IPL 2021 के टॉप-10 बल्लेबाजों में 9 भारतीय, लेकिन सिर्फ 3 ही टी20 वर्ल्ड कप की टीम में चुने गए; क्या 10 अक्टूबर से पहले बदल जाएगी टीम?

आईपीएल 2021 के अब तक के टॉप 10 स्कोरर में 9 भारतीय खिलाड़ी हैं। लेकिन उनमें से रोहित शर्मा, केएल राहुल और ऋषभ पंत ही ऐसे खिलाड़ी हैं जो टी20 वर्ल्ड के लिए भारतीय स्क्वॉड में शामिल हैं। वहीं टॉप स्कोरर शिखर धवन को नहीं चुना गया है।

t20-world-cup-shikhar-dhawan-shreyas-iyer-are-amongst-top-scorers-of-ipl-2021-can-get-chance-in-indian-squad-also-shardul-thakur
10 अक्टूबर तक सभी टीमें टी20 वर्ल्ड कप के स्क्वॉड में फेरबदल कर सकती हैं, अय्यर और धवन को टीम में शामिल करने की अटकलें (Source: Twitter)

आईपीएल 2021 के तुरंत बाद टी20 वर्ल्ड कप का बिगुल बज जाएगा। भारतीय टीम ने भी अपने 15 सदस्यीय स्क्वॉड का ऐलान कर दिया था। लेकिन आईपीएल के कई स्टार खिलाड़ी जो भारत के लिए भी शानदार खेल दिखा चुके हैं उन्हें उस स्क्वॉड में जगह नहीं मिली। हालांकि 10 अक्टूबर तक सभी टीमें अपने स्क्वॉड में फेरबदल कर सकती हैं।

अगर मौजूदा आईपीएल के सीजन में 41वें मुकाबले तक टॉप-10 बल्लेबाजों की सूची पर नजर डालें तो उसमें 9 भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं। लेकिन उनमें से सिर्फ 3 को ही टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारत के 15 सदस्यीय स्क्वॉड में जगह मिली है।

इस सूची में सबसे बड़ा नाम है शिखर धवन और श्रेयस अय्यर का जिन्हें मेन स्क्वॉड में मौका नहीं मिला है। हालांकि अय्यर स्टैंडबाय में शामिल हैं लेकिन धवन को टी20 वर्ल्ड कप के लिए नहीं चुना गया है।

आईपीएल 2021 के टॉप स्कोरर

  • शिखर धवन- 454
  • संजू सैमसन- 433
  • केएल राहुल- 422
  • फाफ डु प्लेसिस- 394
  • ऋुतुराज गायकवाड़- 362
  • मयंक अग्रवाल- 332
  • पृथ्वी शॉ- 329
  • रोहित शर्मा- 326
  • राहुल त्रिपाठी- 315
  • ऋषभ पंत – 311

वहीं जिन खिलाड़ियों को जगह मिली है वे खिलाड़ी आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में लगातार फेल हो रहे हैं। चाहें सूर्यकुमार यादव की बात करें, ईशान किशन की बात करें या फिर हार्दिक पंड्या की। हर खिलाड़ी ने आईपीएल के दूसरे चरण में अभी तक निराश किया है।

T20 World Cup: यहां देखिए टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल

हार्दिक पंड्या की तो फिटनेस पर भी कई सवाल उठ रहे हैं। उन्होंने जहां दूसरे चरण में शुरुआती दोनों मुकाबले नहीं खेले थे वहीं तीसरे मुकाबले में उनकी वापसी तो हुई लेकिन उन्हें गेंदबाजी करते नहीं देखा गया। बल्लेबाजी में भी वे फेल हो गए।

ऐसे में ये सवाल उठता है कि जब हार्दिक को गेंदबाजी करवानी ही नहीं है तो बल्लेबाज के तौर पर उनसे बेहतर श्रेयस अय्यर हैं। या फिर अगर ऑलराउंडर खिलाड़ी को खिलाना है तो शार्दुल ठाकुर भी बुरा विकल्प नहीं हैं।

रविचंद्रन अश्विन ने खोला था विराट कोहली के खिलाफ मोर्चा, जय शाह से की थी भारतीय कप्तान की शिकायत : रिपोर्ट

दूसरी ओर ईशान किशन लगातार फ्लॉप हो रहे हैं और केएल राहुल पंजाब किंग्स के नियमित विकेटकीपर हैं तो तीन-तीन विकेटकीपर की टीम में क्या जरूरत, इससे बेहतर है आप शिखर धवन या श्रेयस अय्यर को मौका दें।

फिलहाल ये तो अटकलें हैं लेकिन आखिरी निर्णय टीम मैनेजमेंट, सिलेक्टर, कोच और कप्तान का होगा कि 10 अक्टूबर तक टीम में कोई बदलाव होगा या फिर सेम टीम ही 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ नजर आएगी।

आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए चुना गया भारतीय स्क्वॉड इस प्रकार है:-

टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी।

स्टैंडबाय खिलाड़ी: श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर।

मेंटोर: महेंद्र सिंह धोनी

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।