ताज़ा खबर
 

श्रीलंकाई सरजमीं पर इतने टेस्ट मैच जीती है टीम इंडिया, इतने में मिली है हार

भारत ने गॉल टेस्ट में श्रीलंका को 304 रनों से मात दी थी।

दूसरे टेस्ट मैच से पहले प्रैक्टिस करती टीम इंडिया।

भारत और श्रीलंका के बीच दूसरा टेस्ट मैच कोलंबो के सिंघली स्पोर्ट्स क्लब मैदान में खेला जा रहा है। पहला टेस्ट जीतने के बाद टीम इंडिया के इरादे बुलंद हैं। दूसरा टेस्ट मैच जीतकर वह सीरीज पर कब्जा करना चाहेगी। भारत और श्रीलंका के बीच अब तक 39 टेस्ट मैच हुए हैं, जिसमें 17 भारत ने और 7 श्रीलंका ने जीते हैं। 15 टेस्ट ड्रॉ रहे। लेकिन यह जानना आपके लिए अहम होगा कि श्रीलंका में भारत का प्रदर्शन कैसा रहा है। टीम इंडिया ने पड़ोसी देश में 22 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 7 में उसे जीत और 7 ही मैचों में हार मिली है। 8 मैच ड्रॉ रहे हैं। यानी भारत का श्रीलंका में प्रदर्शन बराबर ही रहा है। लेकिन इस सीरीज में उसके पास अपना रिकॉर्ड सुधारने का मौका है।

दोनों देश साल 1982 से टेस्ट मैच खेल रहे हैं। इन एशियाई देशों की टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा 105 विकेट श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन ने चटकाए हैं, वो भी सिर्फ 22 टेस्ट मैचों में। दूसरे नंबर पर हैं पूर्व कोच अनिल कुंबले, जिन्होंने 18 मैचों में 74 विकेट झटके हैं। हरभजन सिंह की फिरकी ने भी श्रीलंका सरजमीं पर कहर बरपाया है। उन्होंने 16 टेस्ट मैचों में 53 विकेट लिए हैं। इसके बाद पूर्व कप्तान कपिल देव का नंबर है, जिन्होंने 14 टेस्ट मैचों में 45 श्रीलंकाई खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा है। बल्लेबाजी की बात करें तो सचिन तेंडुलकर ने 25 टेस्ट मैचों में श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा 1995 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 9 टेस्ट शतक और 6 अर्धशतक जड़े हैं। वहीं महेला जयवर्धने ने 18 मैचों में 1822 रन ठोके हैं, जिसमें 6 शतक और 8 अर्धशतक शामिल हैं।

वहीं सर्वाधिक निजी स्कोर की बात करें तो सनथ जयसूर्या ने साल 1997 में कोलंबो में 340 रन बनाए थे। वहीं भारत की ओर से वीरेंद्र सहवाग ने मुंबई में साल 2009 में 293 रन बनाए थे। दूसरी ओर दोनों देशों के बीच हुई टेस्ट सीरीज में इशांत शर्मा ने 10 टेस्ट मैच खेले हैं और वह 4 बार शून्य पर आउट हुए हैं। वहीं श्रीलंका के पूर्व कप्तान मार्वन अट्टापट्टू ने 14 मैच खेले हैं और वो भी चार बार शून्य पर पवेलियन लौटे हैं। एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के सनथ जयसूर्या के नाम है, जिन्होंने 571 रन बनाए थे। वहीं भारत के वीरेंद्र सहवाग दूसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने 491 रन बनाए हैं।

देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App