ताज़ा खबर
 

#10YearChallenge को लेकर रोहित शर्मा ने जो नसीहत दी वो हमें जरूर जाननी चाहिए

#10YearChallenge: रोहित ने ये भी लिखा कि ये एक मात्र चीज है जिसके लिए हमें चिंतित होने की जरूरत है। रोहित का ये संदेश वास्तव में सराहनीय भी है और अमल करने योग्य भी।

rohit sharma, ind vs aus, rohit sharma daughter, rohit sharma and his wifeटीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा (फोटो सोर्स-rohit twitter)

जीवन की इस आपाधापी का परिणाम कहें या फिर हमारे मानसिक बदलाव का कि आजकल हमें हर बात का चैलेंज सोशल मीडिया पर स्वीकारना पड़ता है, वहीं एक लंबी बहस होती है और हर कोई अपने तर्क और तथ्य से इस चुनौती को स्वीकारता है और दूसरों को जवाब देता है। खैर ये मनोरंजन का साधन भी है इसलिए इसकी लोकप्रियता का भी कोई ठौर ठिकाना नहीं है। ऐसा ही चैलेंज इन दिनों ’10 ईयर’ का भी मिला है जिसमें समाज का हर वर्ग ये साबित करने में जुटा है कि आखिर वो खुद इन गुजरे 10 सालों में कितना बदल गया है। कोई अपनी जिंदगी की दास्तां बयां कर रहा है तो कोई अपनी तस्वीरों के जरिए अपने शारीरिक बदलाव का बोध जमाने को करा रहा है, लेकिन आखिर इन गुजरे 10 सालों के बदलाव में हमने समाज, देश और पर्यावरण को कितना बदल दिया ये विचारणीय भी है और चिंतनीय भी। हालांकि इस ओर ध्यान दिलाया है टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा ने, जिनका संदेश आपके मन को खुश भी करेगा और उसका मर्म आपको मन ही मन दुखी भी करेगा कि आखिर हमें क्या हासिल करना था और हम क्या हासिल करते जा रहे हैं।

कई सेलिब्रिटीज की तरह रोहित शर्मा ने भी इस चैलेंज को स्वीकारा और एक तस्वीर सोशल मीडिया पर साझा की लेकिन बस फर्क इतना था कि उनकी तस्वीर में वो खुद नजर नहीं आ रहे थे बल्कि नजर आ रही थी वो 10 साल की बदलती तस्वीर जिससे हम सब वाकिफ तो हैं लेकिन चिंतित नहीं। रोहित ने दरअसल पर्यावरण की इस तस्वीर को साझा करते हुए हमारा ध्यान इसके दुष्परिणाम की तरफ दिलाया है। संदेश साफ है कि अगर वक्त रहते इसे नहीं बदला गया तो परिणाम भयंकर होंगे। उन्होंने इसके कैप्शन में भी लिखा कि ये एक मात्र चीज है जिसके लिए हमें चिंतित होने की जरूरत है। रोहित का ये संदेश वास्तव में सराहनीय भी है और अमल करने योग्य भी।

बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब रोहित शर्मा ने पर्यावरण को लेकर चिंता जाहिर की है। इससे पहले वह इंग्लैंड के क्रिकेटर केविन पीटरसन के साथ मिलकर गेंडों को बचाने की मुहिम का समर्थन किया था। इन दिनों रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के साथ खेली जा रही वनडे सीरीज में अपना जलवा बिखेर रहे हैं। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा और निर्णायक मुकाबला 18 जनवरी को मेलबर्न के मैदान पर खेला जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 IND VS AUS: 10 रन बनाते ही सचिन और कपिल देव वाली इस खास लिस्ट में शामिल हो जाएंगे रवींद्र जडेजा
2 India vs Australia 3rd ODI Playing 11: विजय शंकर ने किया डेब्यू, इन खिलाड़ियों को मिला मौका
3 जब क्रिकेट के मैदान पर दिखी कश्मीरी पंडित और घाटी के मुस्लिम की जुगलबंदी
ये पढ़ा क्या?
X