T20 वर्ल्ड कप: ‘डगआउट में आपको उनके दिमाग की जरूरत है,’ एमएस धोनी को टीम इंडिया का मेंटर बनाने पर बोले माइकल वॉन

महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को आईसीसी के तीनों बड़े टूर्नामेंट (चैंपियंस ट्रॉफी, टी20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप) जिताए। वह अपनी अगुआई में चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) को भी तीन बार आईपीएल चैंपियन बना चुके हैं।

Mahendra Singh Dhoni Captain of Chennai Super Kings and Virat Kohli Captain of Royal Challengers Bangalore
आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में सीएसके के खिलाफ मैच से पहले महेंद्र सिंह धोनी से मजाक-मस्ती करते विराट कोहली। (सोर्स- आईपीएल)

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) एक स्ट्रीट-स्मार्ट (अनुभवी और ज्ञानी) क्रिकेटर के रूप में जाने जाते हैं। खेल के सबसे महान कप्तानों में से एक के रूप में सम्मानित एमएस धोनी के फॉलोवर्स की एक बड़ी संख्या है। उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के साथ-साथ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) की भी सफलतापूर्वक अगुआई की है।

उन्होंने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को आईसीसी के तीनों बड़े टूर्नामेंट (चैंपियंस ट्रॉफी, टी20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप) जिताए। वह अपनी अगुआई में चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) को भी तीन बार आईपीएल चैंपियन बना चुके हैं। शारजाह के शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में 24 सितंबर 2021 को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बीच मैच का नतीजा आने के बाद इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर माइकल वॉन ने भी एमएस धोनी की प्रशंसा की।

वॉन ने कहा कि धोनी ने महसूस किया कि ग्लेन मैक्सवेल कुछ ओवर फेंक सकते हैं। ऐसे में उन्होंने आरसीबी के इस ऑफ स्पिनर का मुकाबला करने के लिए अंबाती रायुडू को सुरेश रैना से पहले बल्लेबाजी के लिए भेजा। वॉन ने कहा कि यह धोनी का ‘स्ट्रीट स्मार्ट’ क्रिकेट था।

माइकल वॉन ने क्रिकबज के साथ बातचीत में कहा, ‘यदि आप सीएसके बल्लेबाजी लाइनअप को देखते हैं, तो वे (एमएस धोनी) इसे पिच के आधार पर बदलते हैं। वे देखते हैं कि विपक्षी टीम की ओर से कौन गेंदबाजी कर रहा है। एमएस धोनी ने महसूस किया कि मैक्सवेल फिर से गेंदबाजी करने जा रहे हैं। इसलिए, उन्होंने एक दाएं हाथ का बल्लेबाज को क्रीज पर भेजा। यह स्मार्ट क्रिकेट है, और यह आपकी बल्लेबाजी लाइनअप के साथ फ्लैक्सबिल होता रहा है।’

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान माइकल वॉन यहीं नहीं रुके। 46 साल के इस अंग्रेज दिग्गज ने माही की प्रशंसा जारी रखते हुए कहा कि एमएस धोनी अब तक के सबसे महान टी20 कप्तान हैं। उन्होंने कहा, ‘2021 टी20 विश्व कप के लिए धोनी को भारतीय क्रिकेट टीम के मेंटर के रूप में शामिल करने का भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का फैसला सदैव के लिए सबसे बड़ा निर्णय है।’ माइकल वॉन ने यह कहते हुए अपनी बात समाप्त की कि भारतीय क्रिकेट टीम को इस साल टी20 विश्व कप के दौरान डगआउट में धोनी जैसे किसी दिग्गज की ही जरूरत है।

माइकल वॉन ने कहा, ‘आपको अब तक का सबसे महान टी20 कप्तान (धोनी) मिला है। जब उन्हें टी20 विश्व कप के लिए मेंटर के रूप में रखा गया तो थोड़ा हंगामा हुआ। भारत उस भूमिका में एमएस धोनी को क्यों चाहेगा? यह भारतीय टी20 टीम का सबसे बड़ा फैसला है। उस डगआउट में आपको उस तरह के दिमाग की जरूरत है। धोनी जो करते हैं, वह स्वाभाविक है।’ बता दें कि एमएस धोनी ने 15 अगस्त 2020 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट