टी20 वर्ल्ड कप में इन भारतीय खिलाड़ियों की जगह पक्की, जल्द होगी टीम की घोषणा; सिलेक्टर्स के सामने होंगी ये चुनौतियां

चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली चयन समिति के लिए आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का चयन करना आसान नहीं होगा। जहां कई खिलाड़ियों की जगह पक्की है तो वहीं एक स्थान के लिए अनेक खिलाड़ी तैयार खड़े हैं।

t20-world-cup-team-india-selection-will-be-challenge-for-selectors-probable-squad-includes-confirm-players
टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का चयन मंगलवार या बुधवार को होना है (Source: Loksatta)

टी20 वर्ल्ड कप की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है वैसे-वैसे भारतीय टीम के चयन को लेकर अटकलें तेज होती जा रही हैं। भारतीय टीम के चयनकर्ता अगले महीने होने वाले आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) टी20 वर्ल्ड कप के लिए जब टीम चयन करेंगे तो उनके सामने कई चुनौतियां होंगी। एक जगह के लिए कई-कई दावेदारों के नाम होंगे। ऐसे में आसान नहीं होगा चेतन शर्मा की अध्यक्ष्ता वाली चयन समिति के लिए टीम का चुनाव करना।

उम्मीद है कि चयन समिति मंगलवार या बुधवार को मुंबई में बीसीसीआई मुख्यालय में बैठक करेगी और इसमें कप्तान विराट कोहली मैनचेस्टर और कोच रवि शास्त्री लंदन से ऑनलाइन जुड़ेंगे। बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह (चयन समिति के संयोजक) भी समिति की सबसे महत्वपूर्ण मानी जाने वाली चयन बैठक का हिस्सा बन सकते हैं।

चयकर्ताओं के सामने अतिरिक्त स्पिनर की भूमिका के लिए रहस्यमयी गेंदबाज वरुण चक्रवर्ती और तेज लेग-ब्रेक गेंदबाजी करने वाले राहुल चाहर में से किसी एक को चुनने की चुनौती होगी।

आपको बता दें इस विश्व कप के लिए अधिकांश टीमें 15-सदस्यीय दल की घोषणा कर रही हैं , जबकि बीसीसीआई 18 या 20 सदस्यीय दल की घोषणा करने कर सकता है। आईसीसी ने कोविड-19 महामारी के कारण दल में 23 की जगह 30 लोगों को रखने की मंजूरी दी है। इसमें टीम के सहयोगी सदस्य भी शामिल हैं। किसी भी टीम में 30 से अधिक सदस्य हो सकते हैं लेकिन उसका खर्च संबंधित देश के क्रिकेट बोर्ड को वहन करना होगा।

टीम में स्पिनरों के लिए युजवेंद्र चहल और रविंद्र जडेजा का स्थान लगभग तय है । ऋषभ पंत और केएल राहुल दोनों विकेटकीपर की भूमिका निभाने के लिए भी तैयार हैं। ऐसे में श्रीलंका में अच्छा प्रदर्शन करने वाले ईशान किशन को प्रतिभावान संजू सैमसन पर तरजीह दी जा सकती है। सैमसन अपनी प्रतिभा के मुताबिक प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं।

ओवल में 50 साल बाद जीती टीम इंडिया, 157 रनों से अंग्रेजों को हराकर रचा इतिहास

वहीं सूर्यकुमार यादव को टीम में जगह मिल सकती है तो वहीं श्रेयस अय्यर की भी वापसी की संभावना है। रोहित शर्मा और राहुल के बाद अतिरिक्त सलामी बल्लेबाज के स्थान के लिए, शिखर धवन और पृथ्वी शॉ के बीच जगह पाने के लिए टसल होगी।

तेज गेंदबाजी की बात करें तो जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी (यदि पूरी तरह फिट हैं) का चयन लगभग पक्का है। इसमें दीपक चाहर और मोहम्मद सिराज भी मजबूत दावेदार हैं। वाशिंगटन सुंदर चोट के कारण आईपीएल से बाहर हैं, ऐसे में अगर उनका चयन होता भी है तो वह बिना किसी मैच अभ्यास के होगा।

बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों में चेतन सकारिया और टी नटराजन भी टीम में जगह के दावेदार है। नटराजन हालांकि लंबे समय से खेल से दूर है जबकि सकारिया नेट गेंदबाज के तौर पर टीम के साथ जा सकते है।

इन खिलाड़ियों की जगह पक्की

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर ।

इन खिलाड़ियों को लेकर कंफ्यूजन

  • अतिरिक्त सलामी बल्लेबाज: शिखर धवन/पृथ्वी शॉ
  • रिजर्व विकेटकीपर: ईशान किशन/संजू सैमसन
  • अतिरिक्त स्पिनर: वरुण चक्रवर्ती/राहुल चाहर
  • बाएं हाथ के तेज गेंदबाज: चेतन सकरिया/टी नटराजन
  • फिटनेस पर निर्भर: वाशिंगटन सुंदर
  • जडेजा के लिए रिजर्व (विकल्प): अक्षर पटेल/कृणाल पंड्या

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट