scorecardresearch

T20 World Cup 2022: इस साल 23 अक्टूबर को होगी भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत, ICC ने जारी किया टूर्नामेंट का शेड्यूल

ICC T20 World Cup 2022 Host Cities: इस बार टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया के 7 शहरों में कुल 45 मैच खेले जाने हैं। जिन शहरों में मुकाबले होने हैं, उनमें एडिलेड, ब्रिसबेन, जीलोंग, होबार्ट, मेलबर्न, पर्थ और सिडनी शामिल हैं।

T20 World Cup 2022 India vs Pakistan 23 October 2022 Babar Azam Rohit Sharma टी-20 वर्ल्ड कप का शेड्यूल जा
भारतीय टीम ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भी अपने अभियान की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ मैच से की थी।

T20 WC 2022: भारतीय टीम आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भी अपने अभियान की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ मैच से ही करेगी। साल 2021 में यूएई और ओमान में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में भी भारत ने पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ ही खेला था। तब पाकिस्तान पहली बार भारतीय टीम को वर्ल्ड कप के किसी मैच में हराने में सफल रहा था। इस बार टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले ऑस्ट्रेलिया में होने हैं।

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने शुक्रवार को टी20 वर्ल्ड कप 2022 के कार्यक्रम की घोषणा की। कार्यक्रम के मुताबिक, भारत अपना पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्टूबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेलेगा। टी20 वर्ल्ड कप का आगाज 16 अक्टूबर से होने है। टूर्नामेंट का फाइनल 13 नवंबर को मेलबर्न में खेला जाएगा।

इस बार टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया के 7 शहरों में कुल 45 मैच खेले जाने हैं। जिन शहरों में मुकाबले होने हैं, उनमें एडिलेड, ब्रिसबेन, जीलोंग, होबार्ट, मेलबर्न, पर्थ और सिडनी शामिल हैं। साल 2014 का चैंपियन श्रीलंका 16 अक्टूबर को टूर्नामेंट के ओपनिंग मैच (क्वालिफायर) में नामीबिया के खिलाफ खेलेगा।

वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल सिडनी में 9 नवंबर और दूसरा सेमीफाइनल 10 नवंबर को एडिलेड ओवल में खेला जाना है। यह पहला मौका होगा, जब एडिलेड ओवल में वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल होगा।

आईसीसी टी20 वर्ल्डकप 2022 में ग्रुप स्टेज में यह है भारत का शेड्यूल

  • पहला मैचः भारत बनाम पाकिस्तान, 23 अक्टूबर, मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड
  • दूसरा मैचः भारत बनाम ग्रुप ए की उपविजेता, 27 अक्टूबर, सिडनी
  • तीसरा मैचः भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, 30 अक्टूबर, पर्थ
  • चौथा मैचः भारत बनाम बांग्लादेश, दो नवंबर, एडिलेड
  • पांचवां मैचः भारत बनाम ग्रुप बी की विजेता, मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड

टी20 वर्ल्ड कप 2021 भारत की मेजबानी में यूएई ओर ओमान में खेला गया था। उस वर्ल्ड कप को ऑस्ट्रेलिया ने जीता था। उसने फाइनल में न्यूजीलैंड को हराया था। भारतीय टीम ग्रुप स्टेज में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से हारने के कारण सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाई थी।

आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 के फिक्सचर में कोई बदलाव नहीं किया है। पिछले बार की तरह इस बार भी दो ग्रुप हैं। दोनों ग्रुप में 6-6 टीमें हैं। ग्रुप स्टेज के बाद दोनों ग्रुप में शीर्ष-2 में रहने वाली टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी।

भारत और पाकिस्तान के साथ 8 टीमें सीधे सुपर-12 के मुकाबले खेलेंगी। शेष 4 टीमों का फैसला फरवरी और जुलाई में होने वाले क्वालिफायर्स में होगा। सुपर-12 में भारत के अलावा पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका को जगह मिली है। नामीबिया, स्कॉटलैंड, श्रीलंका और वेस्टइंडीज मुख्य ड्रॉ से पहले क्वालिफायर खेलेंगे। अन्य 4 टीमें भी क्वालिफायर्स में उतरेंगी।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट