T20 विश्व कप: दिल्ली कैपिटल्स के ऑलराउंडर ने 150 की रफ्तार से ठोके रन, 5 विकेट से जीती टीम, प्रीति जिंटा के बल्लेबाज की मेहनत पर फिरा पानी

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला लिया। दक्षिण अफ्रीका की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 118 रन ही बना पाई। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 19.4 ओवर में 5 विकेट पर 121 रन बना मैच अपने नाम कर लिया।

AUS vs SA T20 World Cup Aiden Markram Marcus Stoinis Steve Smith Mathew Wade
आईपीएल 2021 में महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली चेन्नई सुपरकिंग्स के स्टार गेंदबाज जोश हेजलवुड प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए। (सोर्स- ट्विटर)

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 में ऑस्ट्रेलिया ने जीत से अपने अभियान की शुरुआत की। उसने 23 अक्टूबर को अबुधाबी के शेख जायद स्टेडियम में खेले गए मैच में दक्षिण अफ्रीका को 5 विकेट से हरा दिया।

उसकी इस जीत में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 में दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा रहे स्टीव स्मिथ और मार्कस स्टोइनिस और चेन्नई सुपरकिंग्स के स्टार गेंदबाज जोश हेजलवुड ने अहम भूमिका निभाई। जोश हेजलवुड प्लेयर ऑफ द मैच भी चुने गए।

मार्कस स्टोइनिस ने 3 चौके की मदद से 16 गेंद में 24 रन की नाबाद पारी खेली। उन्होंने पांचवें विकेट के लिए विकेटकीपर मैथ्यू वेड के साथ 26 गेंद में 40 रन की नाबाद साझेदारी की। वेड 2 चौके की मदद से 10 गेंद में 15 रन बनाकर नाबाद रहे। स्टोइनिस और वेड से पहले स्टीव स्मिथ ने 3 चौके की मदद से 34 गेंद में 35 रन बनाकर टीम को संभाला।

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला लिया। जोश हेजलवुड, एडम जंपा, पैट कमिंस, ग्लेन मैक्सवेल और मिशेल स्टार्क की सधी हुई गेंदबाजी के आगे दक्षिण अफ्रीका की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 118 रन ही बना पाई। हेजलवुड ने 4 ओवर में 19 रन देकर 2 विकेट लिए। स्टार्क ने 32 और जंपा ने 21 रन देकर 2-2 विकेट लिए। मैक्सवेल ने 24 और कमिंस ने 17 रन देकर एक-एक विकेट हासिल किए।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से आईपीएल 2021 में प्रीति जिंटा के सह-मालिकाना हक वाली पंजाब किंग्स के बल्लेबाज एडेन मार्कराम ही सम्मानजनक स्कोर बनाने में सफल रहे। उन्होंने 3 चौके और एक छक्के की मदद से 36 गेंद में 40 रन की पारी खेली। उनके अलावा कप्तान टेम्बा बावुमा (12), हेनरिक क्लासेन (13), डेविड मिलर (16) और कगिसो रबाडा (19) ही दहाई का आंकड़ा छू पाए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 19.4 ओवर में 5 विकेट पर 121 रन बना मैच अपने नाम कर लिया। ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही थी। उसने दूसरे ओवर में ही कप्तान फिंच का विकेट गंवा दिया। फिंच खाता भी नहीं खोल पाए। पांचवें ओवर में डेविड वार्नर ने भी 14 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन की राह पकड़ ली।

एक समय ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 7.5 ओवर में 3 विकेट पर 38 रन था। इसके बाद स्मिथ ने मैक्सवेल के साथ मिलकर पारी को संभाला। स्मिथ ने मैक्सवेल के साथ चौथे विकेट के लिए 7 ओवर में 42 रन की साझेदारी की।

टीम का स्कोर जब 81 रन था, तब तबरेज शम्सी ने मैक्सवेल को 18 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया। इसके बाद स्टोइनिस और मैथ्यू वेड ने तेज हाथ दिखाए और एक तरह से हारी बाजी जीत ली।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
याद नहीं है अपना मोबाइल नंबर तो पता करने का है ये आसान तरीकाcheck own mobile number, USSD Code, Airtel, Idea, Vodafone, Reliance Jio, Tata docomo, Aircel, Videocon, Uninor, latest tech news, latest airtel news, latest idea news, jansatta tech news
अपडेट