scorecardresearch

वीरेंद्र सहवाग ने T20 विश्व कप के लिए टॉप ऑर्डर चुना, लेकिन विराट कोहली को नहीं दी जगह; जसप्रीत बुमराह, शमी और उमरान मलिक के लिए भी भविष्यवाणी की

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए टीम का शीर्ष क्रम चुना। इसमें टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली के लिए कोई जगह नहीं थी।

Virender Sehwag Rohit Sharma T20 World Cup Team India Openers Virat Kohli Jasprit Bumrah Shami Umran Malik
रोहित शर्मा और विराट कोहली। (सोर्स- ट्विटर)

भारतीय क्रिकेट टीम का 2021 टी20 विश्व कप में प्रदर्शन निराशाजनक रहा था। टीम इंडिया तब नॉकआउट चरण में पहुंचने में असफल रही थी। भारत न केवल सेमीफाइनल में पहुंचने में विफल रहा, बल्कि विराट कोहली की अगुआई वाली टीम इंडिया को विश्व कप के इतिहास में पाकिस्तान के खिलाफ अपनी पहली हार का भी सामना करना पड़ा। ऐसे में टीम इंडिया इस बार बेहतर प्रयास करने के लक्ष्य के साथ 2022 टी20 वर्ल्ड कप में उतरेगी। तब से अब तक भारतीय खेमे में भी चीजें बड़े पैमाने पर बदली हैं। कप्तानी स्टार सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को सौंपी गई है, जबकि रवि शास्त्री की जगह राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के हेड कोच बनाए गए हैं।

अब टी20 विश्व कप के होने में कुछ ही महीने रह गए हैं। ऐसे में कई पूर्व क्रिकेटर्स ने ऑस्ट्रेलिया में टीम के संयोजन को लेकर अपनी राय देनी शुरू कर दी है। इसी पर अपने विचार साझा करते हुए, भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने रोहित शर्मा, इशान किशन और केएल राहुल को शीर्ष क्रम के स्लॉट के लिए अपने पसंदीदा के रूप में चुना। उनके टॉप ऑर्डर में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली के लिए जगह नहीं थी। सहवाग ने उमरान मलिक, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को लेकर भी भविष्यवाणी की।

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज ने पीटीआई को बताया, ‘जब टी20 में हार्ड हिटर्स की बात आती है तो भारत के पास काफी विकल्प होते हैं। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया में विश्व कप के लिए मैं व्यक्तिगत रूप से रोहित शर्मा, इशान किशन और केएल राहुल को शीर्ष तीन बल्लेबाजों के रूप में समर्थन करूंगा।’

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि पूर्व कप्तान विराट कोहली एकदिवसीय और टी20 इंटरनेशनल में भारत के लिए नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हैं, लेकिन वह पिछले कुछ समय से खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं।

वीरेंद्र सहवाग ने कहा, ‘टी20 विश्व कप के लिए रोहित शर्मा और इशान किशन का दाएं और बाएं हाथ का संयोजन या इशान और केएल राहुल का संयोजन काफी दिलचस्प हो सकता है।’ इस बीच, पूर्व क्रिकेटर ने युवा तेज गेंदबाज उमरान मलिक की भी प्रशंसा की।

सहवाग को लगता है कि उमरान मलिक निश्चित रूप से मेलबर्न के लिए उड़ान भरने वाली टीम इंडिया में शामिल होंगे। सहवाग ने कहा, ‘अगर कोई एक तेज गेंदबाज है जिसने मुझे काफी प्रभावित किया है तो वह कोई और नहीं, बल्कि उमरान मलिक हैं। उन्हें निश्चित रूप से जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे प्रमुख गेंदबाजों में से एक के रूप में भारत की योजनाओं का हिस्सा होना चाहिए।’

उन्होंने कहा, ‘इस आईपीएल ने हमें कई होनहार युवा गेंदबाज दिए हैं, लेकिन उमरान का कौशल और प्रतिभा निश्चित रूप से उन्हें तीनों फॉर्मेट्स की भारतीय टीम में जगह दिलाएगी।’ टी20 वर्ल्ड कप 2022 इस साल अक्टूबर-नवंबर में खेला जाना है। मौजूदा टी20 विश्व कप चैंपियन ऑस्ट्रेलिया टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X