ताज़ा खबर
 

…तो दक्षिण अफ्रीका के इस दिग्‍गज क्रिकेटर ने बॉल टैम्‍परिंग को लेकर कैमरामैन को किया था आगाह

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज फैनी डिविलियर्स ने दावा किया है कि केपटाउन टेस्‍ट के दौरान उन्‍होंने कैमरामैन को आगाह किया था, जिसके बाद ऑस्‍ट्रेलियाई प्‍लेयर्स की हरकत कैमरे में कैद हो सकी थी।

ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटर स्‍टीव स्मिथ। (फाइल फोटो)

बॉल टैम्‍परिंग विवाद में नया खुलासा हुआ है। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज फैनी डिविलियर्स ने दावा किया है कि केपटाउन टेस्‍ट के दौरान उन्‍होंने कैमरामैन को आगाह किया था, जिसके बाद ऑस्‍ट्रेलियाई प्‍लेयर्स की हरकत कैमरे में कैद हो सकी थी। दक्षिण अफ्रीका और ऑस्‍ट्रेलियाई मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, फैनी इस बात को लेकर पूरी तरह आश्‍वस्‍त थे कि ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी कुछ गड़बड़ करने वाले हैं। वह इस बात को भी मानने को तैयार नहीं थे कि डर्बन और पोर्ट एलिजाबेथ टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजों ने स्‍वाभाविक रिवर्स स्विंग हासिल की थी। इसलिए उन्‍होंने केटपटाउन में कैमरामैन को शुरुआत में ही सतर्क कर दिया था।

एक रेडियो चैनल से बात करते हुए फैनी डि‍विलियर्स ने कहा, ‘घास वाले विकेटों पर बॉल में इस तरह का बदलाव नहीं हो सकता है। यह (केपटाउन) पाकिस्‍तान सरीखा विकेट नहीं था जहां पिच पर दरारें हों। हमलोग घास से ढकी विकेट (पिच) की बात कर रहे हैं। ऐसी पिचों पर गेंद के एक हिस्‍से में खुरदरापन लाने के लिए आपको कुछ अतिरिक्‍त करना पड़ता है। आपको बॉल के एक हिस्‍से को गीला और भारी बनाना पड़ता है।’ उन्‍होंने बताया कि ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजों ने 30वें ओवर से ही रिवर्स स्विंग हासिल करना शुरू कर दिया था। बॉल को किसी लोहे की वस्‍तु से खुरचने पर ही इतनी जल्‍द रिवर्स स्विंग हासिल की जा सकती है।

बता दें कि बॉल टैम्‍परिंग मामले में ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और कैमरन बैंक्रॉफ्ट का नाम सामने आया है। स्मि‍थ ने बॉल के साथ छेड़छाड़ की बात कबूल भी कर ली है। आईसीसी ने उन्‍हें एक टेस्‍ट मैच के लिए निलंबित कर दिया है। साथ ही जुर्माना भी लगाया है। विवाद के बीच ऑस्‍ट्रेलिया तीसरा मैच भी बुरी तरह से हार गई। अब स्मिथ पर आजीवन प्रतिबंध का खतरा है। ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने काफी सख्‍त रुख अपना लिया है। प्रधानमंत्री मैल्‍कम टर्नबुल ने खुद क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया के अध्‍यक्ष से इस मसले पर बात की है। विवाद के सामने आने के बाद बोर्ड ने अपने वरिष्‍ठ अधिकारियों को मामले की जांच के लिए दक्षिण अफ्रीका भी भेजा था। मामले के तूल पकड़ने के बाद स्मिथ को कप्‍तान के पद से हटना पड़ा था। क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया के प्रावधानों के तहत उन पर आजीवन प्रतिबंध लगाया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App