडरर सबसे आगे

जोकोविच, फेडरर और नडाल टेनिस के इन तीन दिग्गजों में खिताब जीतने के मामले में फेडरर सबसे आगे हैं। उन्होंने सबसे ज्यादा 20 ग्रैंडस्लैम अपने नाम किए हैं। उन्होंने आठ विंबलडन, छह आस्ट्रेलिया ओपन, पांच अमेरिकी ओपन और एक बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीता है। नडाल 19 ग्रैंडस्लैम जीतकर इस मामले में दूसरे स्थान पर काबिज हैं। उन्होंने 2001 मेंं पदार्पण किया था। इस दौरान उन्होंने दो विंबलडन, एक आस्ट्रेलिया ओपन, चार अमेरिकी ओपन और 12 फ्रेंच ओपन खिताब अपने नाम किए। इन्हें फ्रेंच ओपन का बादशाह भी कहा जाता है। वहीं जोकोविच की बात करें तो उनके नाम कुल 17 ग्रैंडस्लैम हैं। प्रोफेशनल टेनिस में 2003 में कदम रखने वाले इस खिलाड़ी ने आठ आस्ट्रेलिया ओपन, पांच विंबलड, एक फ्रेंच ओपन और तीन बार अमेरिकी ओपन खिताब अपने नाम किया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 KXIP IPL Team 2020 Players List: केएल राहुल की टीम को पहली बार चैंपियन बनाने पर नजर, ये है किंग्स इलेवन पंजाब की टीम
2 डीटीसी की बस में स्टॉफ बताने पर पकड़े गए थे विराट कोहली, भागकर छुड़ाया था पिंड; देखें Video
3 ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को तीसरे वनडे में हराया, सीरीज 2-1 से जीती
IPL 2020 LIVE
X