ताज़ा खबर
 

ऑस्ट्रेलियाई ओपन में खिलाड़ियों को सांस लेने में भी हो रही मुश्किल, जानिए वजह…

नोवाक जोकोविच ने स्थिति को अमानवीय करार देते हुए कहा कि मैच के दौरान वहां सांस लेना भी मुश्किल हो रहा था और आयोजकों ने बताया कि वे भीषण गर्मी नीति को तब लागू करते हैं जब तापमान 40 डिग्री पर पहुंच जाता है।

Author मेलबर्न | January 19, 2018 2:02 PM
खिलाड़ी गर्मी से बेहद परेशान हैं। (Source: Reuters)

गत चैम्पियन रोजर फेडरर ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन में भीषण गर्मी से खिलाड़ियों को हो रही परेशानी पर कहा कि उन्हें इतना फिट होना चाहिए कि वे गर्मी झेल सकें। तापमान बढ़ने से मेलबर्न पार्क की स्थिति भट्टी जैसी हो रही है और अनुमान है कि शुक्रवार को पारा 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा। फेडरर का बयान ऐसे समय आया है जब गर्मी के कारण उनका दम घुट रहा था। उन्होंने कहा, ‘‘अगर आप शीर्ष पर आना चाहते हैं तो आपको हर परिस्थिति में खेलना आना चाहिए।’’

नोवाक जोकोविच ने स्थिति को अमानवीय करार देते हुए कहा कि मैच के दौरान वहां सांस लेना भी मुश्किल हो रहा था और आयोजकों ने बताया कि वे भीषण गर्मी नीति को तब लागू करते हैं जब तापमान 40 डिग्री पर पहुंच जाता है और वैश्विक तापमान सूचकांक मापने के लिए लगा वेट बल्ब 32.5 डिग्री तक पहुंच जाता है। ऐसी स्थिति में खेल रोक दिया जाता है या छत को बंद कर दिया जाता है।

टूर्नामेंट निदेशक क्रेग टिले ने कहा कि आॅस्ट्रेलियन ओपन इकलौता टूर्नामेंट है जहां गर्मी को लेकर नीति है। बता दें कि मौजूदा चैंपियन रोजर फेडरर ने गुरुवार को आसानी से ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के तीसरे दौर में प्रवेश किया जबकि छह बार के चैंपियन नोवाक जोकोविच ने बेहद गर्मी के बीच अपनी फिटनेस की परीक्षा देते हुए अगले दौर में जगह बनाई। तापमान जब 40 डिग्री से ऊपर चला गया है तब 2014 के विजेता स्टैन वावरिंका और महिलाओं में तीसरी वरीयता प्राप्त गर्बाइन मुगुरूजा को बाहर का रास्ता देखना पड़ा। इसके विपरीत मारिया शारापोवा ने 14वीं वरीयता प्राप्त अनस्तेसिया सेवास्तोवा के खिलाफ दमदार जीत दर्ज की।

विश्व की नंबर एक खिलाड़ी सिमोना हालेप भी कनाडा की इयुगेनी बूचार्ड को हराकर अगले दौर में पहुंचने में सफल रहीं। स्विट्जरलैंड के 19 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन फेडरर ने जर्मनी के जान लेनार्ड स्टर्फ को 6-4, 6-4, 7-6 (7/4) से हराया। वह हालांकि गर्मी से परेशान नहीं दिखे। फेडरर ने कहा, ‘‘मैं उसके साथ अभ्यास करता हूं इसलिए उसके खेल के बारे में जानता हूं।’’ इससे पहले जोकोविच ने रोड लीवर एरेना में तेज गर्मी के बीच दो घंटे और 45 मिनट में फ्रांस के गेल मोनफिल्स पर 4-6, 6-3, 6-1, 6-3 से जीत दर्ज की।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App