T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया ने दुबई में बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड, इयोन मॉर्गन ने भी एमएस धोनी को पीछे छोड़ा

दुबई के दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया। उसका यह फैसला सही साबित हुआ और ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 20 ओवर में 125 रन ही बना पाई।

MS Dhoni Former captain Team India Eoin Morgan captain England T20 World Cup Aus vs Eng Eng vs Aus
इंग्लैंड ने 30 अक्टूबर 2021 की रात ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 विकेट से शानदार जीत हासिल की। (सोर्स- ट्विटर/आईपीएल)

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड ने 30 अक्टूबर 2021 की रात ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 विकेट से शानदार जीत हासिल की। दुबई के मैदान पर पिछले 15 मुकाबलों में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम 14वीं बार जीती है। इस जीत से इंग्लैंड की जहां सेमीफाइनल में पहुंचने की राह पक्की हुई। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम के नाम दुबई के मैदान पर एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया।

यह मैच इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन के लिए भी एक निजी उपलब्धि लेकर आया। उन्होंने इस मैच में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के टी20 अंतरराष्ट्रीय में एक बड़े रिकॉर्ड को तोड़ दिया। दुबई के दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया। उसका यह फैसला सही साबित हुआ और ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 20 ओवर में 125 रन ही बना पाई।

कप्तान एरोन फिंच (44), मैथ्यू वेड (18), एश्टन अगर (20), पैट कमिंस (12) और मिशेल स्टार्क (13) को छोड़कर उसका कोई भी बल्लेबाज दोहरे अंक तक नहीं पहुंच पाया। इंग्लैंड की ओर से क्रिस जॉर्डन ने 4 ओवर में 17 रन देकर 3 विकेट लिए। इंग्लैंड ने 11.4 ओवर में महज 2 विकेट के नुकसान पर 126 रन बना मैच अपने नाम कर लिया।

उसके विकेटकीपर जोस बटलर ने 5 चौके और 5 छक्के की मदद से 71 रन की नाबाद पारी खेली। टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया का यह तीसरा न्यूनतम स्कोर है। उसने दुबई में पहली बार 126 से कम रन का स्कोर किया है। टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया का न्यूनतम स्कोर भारत के खिलाफ है।

साल 2014 में मीरपुर में भारत के खिलाफ खेले गए मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम 86 रन पर ही ढेर हो गई थी। इससे पहले उसने 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ कोलंबो में 20 ओवर में 7 विकेट पर 117 रन बनाए थे, जो टी20 वर्ल्ड कप में उसका दूसरा न्यूनतम स्कोर है।

इंग्लैंड ने दुबई में 50 गेंदें शेष रहते ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत हासिल की। यह उसकी टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा गेंदें शेष रहते तीसरी जीत है। इससे पहले उसने इसी टी20 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ 70 गेंदें शेष रहते जीत हासिल की थी। वह साल 2021 में ही सेंट कीट्स एंड नेविस की राजधानी बस्सेटेरे (Basseterre) में वेस्टइंडीज के खिलाफ 57 गेंदें शेष रहते जीत हासिल कर चुका है।

अपनी अगुआई में इंग्लैंड को पहली बार वनडे वर्ल्ड कप चैंपियन बनाने वाले इयोन मॉर्गन ने इस जीत से एक और मील का पत्थर छुआ। वह टी20 इंटरनेशनल में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में अफगानिस्तान के असगर अफगान के साथ संयुक्त रूप से पहले नंबर पर पहुंच गए।

इयोन मॉर्गन ने बतौर कप्तान इंग्लैंड के लिए अब तक 42 टी20 इंटरनेशनल मैच जीते हैं। अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान असगर अफगान भी इतने ही मुकाबलों में अपनी टीम को जीत दिला चुके हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को 41 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में जीत दिलाई थी। विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में भारत को अब तक 27 मैच में जीत दिलाई है।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।