T20 विश्व कप: रेस से बाहर श्रीलंका की जीत बनी साउथ अफ्रीका की राह में रोड़ा, 2 बार की चैंपियन वेस्टइंडीज भी बाहर; यहां देखें पॉइंट्स टेबल

गत चैंपियन वेस्टइंडीज का सेमीफाइनल रेस से बाहर होना चौंकाने वाला है। टूर्नामेंट से पहले उसे खिताब के बडे़ दावेदार के रूप में देखा जा रहा था। टी20 वर्ल्ड कप यह 7वां संस्करण है। वेस्टइंडीज की टीम इससे पहले हुए 6 संस्करण में से 4 बार सेमीफाइनल में पहुंची है।

T20 World Cup Sri Lanka South Africa West Indies Australia points table
आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के 34वें मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश और 35वें मुकाबले में वेस्टइंडीज को श्रीलंका के खिलाफ हार झेलनी पड़ी। (सोर्स- ट्विटर/आईसीसी)

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के 34वें मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने 4 नवंबर की शाम बांग्लादेश को बुरी तरह रौंद दिया। उसने 8 विकेट से जीत हासिल की। खास यह रहा है कि उसने बांग्लादेश को 15 ओवर में 73 रन पर समेटने के बाद सिर्फ 38 गेंद में लक्ष्य हासिल कर लिया। वहीं, 35वें मुकाबले में 4 नवंबर की रात वेस्टइंडीज को श्रीलंका के खिलाफ 20 रन से हार झेलनी पड़ी। इस हार के साथ ही वेस्टइंडीज इस टूर्नामेंट में सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गई।

गत चैंपियन वेस्टइंडीज का इस तरह सेमीफाइनल की रेस से बाहर होना काफी चौंकाने वाला है, क्योंकि टूर्नामेंट से पहले उसे खिताब के बडे़ दावेदार के रूप में देखा जा रहा था। टी20 वर्ल्ड कप यह 7वां संस्करण है। वेस्टइंडीज की टीम इससे पहले हुए 6 संस्करण में से 4 बार सेमीफाइनल में पहुंची है। यही नहीं, वह दो बार चैंपियन भी बनी। वेस्टइंडीज की टीम इससे पहले 2007 के पहले संस्करण में ग्रुप स्टेज और 2010 में सुपर-8 से आगे नहीं बढ़ पाई थी।

बांग्लादेश की टीम इस टूर्नामेंट में सेमीफाइनल की रेस से पहले ही बाहर हो चुकी है। वहीं, श्रीलंका की जीत ने वेस्टइंडीज को भी टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। हालांकि, श्रीलंका की जीत और बांग्लादेश की हार ने साउथ अफ्रीका के लिए मुश्किलें पैदा कर दीं। यहां हम समझेंगे कि इंग्लैंड के अलावा ग्रुप 1 से सेमीफाइनल में कौन सी टीम कैसे पहुंच सकती है।

बांग्लादेश के खिलाफ जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया टूर्नामेंट के सुपर-12 के ग्रुप 1 की पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर पहुंच गया। उसके 4 मैच में 6 अंक हो गए। साउथ अफ्रीका के भी 4 मैच में 6 अंक हैं, लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ बड़े अंतर से जीत हासिल करने के कारण ऑस्ट्रेलिया को नेट रनरेट में काफी फायदा हुआ। उसका नेट रनरेट +1.031 हो गया। वहीं, साउथ अफ्रीका का नेट रनरेट +0.742 है।

यहां देखें ताजा पॉइंट्स टेबल

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 पॉइंट्स टेबल ग्रुप 1 (5 नवंबर 2021 36वें मुकाबले तक)। (सोर्स- आईसीसी)
आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 पॉइंट्स टेबल ग्रुप 2 (5 नवंबर 2021 36वें मुकाबले तक)। (सोर्स- आईसीसी)

ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका दोनों 6 नवंबर को ग्रुप का अपना-अपना आखिरी मैच खेलेंगे। ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत जहां वेस्टइंडीज से होनी है। वहीं, साउथ अफ्रीका के सामने ग्रुप में शीर्ष पर काबिज इंग्लैंड की चुनौती होगी। ऑस्ट्रेलिया यदि वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत हासिल कर लेता है और साउथ अफ्रीका इंग्लैंड से हार जाता है तो एरोन फिंच की टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर जाएगी।

वहीं, यदि ऑस्ट्रेलिया यदि वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत जाता है, लेकिन साउथ अफ्रीका इंग्लैंड को हरा देता है तब नेट रनरेट के आधार पर सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीम का फैसला होगा।

ग्रुप-2 में 5 नवंबर को न्यूजीलैंड और नामीबिया तथा भारत और स्कॉटलैंड के बीच भिड़ंत है। दोनों ही टीमों के लिए ये मुकाबले बहुत अहम हैं। दोनों ही टीमों के लिए यह करो या मरो का मुकाबला है।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
रावण ने अपने आखिरी पलों में लक्ष्मण को दिया था यह ज्ञान, आपकी सक्सेस के लिए भी जरूरी हैं ये बातेंravan, ram, laxman, ramayan, valuable things, srilanka, धर्म ग्रंथ रामायण, राम, रावण, लंकापति रावण, वध श्रीराम, शिवजी की पूजा, लक्ष्मण
अपडेट