टी20 वर्ल्ड कप के लिए प्रीति जिंटा की टीम के इस दिग्गज को मिली बड़ी जिम्मेदारी, अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का देंगे साथ

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम को आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए एंडी फ्लावर के रूप में नए सलाहकार मिल गए हैं। फ्लावर ने अपने इस रोल में इससे पहले 2010 में इंग्लैंड को टी20 चैंपियन बनाया था। वहीं फ्लावर आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) के भी असिस्टेंट कोच रहे चुके हैं।

t20-world-cup-afghanistan-cricket-team-gets-andy-flower-former-preity-zinta-ipl-team-punjab-kings-assistant-coach-as-new-consultant
टी20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के सलाहकार होंगे एंडी फ्लावर (सोर्स- ट्विटर)

आईपीएल फ्रेंचाइजी पंजाब किंग्स (तब किंग्स XI पंजाब) के असिस्टेंट कोच रह चुके जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान और इंग्लैंड के पूर्व कोच एंडी फ्लावर को टी20 वर्ल्ड कप के लिए एक अलग जिम्मेदारी मिली है। पूर्व दिग्गज क्रिकेटर को अब अफगानिस्तान की राष्ट्रीय टीम का सलाहकार नियुक्त किया गया है। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने यह घोषणा की।

आपको बता दें फ्लावर ने 2010 में इंग्लैंड को टी20 विश्व कप का खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। वह 2009 से 2014 तक इंग्लैंड के कोच भी रहे चुके हैं।

एसीबी के अध्यक्ष अजीजुल्लाह फाजली ने बयान में कहा, ‘‘हमें खुशी है कि एंडी एसीबी से जुड़ गए हैं। एंडी ने हमारे कई खिलाड़ियों के साथ विभिन्न फ्रेंचाइजी प्रतियोगिताओं में काम किया है और उनका व्यापक अनुभव विश्व कप में टीम की मदद करने के लिए बहुत फायदेमंद और उपयोगी साबित होगा।”

एंडी फ्लावर के करियर पर एक नजर

एंडी फ्लावर ने जिम्बाब्वे की तरफ से 63 टेस्ट और 213 वनडे मुकाबले खेले थे। उन्होंने 10 साल से ज्यादा समय तक जिम्बाब्वे के लिए क्रिकेट खेला और अपने करियर में 11 हजार से ज्यादा इंटरनेशनल रन भी बनाए। उनके नाम टेस्ट में 4,794 और वनडे में 6,786 रन दर्ज हैं। वे एक शानदार बल्लेबाज के साथ-साथ शानदार विकेटकीपर भी थे।

टी20 वर्ल्ड कप की जर्सी से पाकिस्तान ने हटाया भारत का नाम, टीम इंडिया को हराने पर पाक टीम को मिलेगा ब्लैंक चेक; पीसीबी चेयरमैन ने दी जानकारी

उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 151 कैच पकड़े और 9 स्टम्पिंग की। इसके अलावा वनडे में उन्होंने 141 कैच आउट किए और 32 खिलाड़ियों को स्टम्प आउट किया। फ्लावर के नाम जिम्बाब्वे की तरफ से सर्वाधिक टेस्ट और सर्वाधिक वनडे रन बनाने के साथ-साथ सर्वाधिक बल्लेबाजी औसत का भी रिकॉर्ड दर्ज है।

एंडी फ्लावर की उपलब्धियां

फ्लावर का सर्वाधिक टेस्ट स्कोर है 232 रन नाबाद। ये स्कोर किसी विकेटकीपर बल्लेबाज द्वारा टेस्ट की एक पारी में बनाया गया सर्वाधिक स्कोर है। उन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट में भी शतक जड़ा था। इसके अलावा वे इकलौते ऐसे विकेटकीपर बल्लेबाज हैं जिनका औसत टेस्ट क्रिकेट में 50 से अधिक रहा।

उन्हें आईसीसी द्वारा जारी ऑल-टाइम टेस्ट बैटिंग रैंकिंग में भी 31वां स्थान मिला है। उनके साथ स्टीव वॉ भी इसी स्थान पर हैं। दोनों खिलाड़ियों के 895 अंक हैं। जून 2021 में एंडी फ्लावर को आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में जगह मिली थी। वे ये उपलब्धि हासिल करने वाले जिम्बाब्वे के पहले खिलाड़ी बने।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट