scorecardresearch

लॉकडाउन में 16 साल के अमित कुट्टी ने जीती eRacing Series, नारायण कार्तिकेयन से मिला असली ट्रैक पर कार दौड़ाने का मौका

इतना बड़ा ऑफर मिलने पर अमित कुट्टी कहते हैं, ‘भारत में वर्चुअल ड्राइवर्स के लिए नए वर्चुअल कंप्टीशंस का मार्ग प्रशस्त हुआ है। इससे पहले मुझे कभी ऐसी पेशकश नहीं की गई। यह पहली बार है जब मुझे नारायण कार्तिकेयन रेसिंग अकादमी में ट्रेनिंग करने का मौका मिला है।’

लॉकडाउन में 16 साल के अमित कुट्टी ने जीती eRacing Series, नारायण कार्तिकेयन से मिला असली ट्रैक पर कार दौड़ाने का मौका
लॉकडाउन के दौरान शुरू हुई वर्चुअल रेसिंग सीरीज ने 16 साल के अमित कुट्टी को बड़ा ब्रेक दिया है। (एक्सप्रेस फोटो)

लॉकडाउन के दौरान भारत के प्रमुख रेसरों द्वारा शुरू की गई वर्चुअल रेसिंग सीरीज ने एक किशोर गेमर को बड़ा ब्रेक दिया है। अब वह वास्तविक दुनिया की रेसिंग में कदम रख सकेंगे। 16 साल के अमित कुट्टी (Amith Kutti) ने कुछ दिन पहले मुंबई फालकंस इंडियन सिम रेसिंग लीग का फाइनल जीता था। कुट्टी ने पांच राउंड में 10 में से 6 रेस जीतीं।

अब उन्हें इनाम के तौर पर भारत के पहले फॉर्मूला वन रेसर नारायण कार्तिकेयन ने अमित को अपनी रेसिंग अकादमी में कार्टिंग प्रोग्राम प्रवेश देने और फॉक्सवैगन मोटरस्पोर्ट इंडिया के साथ टेस्ट से पहले ट्रेनिंग देने का फैसला किया है।

लॉकडाउन के दौरान अमित ने इस महीने की शुरुआत में घर में कंप्यूटर स्क्रीन के सामने गेमिंग रेसिंग व्हील के साथ देश के कुछ सर्वश्रेष्ठ ड्राइवरों के साथ रेस लगाई। अमित ने अप्रैल में शुरू हुई वर्चुअल रेसिंग सीरीज इंडियन सिम रेसिंग लीग (ISRL) के तीसरे सीजन को जीतने के लिए 15 शहरों के 31 रेसरों को हराया।

कार्तिकेयन ने अपनी अकादमी और अल्टीमेट ई के बीच टाई-अप की घोषणा करते हुए अमित कुट्टी को फॉस्टेस्ट गेमर इन इंडिया करार दिया है। कार्तिकेयन ने कहा, ‘कोविड-19 के साथ ईरेसिंग ज्यादा प्रासंगिक हो गई है। इस कलैबरेशन के पहले सीजन में हमने अमित कुट्टी को साइन करने का फैसला किया है। अमित कई ईस्पोर्ट्स लीग में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर चुके हैं और आसानी से भारत के सबसे तेज गेमर बन गए हैं।’

Online Game खेलने के लिए क्‍लिक करें 

कार्तिकेयन के मुताबिक, इसका उद्देश्य कुट्टी को रोटैक्स मैक्स (कार्टिंग) राष्ट्रीय चैंपियनशिप में सीट दिलाना है। चूंकि 25 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान रेसिंग ट्रैक पहुंच से बाहर हो गए हैं, इसलिए पेशेवर ड्राइवरों ने वर्चुअल रेसिंग प्रतियोगिताओं का आयोजन किया। ISRL को राष्ट्रीय कार्टिंग चैंपियन रेमंड बनर्जी ने स्थापित किया है। वहीं ऑडी मोटरस्पोर्ट के फॉर्मूला 2 रेसर अरमान इब्राहिम और आदित्य पटेल ने अल्टीमेट ई (Ultimate E) बनाया है।

कार्तिकेयन ने बताया, ‘लॉकडाउन के बाद अमित हमारे एनके रेसिंग अकादमी के कार्टिंग कार्यक्रम में ट्रेनिंग लेंगे। हम उनकी क्षमताओं का मूल्यांकन करेंगे, प्रशिक्षित करेंगे और अंततः उन्हें रोटैक्स मैक्स राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में एक रेसिंग सीट पर बैठा देंगे।’

इतना बड़ा ऑफर मिलने पर अमित कुट्टी कहते हैं, विशेष रूप से अब लॉकडाउन के दौरान, भारत में वर्चुअल ड्राइवर्स के लिए नए वर्चुअल कंप्टीशंस का मार्ग प्रशस्त हुआ है। इससे पहले मुझे कभी ऐसी पेशकश नहीं की गई। यह पहली बार है जब मुझे नारायण कार्तिकेयन रेसिंग अकादमी में ट्रेनिंग करने का मौका मिला है। फॉक्सवैगन मोटरस्पोर्ट ट्रेनिंग इंडियन सिम रेसिंग लीग जीतने का पुरस्कार है।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 27-05-2020 at 11:13:33 am