127 वनडे मैचों में पाकिस्तान को 51 बार धूल चटा चुका है भारत, ये हैं रोचक आंकड़े - team India defeated Pakistan 72 times in 172 ODI cricket matches - Jansatta
ताज़ा खबर
 

127 वनडे मैचों में पाकिस्तान को 51 बार धूल चटा चुका है भारत, ये हैं रोचक आंकड़े

भारत-पाकिस्तान के बीच पहला वनडे मैच 1978 में खेला गया था। इस फॉर्मेट में दोनों टीमें 127 बार आपस में भिड़ चुकी हैं, जिसमें भारत 51 और पाकिस्तान 72 बार विजयी रहा है।

भारत-पाकिस्तान के बीच पहला मैच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में 16 अक्टूबर 1952 से 19 अक्टूबर तक खेला गया था।

चैंपियंस ट्रॉफी का आगाज 1 जून से हो चुका है। 18 जून तक चलने वाले इस मिनी वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान का हाईवोल्टेज मैच 4 जून को होगा। इस मुकाबले का पूरी दुनिया को बेसब्री से इंतजार है। दोनों टीमों को जमकर सपोर्ट करने के लिए फैंस तैयार हैं। भारत 2013 चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता रहा है। ऐसे में उसपर इस मैच को जीतने का दबाव होगा। इस टूर्नामेंट की बात करें तो भारत-पाकिस्तान के बीच 3 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें पाकिस्तान 2 और भारत महज 1 बार ही जीत दर्ज कर सका है लेकिन बात अगर इस टूर्नामेंट से बाहर की हो तो भारत हमेशा पाकिस्तान पर हावी ही पड़ा है।

भारत-पाकिस्तान के बीच पहला मैच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में 16 अक्टूबर 1952 से 19 अक्टूबर तक खेला गया। ये एक टेस्ट मैच था। बात अगर वनडे की करें तो दोनों टीमों के बीच पहला मैच 1978 में हुआ। वनडे में दोनों टीमें 127 बार आपस में भिड़ चुकी हैं। जिसमें भारत 51 और पाकिस्तान 72 बार विजयी रहा है। टी-20 का जिक्र करें तो 8 मुकाबलों में भारत ने 6 बार पड़ोसी मुल्क को हराया है, जबकि महज 1 मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

गौरतलब है कि चैंपियंस ट्रॉफी की शुरुआत 1998 में हुई थी। इसके पहले संस्करण को दक्षिण अफ्रीका ने जीता था। वहीं 2000 में न्यूजीलैंड, जबकि 2002 में भारत और श्रीलंका इसका विजेता रहा था। ये मैच दो दिन खेला गया और दोनों ही बार बारिश के चलते मैच पूरा नहीं हो सका था। इसके अलावा 2004 में वेस्टइंडीज, 2006 और 2009 में ऑस्ट्रेलिया, जबकि 2013 में भारत इसका विजेता रहा है। भारत और ऑस्ट्रेलिया ही ऐसी दो टीमें हैं जिनके नाम दो बार ये खिताब हो चुका है। भले ही पाकिस्तानी कप्तान का कहना है कि वह इस बार भी भारत को हरा देंगे लेकिन ये टीम आजतक चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल तक में प्रवेश नहीं कर चुकी है।

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी, युवराज सिंह, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, आर आश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, दिनेश कार्तिक।

पाकिस्तान : सरफराज अहमद (कप्तान), अजहर अली, अहमद शहजाद, मोहम्मद हफीज, बाबर आजम, शोएब मलिक, हैरिस सोहेल, फकहार जमां, इमाद वसीम, हसन अली, फहीम अशरफ, वहाब रियाज, मोहम्मद आमिर, जुनैद खान और शादाब खान।

चैंपियंस ट्रॉफी के लिए चयन हुए खिलाड़ियों के कुछ दिलचस्प आंकड़े, देखें वीडियो ...

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App