ताज़ा खबर
 

चैंपियंस ट्रॉफी के इतिहास में बांग्लादेश की ओर से सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने तमीम इकबाल

बांग्लादेश कभी चैंपियंस ट्रॉफी नहीं जीत सका है लेकिन ये इस टीम की ओर से दूसरे बल्लेबाज हैं, जो इस मिनी वर्ल्ड कप में शतक जड़ चुके हैं। इनसे पहले शहरियार नफीस (123 नाबाद) जिम्बाब्वे के खिलाफ 13 अक्टूबर 2006 में शतक लगा चुके हैं। ये चैंपियंस ट्रॉफी की 41वीं सेंचुरी है।

एक जून से 18 जून तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में दो सेमीफाइनल और एक फाइनल सहित कुल 16 मैच खेले जाएंगे। (Photo Courtesy: Star Sports)

चैंपियंस ट्रॉफी का आगाज गुरुवार को हो चुका है। पहला मैच बांग्लादेश और इंग्लैंड के बीच खेला जा रहा है। यूं तो मैच से पहले हर कोई बांग्लादेश को हल्के में ले रहा था लेकिन ओपनर तमीम इकबाल ने शतक जड़ साबित कर दिया कि विपक्षी उन्हें कमतर ना समझें। ये वो बांग्लादेश है, जिसमें दिग्गज टीमों को हराने का माद्दा है। भारत भी 2007 वर्ल्ड कप में इस टीम से मिली हार को अभी तक भुला नहीं सका है। भले ही बांग्लादेश कभी चैंपियंस ट्रॉफी नहीं जीत सका है लेकिन ये इस टीम की ओर से दूसरे बल्लेबाज हैं, जो इस मिनी वर्ल्ड कप में शतक जड़ चुके हैं। इनसे पहले शहरियार नफीस (123 नाबाद) जिम्बाब्वे के खिलाफ 13 अक्टूबर 2006 में शतक लगा चुके हैं। ये चैंपियंस ट्रॉफी की 41वीं सेंचुरी है। तमीम इकबाल ने इस मैच में 142 गेंदों में 12 चौकों और 3 छक्कों की मदद से शानदार 128 रन बनाए। इसके साथ ही उन्होंने मुशफिकर रहीम के साथ 166 रनों की साझेदारी भी की।

बता दें कि आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी, 2017 ग्रुप ए का पहला मुकाबला मेजबान इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच लंदन के केनिंगटन ओवर मैदान पर जारी है। मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 250 रन पूरे कर लिए हैं। एक जून से 18 जून तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में दो सेमीफाइनल और एक फाइनल सहित कुल 16 मैच खेले जाएंगे। बाएं हाथ के बल्लेबाज तमीम 169 वनडे मैचों में 4 बार नाबाद रहते हुए 78.18 की स्ट्राइक के साथ 5578 रन बना चुके हैं। इस दौरान 154 रन की सर्वश्रेष्ठ पारी सहित वह 9 शतक और 36 अर्धशतक जड़ चुके हैं। बता दें कि चैंपियंस ट्रॉफी में 8 टीमों को दो ग्रुप में इस प्रकार बांटा गया है …

टीमों को दो ग्रुप में इस प्रकार बांटा गया है :-
ग्रुप ए – ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड।
ग्रुप बी – भारत पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका।

गौरतलब है कि चैंपियंस ट्रॉफी की शुरुआत 1998 में हुई थी। इसके पहले संस्करण को दक्षिण अफ्रीका ने जीता था। वहीं 2000 में न्यूजीलैंड, जबकि 2002 में भारत और श्रीलंका इसका विजेता रहा था। ये मैच दो दिन खेला गया और दोनों ही बार बारिश के चलते मैच पूरा नहीं हो सका था। इसके अलावा 2004 में वेस्टइंडीज, 2006 और 2009 में ऑस्ट्रेलिया, जबकि 2013 में भारत इसका विजेता रहा है। भारत और ऑस्ट्रेलिया ही ऐसी दो टीमें हैं जिनके नाम दो बार ये खिताब हो चुका है।

चैंपियंस ट्रॉफी के लिए चयन हुए खिलाड़ियों के कुछ दिलचस्प आंकड़े, देखें वीडियो ...

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App