ताज़ा खबर
 

BCCI की वेबसाइट से महिला क्रिकेटर्स गायब, पुरुष क्रिकेटर्स की हर जानकारी मौजूद

महिला विश्व कप 2017 में जहां एक तरफ सभी भारतीय महिला खिलाड़ियों ने न देश का नाम रोशन किया, साथ ही करोड़ों लोगों का दिल भी जीत लिया था।

Author नई दिल्ली | August 28, 2017 1:57 PM
वर्ल्ड कप में हार के बाद भारतीय खिलाड़ियों के चेहरों पर मायूसी साफ दिखी।

वैसे तो अकसर लोगों को लिंग असमानता को लेकर बात करते हुए देखा गया है। फिल्मों की बात करें तो यहां भी अभिनेता और अभिनेत्रियों के बीच असमानता को लेकर बात की जाती है, फिर वो चाहे हॉलीवुड हो या फिर बॉलीवुड। इसका जीता जागता उदाहरण है हॉलीवुड फिल्म ‘ला ला लैंड’ की अभिनेत्री एमा स्टॉन, जो कि इस फिल्म के फोर्ब्स की लिस्ट में सबसे ज्यादा सैलरी लेने वाली हिरोइन बन गई है। वहीं इसी के साथ एक सच्चाई यह भी है कि पुरुष और महिलाओं की फोर्ब्स की संयुक्त सूची में एमा 15वें स्थान पर आती हैं। ऐसा केवल फिल्म इंडस्ट्री में ही नहीं है। जहां इस तरह महिलाओं को पुरुषों के समान नहीं माना जा रहा है उस फील्ड के बारे में आप जानकर न आप चौंक जाएंगी, साथ ही यह बहुत घिनौना भी है।

हम बात कर रहे हैं भारतीय क्रिकेट की जहां पर हमारा क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई महिला खिलाड़ियों को अपनी वेबसाइट पर जगह देना जरुरी नहीं समझता है। महिला विश्व कप 2017 में जहां एक तरफ सभी भारतीय महिला खिलाड़ियों ने न देश का नाम रोशन किया, साथ ही करोड़ों लोगों का दिल भी जीत लिया था। हालांकि फाइनल मैच के दौरान टीम को जीत हासिल नहीं हुई थी। इतने बेहतरीन प्रदर्शन के बाद बीसीसीआई शायद महिला खिलाड़ियों को पुरुष खिलाड़ियो की तरह नहीं समझता है तभी बीसीसीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर किसी भी महिला खिलाड़ी का कोई विवरण नहीं है। बीसीसीआई की साइट पर आप सभी पुरुष खिलाड़ियों का विवरण आसानी से ले सकते हैं लेकिन महिला खिलाड़ियों का नहीं जो बेहद दुख की बात है। यह बहुत ही शर्म की बात ही कि विश्व कप में इतना बेहतरीन प्रदर्शन के बाद भी साइट पर इन महिला खिलाड़ियों के लिए एक पेज तक नहीं बनाया गया है।

HOT DEALS
  • Samsung Galaxy J3 Pro 16GB Gold
    ₹ 7490 MRP ₹ 8800 -15%
    ₹0 Cashback
  • MICROMAX Q4001 VDEO 1 Grey
    ₹ 4000 MRP ₹ 5499 -27%
    ₹400 Cashback

देश के क्रिकेट बोर्ड से अच्छा तो हमारे पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान का बोर्ड है जिसने अपने महिला खिलाड़ियों को सम्मान देते हुए सभी खिलाड़िया को अच्छे अपनी साइट पर विवरण दिया है। महिला खिलाड़ियों को यह सम्मान केवल पाकिस्तान ही नहीं, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड जैसे देश में देते हैं। इन देशों की साइट्स पर आप आसानी से महिला खिलाड़ियों का विवरण निकाल सकते हैं। खैर, बीसीसीआई से केवल आशा की जा सकती है कि वह जल्द ही महिला खिलाड़ियों को सम्मान देने के लिए कोई कदम उठाएगा।

देखिए वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App