ताज़ा खबर
 

टोक्यो ओलंपिक के दौरान आतंकी हमले की आशंका, ड्रोन को पकड़ने के लिए करेगा खास तकनीक का इस्तेमाल

Tokyo Olympics 2020: यहां आने वाले पर्यटकों को रिझाने के लिए 6 फीट का एक रोबोट बनाया गया है। इसका नाम एरिसा है। एरिसा लोगों को रेलवे स्टेशन पर ट्रेन की जानकारी देने के अलावा रास्ता बताने में भी मदद करेगा।

Author Updated: January 10, 2020 3:46 PM
टोक्यो ओलंपिक के दौरान आतंकी हमले का खतरा (फोटो सोर्स-TWITTER)

तीसरे महायुद्ध का खतरा अभी पूरी तरह से टला भी नहीं है कि जापान में होने वाले खेलों के महामुकाबले ओलंपिक के दौरान आतंकी हमले की आशंका बढ़ गई है। जापान की राजधानी टोक्यो में इस साल 24 जुलाई से लेकर 29 अगस्त तक ओलंपिक खेल होने हैं। इसको लेकर तैयारियों का दौर तेजी पर है, लेकिन इस महामुकाबले पर आतंकियों की भी बुरी नजर है। कुछ दिन पहले जापान की नेशनल इंटेलिजेंस एजेंसी ने भी आतंकी हमलों को लेकर चेतावनी जारी की थी। लेकिन, अब इस तरह के ड्रोन हमलों को नाकाम करने के लिए जापान पुलिस खास तकनीक का इस्तेमाल करने जा रही है।

इस तरह के हमले को रोकने के लिए जापान पुलिस हर खेल मैदान के आसपास डिटेक्शन सिस्टम लगाएगी। जापान के निक्केई अखबार में छपी रिपोर्ट की मानें तो पुलिस ऐसे उपकरण का इस्तेमाल करेगी जो सिग्नल को कैच करेंगे। इससे आतंकियों के ड्रोन का पता लगाया जा सकेगा। उपकरण यह भी बताएगा कि ड्रोन कहां और कितनी ऊंचाई पर उड़ रहा है।

इन्हें पकड़ने के लिए पुलिस ड्रोन्स का इस्तेमाल करेगी।  पुलिस के ड्रोन्स  आतंकियों के ड्रोन्स पर जाल फेंकेंगे जिससे वह निष्प्रभावी हो जाएंगे। इससे उड़ रहे ड्रोन का उसे संचालित कर रहे व्यक्ति से संपर्क टूट जाएगा।

खबरों की मानें तो इस खास तकनीक के माध्यम से सैकड़ों किलोमीटर दूर उड़ रहे ड्रोन का भी पता लगाया जा सकेगा। बता दें कि जापान में 56 साल बाद ओलंपिक का आयोजन हो रहा है। इसको लेकर जापान ने खास तैयारियां की हैं और नए स्टेडियम भी बनाए हैं।

यहां आने वाले पर्यटकों को रिझाने के लिए 6 फीट का एक रोबोट बनाया गया है। इसका नाम एरिसा है। एरिसा लोगों को रेलवे स्टेशन पर ट्रेन की जानकारी देने के अलावा रास्ता बताने में भी मदद करेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 India vs Sri Lanka 3rd T20, Pune Weather Forecast Update: पुणे के आसमान पर छाए बादल, जानिए मैच के दौरान कैसा रहेगा मौसम
2 योग करता देख सचिन तेंदुलकर ने सौरव गांगुली को किया ट्रोल, दादा ने जवाब देकर जीत लिया मास्टर ब्लास्टर का दिल
3 खेलो इंडिया गेम्स की शुरुआत से पहले हादसा; अभ्यास के दौरान तीरंदाज के गले में घुसा तीर, 12 साल की शिवांगिनी गोहेन एम्स रेफर
ये पढ़ा क्‍या!
X