ताज़ा खबर
 

आज ही डॉन ब्रैडमैन ने खेला था आखिरी टेस्ट मैच, 100 का औसत पाने के लिए चाहिए थे 4 रन, लेकिन…

डॉन ब्रैडमैन ने अपने करियर में 52 टेस्ट मैच खेले और 6996 रन बनाए। उनका सर्वाधिक स्कोर 334 रन है।
अपने आखिरी टेस्ट मैच में बोल्ड होने के बाद डॉन ब्रैडमैन।

14 अगस्त 1948, यह तारीख लोगों के लिए भले ही आम हो, लेकिन क्रिकेट दीवानों के लिए बेहद अहम है। यह वह तारीख है, जब अॉस्ट्रेलिया और विश्व क्रिकेट के सर्वकालीन महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन आखिरी मैच खेलने लंदन के ओवल मैदान पर उतरे थे। उन्हें इस टेस्ट मैच में अपने टेस्ट करियर की औसत 100 करने के लिए कुल 4 रन बनाने थे। लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। उनके द्वारा खेली गई दूसरी ही गेंद पर जो हुआ उससे न सिर्फ स्टेडियम बल्कि क्रिकेट जगत में मातम सा छा गया।  डॉन ब्रैडमैन इंग्लैंड के खिलाड़ी एरिक होलिस की गेंद पर बोल्ड हो गए, वो भी शून्य पर। 100 की औसत पाने का ख्वाब टूट चुका था। अगर अॉस्ट्रेलिया इस मैच में एक पारी और खेलती, तब भी ब्रैडमैन यह रिकॉर्ड बना लेते। उन्हें आउट करने वाले गेंदबाज बताते हैं कि विकेट गिरने के बाद ब्रैडमैन हैरान रह गए थे। इसके बाद वह मुड़े और पवेलियन की तरफ जाने लगे। दर्शकों ने खड़े होकर इस महान खिलाड़ी का अभिवादन किया। कई लोग यह भी कहते हैं कि जब इंग्लिश खिलाड़ियों और दर्शकों ने उनका अभिवादन किया तो उनकी आंखों में आंसू आ गए थे।

दरअसल अॉस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 1948 एशेज सीरीज का यह आखिरी मैच था। तीन मैच अॉस्ट्रेलिया जीत चुका था। चौथे मैच की पहली पारी में इंग्लैंड की पूरी पारी 42.1 ओवर में कुल 52 रन पर ढेर हो गई। जवाब में अॉस्ट्रेलिया ने पहली पारी में एआर मोरिस के 196 रनों की बदौलत 389 रन बनाए थे। यही वो पारी थी, जिसमें ब्रैडमैन शून्य पर आउट हो गए थे। अॉस्ट्रेलिया को 337 रनों की बढ़त थी। दूसरी पारी में भी इंग्लैंड का खराब स्कोर जारी रहा और वह 188 रनों पर अॉल आउट हो गई और कंगारू टीम पारी और 149 रनों से मैच जीत गई।

देखें ब्रैडमैन की आखिरी पारी:

शानदार रहा करियर: डॉन ब्रैडमैन ने अपने करियर में 52 टेस्ट मैच खेले और 6996 रन बनाए। उनका सर्वाधिक स्कोर 334 रन है और औसत 99.94 जो आज भी टेस्ट क्रिकेट में कोई हासिल नहीं कर पाया है। उनके नाम 29 शतक, 13 अर्धशतक दर्ज हैं। 12 बार उन्होंने दोहरा शतक मारा है।

देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule