T20 World Cup: जानिए कब-कब मैदान पर उतरेगी विराट ब्रिगेड, किन टीमों की चुनौतियों का करना पड़ेगा सामना

टी20 वर्ल्ड 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक यूएई और ओमान में खेला जाएगा। इसके लिए भारतीय टीम के 15 सदस्यीय स्क्वॉड का ऐलान कर दिया है। भारत का पहला मुकाबला 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के साथ होगा।

t20-world-cup-indian-team-full-schedule-first-match-against-pakistan-when-and-where-all-matches
टी20 वर्ल्ड कप में भारत का पहला मुकाबला 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के साथ होगा (Source: Indian Express)

टी20 वर्ल्ड कप का अगले महीने यूएई और ओमान में आयोजन होगा। इस टूर्नामेंट के लीग स्टेज के मुकाबले 23 अक्टूबर से खेले जाएंगे। जबकि 17 अक्टूबर से क्वालीफायर राउंड की शुरुआत होगी। टूर्नामेंट में 12 टीमें हिस्सा ले रही हैं जिन्हें दो अलग-अलग ग्रुप में बांटा गया है। आईसीसी की टी20 रैंकिंग की टॉप आठ टीमों के अलावा चार टीमें क्वालिफायर राउंड से चुनी जाएंगी।

सुपर 12 में जगह बनाने के लिए आठ टीमें पहले राउंड में क्वालिफायर मुकाबले खेलती नजर आएंगी। इन आठ टीमों को ग्रुप ए और ग्रुप बी में बांटा गया है। दोनों ग्रुप की टॉप दो टीमें सुपर 12 में जगह बनाएंगी। आयरलैंड, नीदरलैंड, नामीबिया श्रीलंका के साथ ग्रुप ए में जबकि ओमान, पीएनजी, स्कॉटलैंड और बांग्लादेश ग्रुप बी में होंगे।

इसके अलावा लीग स्टेज के लिए ग्रुप 1 में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज, ए1 (ग्रुप ए की टॉप टीम) और बी2 (ग्रुप बी की दूसरे नंबर की टीम) होंगी।

वहीं ग्रुप 2 में भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, ए2 (ग्रुप ए की दूसरे नंबर की टीम) और बी1 (ग्रुप बी की टॉप टीम) होंगी।

कब-कब किस टीम से होंगे भारत के मुकाबले

  • 24 अक्टूबर – भारत बनाम पाकिस्तान (शाम 7.30 बजे, दुबई)
  • 31 अक्टूबर – भारत बनाम न्यूजीलैंड (शाम 7.30 बजे, दुबई)
  • 3 नवंबर – भारत बनाम अफगानिस्तान (शाम 7.30 बजे, अबु धाबी)
  • 5 नवंबर – भारत बनाम बी1 (शाम 7.30 बजे, दुबई)
  • 8 नवंबर – भारत बनाम ए2 (शाम 7.30 बजे, दुबई)

आपको ये भी बता दें कि 10 और 11 नवंबर को दोनों सेमीफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। वहीं 14 नवंबर को होगा इस टूर्नामेंट का ग्रैंड फिनाले यानी खिताबी मुकाबला।

ये है भारतीय स्क्वॉड

टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी।

स्टैंडबाय खिलाड़ी: श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर।

मेंटोर: महेंद्र सिंह धोनी

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X