T20 World Cup: हेड कोच के बाद पीसीबी ने टीम में भी किए बदलाव, चैंपियंस ट्रॉफी में भारत को हराने वाले कप्तान को किया शामिल

4 सितंबर 2021 को टी20 वर्ल्ड कप की घोषणा के बाद पाकिस्तानी टीम के तत्कालीन हेड कोच मिस्बाह उल हक ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद पीसीबी ने पूर्व स्पिनर सकलैन मुश्ताक को अंतरिम मुख्य कोच बनाया है।

Pakistan are in Group 2 of the T20 World Cup Pakistan Cricket Board
टी0 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान क्रिकेट टीम में ग्रुप 2 में है। भारत भी इसी ग्रुप में है। दोनों टीमें टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत 24 अक्टूबर को एक-दूसरे के खिलाफ खेले जाने वाले मैच से करेंगी। (सोर्स- एक्सप्रेस अर्काइव)

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम में बदलाव के लिए देशों को 10 अक्टूबर 2021 तक का समय मिला है। इससे पहले ही पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने अपनी टी20 वर्ल्ड कप टीम में 3 बदलाव किए। खास है कि उसने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारतीय टीम को मात देने वाले कप्तान सरफराज अहमद को भी टीम में शामिल किया है।

बता दें कि 4 सितंबर 2021 को टी20 वर्ल्ड कप की घोषणा के बाद पाकिस्तानी टीम के तत्कालीन हेड कोच मिस्बाह उल हक ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद पीसीबी ने पूर्व स्पिनर सकलैन मुश्ताक को अंतरिम मुख्य कोच बनाया है।

टी20 वर्ल्ड कप में इशान किशन करेंगे पारी की शुरुआत! मैच के बाद बताया विराट कोहली ने कही थी ये बात

पीसीबी ने शुक्रवार यानी 8 अक्टूबर 2021 को टी20 विश्व कप के लिए अपनी टीम में तीन बदलाव किए। इसमें आजम खान, मोहम्मद हसनैन और खुशदिल शाह की जगह पूर्व कप्तान सरफराज अहमद, फखर जमां और हैदर अली को शामिल किया गया है।

पहले की घोषणा के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज मैथ्यू हेडन और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज वर्नोन फिलेंडर इस प्रतियोगिता के लिए टीम के बल्लेबाजी और गेंदबाजी सलाहकार बने रहेंगे। राशिद लतीफ और शोएब अख्तर समेत पाकिस्तान के कई पूर्व क्रिकेटर्स ने चार सितंबर को घोषित टीम में कई बदलाव करने की मांग की थी।

टी20 वर्ल्ड कप की जर्सी से पाकिस्तान ने हटाया भारत का नाम, टीम इंडिया को हराने पर पाक टीम को मिलेगा ब्लैंक चेक; पीसीबी चेयरमैन ने दी जानकारी

पीसीबी की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ‘खिलाड़ियों के प्रदर्शन और लय को ध्यान में रखते हुए चयनकर्ताओं ने तीन बदलाव किए हैं।’ बयान के मुताबिक, ‘सरफराज अहमद और हैदर अली ने क्रमशः आजम खान और मोहम्मद हसनैन की जगह ली है, जबकि रिजर्व खिलाड़ी में शामिल फखर जमां को मुख्य टीम में शामिल करते हुए खुशदिल शाह को रिजर्व में रखा गया है।’

पाकिस्तान अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत 24 अक्टूबर को भारत के खिलाफ करेगा। पीसीबी ने कहा, ‘सोहैब मकसूद को टीम में शामिल करने पर निर्णय चिकित्सीय सलाह के बाद किया जाएगा।’

शीर्ष क्रम का यह बल्लेबाज पीठ के निचले हिस्से में दर्द के कारण छह अक्टूबर के बाद नेशनल टी20 टूर्नामेंट में नहीं खेल सका है। मुख्य चयनकर्ता मुहम्मद वसीम ने कहा कि घरेलू टी20 टूर्नामेंट में बदलाव करने से पहले उनके प्रदर्शन पर विचार किया गया।

उन्होंने कहा, ‘बेहद प्रतिस्पर्धी राष्ट्रीय टी 20 में खिलाड़ियों के प्रदर्शन की समीक्षा करने और टीम प्रबंधन के परामर्श से, हमने टी 20 विश्व कप 2021 के लिए टीम में हैदर अली, फखर जमां और सरफराज अहमद को शामिल करने का फैसला किया है।’ उन्होंने कहा, ‘लय में चल रहे ये तीनों खिलाड़ी अपने साथ अनुभव और प्रतिभा का खजाना लाते हैं। उनके आने से टीम को स्थिरता, संतुलन और मजबूती मिलेगी।’

टी20 वर्ल्ड कप के लिए यह है पाकिस्तान की 15 सदस्यीय टीम

बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान (उपकप्तान), आसिफ अली, फखर जमां, हैदर अली, हारिस रऊफ, हसन अली, इमाद वसीम, मोहम्मद हफीज, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), मोहम्मद वसीम जूनियर, सरफराज अहमद (विकेटकीपर)), शाहीन शाह अफरीदी, सोहैब मकसूद। रिजर्व खिलाड़ी: खुशदिल शाह, शाहनवाज दहानी और उस्मान कादिर।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।