T20 World Cup 2021: बारिश और कोविड केस मिलने को लेकर ICC ने जारी किए ये नियम, प्राइज मनी की भी हुई घोषणा

17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक यूएई और ओमान में टी20 विश्व कप खेला जाएगा। 17 से 22 अक्टूबर तक क्वालीफायर राउंड होगा जिसमें 8 टीमें भिड़ेंगी और चार टॉप टीमें सुपर-12 में जगह बनाएंगी। इसके बाद 23 अक्टूबर से मेन लीग स्टेज की शुरुआत होगी।

t20-world-cup-corona-and-dls-rules-released-by-icc-along-with-prize-money-announced-for-winner-runner-up-all-teams
टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी के साथ बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (बाएं) और सचिव जय शाह (दाएं) (सोर्स- Indian Express)

17 अक्टूबर से यूएई और ओमान में शुरू होने वाले टी20 वर्ल्ड कप की गतिविधियां तेज हो चुकी हैं। इसी कड़ी में रविवार को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने टूर्नामेंट को लेकर कई नियम जारी किए हैं। साथ ही आईसीसी ने प्राइज मनी की भी घोषणा कर दी है।

आईसीसी ने प्राइज मनी की घोषणा के साथ-साथ बारिश होने और कोरोना का मामला सामने आने की परिस्थितियों को लेकर कुछ नियम लागू किए हैं। मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) ज्योफ अलार्डिस ने पुष्टि की कि अगर किसी टीम में कोविड-19 मामला सामने आता है तो किसी भी मैच पर फैसला करने का अधिकार आईसीसी द्वारा गठित समिति का होगा।

इसके अलावा बारिश होने की स्थिति में नॉकऑउट मुकाबलों के लिए नया नियम बनाया गया है। लीग स्टेज मुकाबलों में अगर बारिश खलल डालती है तो DLS (Duckworth–Lewis–Stern method) नियम के अनुसार दोनों टीमों को परिणाम के लिए कम से कम 5 ओवर बल्लेबाजी करने की जरूरत है। वहीं सेमीफाइनल और फाइनल के लिए आईसीसी ने इसे बढ़ाकर 10 ओवर कर दिया गया है।

कोरोना के मद्देनजर आईसीसी ने पहले ही एक चिकित्सीय विशेषज्ञों की समिति बना दी है जिसमें बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) के डा. अभिजीत साल्वी भी शामिल है क्योंकि समझा जा सकता है कि बायो-बबल होने के बावजूद भी कुछ पॉजिटिव मामले सामने आ सकते हैं।

विजेता समेत किस टीम को मिलेगी कितनी रकम?

  • आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप विजेता को 16 लाख डॉलर (लगभग 12 करोड़ रुपये) की इनामी राशि जबकि उपविजेता को इसकी आधी राशि देने की रविवार को घोषणा की।
  • आईसीसी ने टूर्नामेंट में भाग ले रही 16 प्रतिस्पर्धी टीमों के लिए कुल 56 लाख डॉलर (लगभग 42 करोड़ रुपये) की रकम पुरस्कार राशि के रूप में रखी है।

T20 World Cup 2021: पहली बार टी20 वर्ल्ड कप में कप्तानी करेंगे विराट कोहली, इससे पहले कभी नहीं हुई थीं ये 5 चीजें

  • सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमों को पुरस्कार के तौर पर चार-चार लाख डॉलर (लगभग तीन करोड़ रुपये) मिलेंगे।
  • सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर होने वाली प्रत्येक आठ टीमों को 70,000 डॉलर (लगभग 52.5 लाख रुपये) जबकि पहले दौर में बाहर होने वाली टीमों को प्रत्येक को 40,000 डॉलर (लगभग 30 लाख रुपये) मिलेंगे।
  • टूर्नामेंट में हर मैच के विजेता को पुरस्कार के तौर पर 40,000 डॉलर (लगभग तीन लाख रुपये)।

गौरतलब कै कि 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक टी20 विश्व कप खेला जाएगा। 17 से 22 अक्टूबर तक क्वालीफायर राउंड होगा जिसमें 8 टीमें भिड़ेंगी और चार टॉप टीमें सुपर-12 में जगह बनाएंगी। इसके बाद 23 अक्टूबर से मेन लीग स्टेज की शुरुआत होगी। भारत और पाकिस्तान के बीच 24 अक्टूबर को हाई-वोल्टेज मुकाबला खेला जाएगा।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट