T20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय दिग्गजों ने चुनी टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन; केएल राहुल को नहीं माना विकेटकीपर, रोहित शर्मा के दोस्त को किया बाहर

आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 के शुरू होने में अब कुछ ही महीने हैं। इसमें हिस्सा लेने वाली सभी टीमों ने अपनी कमर कस ली है। यह टूर्नामेंट 17 अक्टूबर से शुरू होगा। प्रतियोगिता का फाइनल 14 नवंबर को होना है।

Virat Kohli Rohit Sharma
इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में विराट कोहली और रोहित शर्मा ने ओपनिंग की थी। (सोर्स- ट्विटर/बीसीसीआई)

आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 के शुरू होने में अब कुछ ही महीने हैं। इसमें हिस्सा लेने वाली सभी टीमों ने अपनी कमर कस ली है। यह टूर्नामेंट 17 अक्टूबर से शुरू होगा। प्रतियोगिता का फाइनल 14 नवंबर को होना है। टूर्नामेंट संयुक्त अरब अमीरात और ओमान की स्पिन-अनुकूल परिस्थितियों में हो रहा है। कई लोग का मानना है कि टीम इंडिया दूसरी बार यह वर्ल्ड कप अपने नाम करेगी।

हालांकि, टीम इंडिया की पहली चुनौती अपने सर्वश्रेष्ठ संयोजन की पहचान करना होगी। कई संभावित विकल्पों के साथ, निश्चित रूप से प्लेइंग इलेवन को अंतिम रूप देने के लिए कुछ मंथन की आवश्यकता होगी। अंतिम फैसला टीम प्रबंधन को लेना है, लेकिन इससे पहले कई प्रशंसकों और विशेषज्ञों ने अपनी राय प्रस्तुत की है कि भारत का सर्वश्रेष्ठ लाइन-अप कैसा रखना चाहिए। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग और दिग्गज गेंदबाज आशीष नेहरा भी राय देने वालों की फेहरिस्त में शामिल हो गए हैं।

क्रिकबज पर बोलते हुए, सहवाग और नेहरा ने संयुक्त रूप से इस इवेंट के लिए शक्तिशाली टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन चुनी। उन्होंने रोहित शर्मा के दोस्त और टीम इंडिया के गब्बर शिखर धवन को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं दी। केएल राहुल पर भी विकेटकीपर की जिम्मेदारी उचित नहीं समझी। उन्होंने शीर्ष तीन स्थानों के लिए विराट कोहली, रोहित शर्मा और केएल राहुल को चुना। इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल सीरीज के दौरान भारत के लिए ओपनिंग की थी। दोनों की ओपनिंग साझेदारी सफल रही थी। कोहली ने टी 20 विश्व कप में ओपनिंग करने के संकेत भी दिए थे।

इसी को ध्यान में रखते हुए सहवाग और नेहरा ने केएल राहुल को तीसरे नंबर पर रखा। चौथे नंबर पर ऋषभ पंत को रखा। वही टीम के विकेटकीपर भी होंगे। बाएं हाथ के इस विकेटकीपर बल्लेबाज का हालिया प्रदर्शन बहुत शानदार रहा है। दोनों पूर्व भारतीय क्रिकेटर्स को उम्मीद है कि वह यूएई में भी जलवा बिखेरेंगे। अगले नंबर पर सूर्यकुमार यादव को रखा है। हालांकि, ऋषभ पंत के बाद उन्हें भेजने पर कुछ लोगो को बुरा लग सकता है।

सूर्यकुमार यादव ने अपने छोटे से अंतरराष्ट्रीय करियर में सभी को प्रभावित किया है। यही वजह है कि चयनकर्ता उन्हें श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन और इशान किशन पर तरजीद दे रहे हैं। ऑलराउंडर्स की बात करें तो हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा और वाशिंगटन सुंदर को प्लेइंग इलेवन में जगह मिली। पंड्या का हालिया प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। इसके बावजूद उनकी मैच जीतने वाली क्षमताओं का उल्लेख करने की आवश्यकता नहीं है।

रविंद्र जडेजा जहां सभी विभागों में योगदान दे सकते हैं। वहीं सुंदर की उपस्थिति गेंदबाजी लाइन-अप को गहराई देगी। नहीं भूलना चाहिए कि यह ऑफ स्पिनर डेथ ओवर्स में किफायती गेंदबाजी कर सकता है। युजवेंद्र चहल टीम में दूसरे स्पिनर होंगे, जबकि भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी संभालनी होगी। ये सभी गेंदबाज टी20 के सिद्ध स्टार्स हैं। वे भारत को दूसरी बार टी20 विश्व कप विजेता बनाने के लिए उतावले होंगे।

T20 विश्व कप 2021 के लिए वीरेंद्र सहवाग और आशीष नेहरा की भारत की प्लेइंग इलेवन: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।