T20 World Cup 2022 के लिए दो बार की चैंपियन टीम को लगा बड़ा झटका, श्रीलंका समेत इन टीमों के साथ खेलना होगा क्वालीफायर राउंड

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज को खराब प्रदर्शन का खामियाजा भुगतना पड़ा है। कैरेबियाई टीम को अब श्रीलंका समेत कई टीमों के साथ 2022 टी20 वर्ल्ड कप के क्वालीफायर राउंड में खेलना होगा।

t20-world-cup-2022-west-indies-sri-lanka-to-play-in-qualifier-round-including-india-8-teams-will-directly-enter-in-super-12-for-next-year-icc-event-in-australia
टी20 वर्ल्ड कप 2022 में क्वालीफायर राउंड में खेलेगी दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज और पूर्व विजेता श्रीलंका (सोर्स- ट्विटर @ICC)

बांग्लादेश और अफगानिस्तान ने अगले साल आस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के सुपर 12 चरण में सीधा प्रवेश सुनिश्चित कर लिया है। वहीं दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज और पूर्व विजेता श्रीलंका को क्वालीफायर राउंड खेलना होगा।

आपको बता दें अगले साल होने वाले टूर्नामेंट के सुपर 12 चरण के स्वत: क्वालीफायर मौजूदा टी20 विश्व कप के विजेता और उप विजेता के अलावा अगली छह शीर्ष रैंकिंग वाली टीमें होंगी। वे 8 टीमें हैं भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान।

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में शनिवार को हुए मुकाबलों तक रैंकिंग के आधार पर शीर्ष छह टीमें इंग्लैंड, पाकिस्तान, भारत, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और आस्ट्रेलिया हैं जिनका 15 नवंबर की समय सीमा तक इन स्थानों से नहीं खिसकना तय है।

इसके अलावा शनिवार को अपने अंतिम ग्रुप मैच में आस्ट्रेलिया के खिलाफ हार के बाद गत चैंपियन वेस्टइंडीज आईसीसी टी20 रैंकिंग 10वें स्थान पर खिसक गया है जबकि श्रीलंका नौवें स्थान पर है। बांग्लादेश आठवें जबकि अफगानिस्तान सातवें स्थान पर है।

T20 World Cup: सेमीफाइनल में पहुंची 3 टीमें, चौथी के लिए भारत, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान में जंग; पॉइंट्स टेबल से जानिए कैसे बनेगी टीम इंडिया की राह

गौरतलब है कि बांग्लादेश ने सुपर 12 में अपने पांचों मुकाबले गंवाए लेकिन इसी साल घरेलू सरजमीं पर आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखलाएं जीतने के कारण टीम को रैंकिंग में सुधार करने में मदद मिली है।

वेस्टइंडीज की बात करें तो डिफेंडिंग चैंपियंस ने सुपर 12 में पांच में से चार मैच गंवाए और इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच में टीम सिर्फ 55 रन पर ढेर हो गई थी। श्रीलंका ने बांग्लादेश और वेस्टइंडीज को हराया लेकिन उसे इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और आस्ट्रेलिया के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी।

वेस्टइंडीज और श्रीलंका के अलावा इस साल सुपर 12 चरण में खेलने वाले नामीबिया और स्कॉटलैंड भी अगले साल के टूर्नामेंट में पहले दौर यानी क्वालीफायर राउंड से शुरुआत करेंगे।

2022 टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में किया जाएगा। ये विश्व कप पहले 2020 में आयोजित होना था लेकिन कोरोना संकट के कारण इसका आयोजन नहीं हो सका और इसे स्थगित कर दिया गया था। अब इस टूर्नामेंट का आयोजन अक्टूबर 2022 में किया जाएगा। हालांकि अभी स्पष्ट तारीकें नहीं सामने आई हैं लेकिन आयोजन तय है। इसके बाद 2023 में वनडे विश्व कप की मेजबानी भारत करेगा।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट