ताज़ा खबर
 

भारतीय बल्लेबाजों द्वारा वनडे क्रिकेट में लगाए गए 10 सबसे तेज शतकों पर एक नज़र

विराट कोहली ने 2013 में आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ 52 गेंदों में शतक लगाया था जो वनडे में किसी भारतीय बल्लेबाज का सबसे तेज शतक है। उनके बाद इस सूची में दूसरे नंबर पर वीरेंद्र सहवाग हैं।

Author नई दिल्ली | January 17, 2017 6:13 PM
वनडे में सबसे तेज शतक लगाने का भारतीय रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है। उन्होंने 2013 में आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ मात्र 51 गेंदों में शतक जड़ा था।(Photo: BCCI)

भारतीय क्रिकेट टीम ने पुणे में खेले गए वनडे मैच में इंग्लैंड को तीन विकेट से हराकर इस साल की बेहतरीन शुरूआत की है। इस मैच में विराट कोहली और केदार जाधव की जोड़ी ने शानदार शतक लगाकर भारत को 351 रन के विशाल लक्ष्य तक सफलता पूर्वक पहुंचा दिया। एक समय भारत इस मैच में 63 रन पर चार विकेट गवांकर संघर्ष कर रहा था, जिसके बाद विराट कोहली और केदार जाधव ने अपनी बैटिंग से मैच में समां बांध दिया और इंग्लैंड के गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए भारत को 11 गेंद शेष रहते शानदार जीत दिला दी।

केदार जाधव का यह 13वां वनडे इंटरनेशनल मैच था। उन्होंने मात्र 65 गेंदों में शतक लगाकर भारत की ओर से वनडे में सबसे तेज शतक लगाने वाले टॉप टेन बल्लेबाजों के की सूची में अपना स्थान बना लिया। वे इस सूची में छठे स्थान पर हैं। महाराष्ट्र के इस खिलाड़ी ने 120 रनों की पारी में 76 गेंदों का सामना किया और 12 चौके तथा 4 छक्के लगाए। मैच के दौरान केदार जाधव को क्रैम्प का भी सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और भारत को जीत के करीब ले जाकर ही माने। भारत की ओर से सबसे तेज वनडे शतक लगाने का रिकॉर्ड मौजूदा कप्तान विराट कोहली के नाम दर्ज है।

विराट कोहली ने 2013 में आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ 52 गेंदों में शतक लगाया था जो वनडे में किसी भारतीय बल्लेबाज का सबसे तेज शतक है। विराट कोहली के बाद इस सूची में दूसरे नंबर पर पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग हैं, जिन्होंने 2008 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मात्र 60 गेंदों में शतक जड़ा था। इस सूची में तीसरे नंबर पर एक बार फिर विराट कोहली ही हैं। उन्होंने आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ 350 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मात्र 61 गेंदों में शतक जड़ा था। इस सूची में चौथे नंबर पर भारत के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन हैं। उन्होंने 1989 में बड़ोदरा में न्यूजीलैंड के खिलाफ 62 गेंदों में शतक लगाया था।

इसके बाद पांचवें नंबर पर युवराज सिंह हैं, जिन्होंने राजकोट में 2009 में इंग्लैंड के खिलाफ 64 गेंदों में शतक लगाया था। इस सूची में वीरेंद्र सहवाग का 2009 में श्रीलंका के खिलाफ राजकोट में 66 गेंदों में लगाया गया शतक और न्यूजीलैंड के खिलाफ 2001 में कोलंबों में 69 गेंदों में बनाया गया शतक भी शामिल हैं। इसके आलावा सुरेश रैना द्वारा साल 2008 में कराची में हांगकांग के खिलाफ 66 गेंदों में लगाया गया शतक और युसुफ पठान द्वारा 2011 में सेंचुरियन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 68 गेंदों में लगाया गया शतक भी इस सूची में शामिल है।

वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले शीर्ष दस भारतीय बल्लेबाज

top-ten-fastest-odi-hundred-by-indian-batsmen

वीडियो: एबी डिविलियर्स का वनडे में सबसे तेज शतक का विश्व रिकॉर्ड

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App