ताज़ा खबर
 

दूसरे टैस्ट में जीत का लय जारी रखने उतरेगी टीम इंडिया

मोहाली की स्पिन की अनुकूल पिच पर दक्षिण अफ्रीका को तीन दिन के भीतर ध्वस्त करने के बाद भारत कल से यहां दोनों टीमों के बीच शुरू हो रहे दूसरे क्रिकेट टैस्ट में एक बार..
Author बंगलुरु | November 14, 2015 01:18 am

मोहाली की स्पिन की अनुकूल पिच पर दक्षिण अफ्रीका को तीन दिन के भीतर ध्वस्त करने के बाद भारत कल से यहां दोनों टीमों के बीच शुरू हो रहे दूसरे क्रिकेट टैस्ट में एक बार फिर अपनी स्पिन तिकड़ी की बदौलत एबी डिविलियर्स के सौवें टैस्ट के जश्न के रंग में भंग डालने के इरादे से उतरेगा। पहले टैस्ट में 108 रन की जीत के बाद विराट कोहली की अगुआई वाली टीम के एक बार फिर दक्षिण अफ्रीका पर चौतरफा हमला बोलने की उम्मीद है। इस बीच विरोधी टीम अपने अहम खिलाड़ियों की चोटों की समस्या से जूझ रही है और उस पर स्पिन की अनुकूल पिचों पर बेहतर प्रदर्शन करने का दबाव भी है।

समकालीन क्रिकेट के महानतम बल्लेबाजों में से एक डिविलियर्स की भी यह परीक्षा होगी जो उस मैदान पर अपना 100 टैस्ट खेल रहे हैं जहां दर्शक वर्षों से ‘एबीडी, एबीडी’ के नारे लगाकर उनका हौसला बढ़ाते आए हैं। अमित मिश्रा ने मोहाली में दोनों पारियों में डिविलियर्स को पवेलियन भेजा था लेकिन वे अब भी भारत की एक और जीत की राह में सबसे बड़ा खतरा हैं क्योंकि वर्नन फिलेंडर टखना मुड़ने के कारण सीरीज से बाहर हो चुके हैं और डेल स्टेन भी दूसरे टैस्ट में नहीं खेलेंगे।

रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा और अमित मिश्रा की स्पिन तिकड़ी अच्छी फार्म में है और इसमें कोई संदेह नहीं कि मेजबान टीम चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच पर एक बार फिर दक्षिण अफ्रीका की स्पिन परीक्षा लेने के इरादे से उतरेगा। हालांकि यहां की पिच के मोहाली की तुलना में बल्लेबाजी के लिए बेहतर होने की उम्मीद है। मोहाली में भारतीय स्पिनरों ने 20 में से 19 विकेट चटकाए थे और ऐसे में एक बार फिर अश्विन एंड कंपनी पर भारत को जीत के साथ चार मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त दिलाने का दारोमदार होगा। टीम में अंतिम समय में पंजाब के युवा बल्लेबाजी आलराउंडर गुरकीत सिंह मान को शामिल करने का रोचक फैसला किया गया है और वे चौथे स्पिनर के रू प में पदार्पण कर सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो भारत ईशांत शर्मा के रूप में सिर्फ एक तेज गेंदबाज के रू प में उतरेगा और वरुण आरोन व उमेश यादव दोनों को बाहर बैठना पड़ सकता है। ईशांत का उमेश की जगह अंतिम एकादश में जगह बनाना वैसे भी लगभग तय है।

रोहित शर्मा, स्टुअर्ट बिन्नी और भुवनेश्वर कुमार को जब रणजी ट्राफी मैच खेलने के लिए रिलीज कर दिया गया था तो गुरकीरत को मोहाली मैच में स्टैंडबाई क्षेत्ररक्षक के तौर पर रखा गया था। पंजाब को पिछले दौर में रणजी मैच नहीं खेलना था लेकिन इस बार रविवार से शुरू हो रहे मैच में टीम खेलेगी। गुरकीरत ने रेलवे के खिलाफ मोहाली में एक दिन में ही दोहरा शतक जड़ा था और आंध्र के खिलाफ पटियाला में अपनी आफ स्पिन से मैच में 52 रन देकर नौ विकेट चटकाए थे। पांच गेंदबाजों के बीच रिद्धिमान साहा छठे नंबर के बल्लेबाज के रू प में नजर नहीं आते और ऐसे में गुरकीरत की गेंदबाजी भारत की नीति के अनुकूल हो सकती है। बंगलुरु में हालांकि पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश मैच के दौरान भी खलल डाल सकती है।

दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर इमरान ताहिर, साइमन हार्पर और डीन एल्गर ने पहले मैच में 15 विकेट चटकाए थे जिससे टीम का हौसला बढ़ा होगा लेकिन बल्लेबाजों की शीर्ष स्तर की स्पिन गेंदबाजी का सामना करने में नाकामी उसके लिए चिंता का विषय होगी। पहले टैस्ट में दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों के जूझने का अंदाजा इस बात से लग सकता है कि उसका कोई बल्लेबाज 100 रन के आंकड़े को नहीं छू पाया और डिविलियर्स 79 रन के साथ शीर्ष स्कोरर रहै। तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्कल और बाएं हाथ के आलराउंडर जेपी डुमिनी की चोट के बाद वापसी से हालांकि टीम को मजबूती मिलेगी।

समय: मैच सुबह साढ़े नौ बजे शुरू होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule