scorecardresearch

T20 World Cup: गौतम गंभीर ने विराट कोहली और केएल राहुल पर नहीं लगाया दांव, IPL की एक टीम के 3 खिलाड़ियों पर जताया भरोसा

T20 World Cup: साल 2022 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के शुरू होने में अभी 4 महीने हैं, लेकिन इसमें हिस्सा लेने वाली टीमों ने पहले से ही तैयारियां शुरू कर दी हैं।

T20 World Cup Gautam Gambhir Rohit Sharma Ishan Kishan Suryakumar Yadav KL Rahul Virat Kohli
गौतम गंभीर ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया के शीर्ष क्रम में विराट कोहली और केएल राहुल को नहीं चुना है। (सोर्स- ट्विटर/आईपीएल/बीसीसीआई)

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ओपनर और 2007 टी20 विश्व कप फाइनल के शीर्ष स्कोरर गौतम गंभीर ने टी20 विश्व कप 2022 के लिए टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर के 3 बल्लेबाजों को लेकर भविष्यवाणी की है। 40 साल के गौतम गंभीर के पसंदीदा ओपनर्स में रोहित शर्मा के साथ युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज इशान किशन हैं। उन्होंने केएल राहुल को ओपनिंग और विराट कोहली को नंबर 3 के लिए नहीं चुना है। खास यह है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 में वह केएल राहुल की अगुआई वाली फ्रैंचाइजी लखनऊ सुपर जायंट्स के ही मेंटर थे।

ऑस्ट्रेलिया को 2020 टी20 विश्व कप की मेजबानी करनी थी, लेकिन कोविड-19 (COVID-19) के कारण इसे 2022 तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। साल 2022 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के शुरू होने में अभी 4 महीने हैं, लेकिन इसमें हिस्सा लेने वाली टीमों ने पहले से ही तैयारियां शुरू कर दी हैं। भारतीय टीम प्रबंधन के पास भी चुनने के लिए कई विकल्प हैं। आईपीएल 2022 ने उनकी फेहरिस्त को कुछ और लंबा कर दिया है। टी20 विश्व कप की टीम के क्रमपरिवर्तन और संयोजन सामने आने लगे हैं। कई पूर्व महान और क्रिकेट विशेषज्ञ इसे लेकर अपने विचार जाहिर कर रहे हैं। इसे लेकर गौतम गंभीर ने भी एक साहसिक भविष्यवाणी की है।

गौतम गंभीर ने भारतीय टीम के लिए अपने शीर्ष तीन बल्लेबाजों को चुना है। आश्चर्य की बात यह है कि उन्होंने शीर्ष क्रम के लिए केएल राहुल और विराट कोहली को नहीं चुना है। उन्होंने मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा, इशान किशन और सूर्यकुमार यादव पर भरोसा जताया है।

स्टार स्पोर्ट्स के साथ बातचीत में, बाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज ने रोहित शर्मा के साथ इशान को ओपनिंग के लिए रखा है। तीन नंबर के महत्वपूर्ण क्रम पर विराट कोहली की जगह सूर्यकुमार यादव को प्राथमिकता दी। स्टार स्पोर्ट्स पर गंभीर ने कहा, ‘इशान किशन और रोहित शर्मा ओपनिंग करेंगे। मेरे लिए सूर्यकुमार यादव तीसरे नंबर पर हैं।’ गंभीर ने मुख्य कोच राहुल द्रविड़ से टी20 विश्व कप टूर्नामेंट के लिए इशान किशन से ओपनिंग कराने का आग्रह भी किया।

गौतम गंभीर के इन शीर्ष-3 खिलाड़ियों के नाम सुनकर कई लोगों को आश्चर्य हुआ, क्योंकि केएल राहुल आईपीएल 2022 में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में से दूसरे नंबर पर रहे। उन्होंने 15 मैच में 616 रन बनाए। वह कुछ समय से भारतीय सेट-अप का नियमित हिस्सा रहे हैं। वह पूर्व में रोहित की गैरमौजूदगी में टीम की अगुआई भी कर चुके हैं।

सवाल यह था कि जब केएल राहुल, रोहित शर्मा और विराट कोहली वापसी करेंगे, तो क्या भारतीय टीम उनके (इशान किशन) साथ बनी रहेगी? इस पर गंभीर ने कहा, ‘मैं ऑस्ट्रेलियाई परिस्थितियों में इशान के साथ बने रहना चाहता हूं। वहां उछाल वाले विकेट होंगे। इशान को बैकफुट से खींचकर गेंद को हिट करना पसंद है। वह लेंथ बॉल को बहुत अच्छी तरह से हिट करते हैं। मुझे लगता है कि टीम मैनेजमेंट को इस टी20 विश्व कप के लिए इशान के साथ बने रहना चाहिए।’

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X