टी20 वर्ल्ड कप के पहले दिन बड़ा उलटफेर, स्कॉटलैंड ने बांग्लादेश को 6 रन से हराया; शाकिब बने दुनिया में सर्वाधिक टी20 विकेट लेने वाले गेंदबाज

टी20 वर्ल्ड कप का महासंग्राम रविवार से शुरू हो चुका है। पहले दिन के दूसरे मुकाबले में स्कॉटलैंड ने बड़ा उलटफेर करते हुए बांग्लादेश को 6 रनों से मात दी। इसके अलावा बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन लसिथ मलिंगा को पछाड़ टी20 इंटरनेशनल के सर्वाधिक विकेट टेकर बन गए हैं।

t20-world-cup-2021-scotland-beats-bangladesh-by-6-runs-shakib-al-hasan-becomes-highest-wicket-taker-in-t20-international
शाकिब अल हसन (दाएं) ने लसिथ मलिंग को पछाड़ लिए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट (सोर्स- ट्विटर)

टी20 वर्ल्ड कप के क्वालीफायर राउंड की रविवार से शुरुआत हो चुकी है। पहले दिन ही एक बड़ा उलटफेर देखने को मिला। दिन के दूसरे मुकाबले में स्कॉटलैंड ने बांग्लादेश को 6 रनों से हरा दिया। अपना दूसरा मैच खेल रहे क्रिस ग्रीव्स के आलराउंड प्रदर्शन से स्कॉटलैंड ने शानदार जीत दर्ज की। इसके अलावा बांग्लादेश के स्टार खिलाड़ी शाकिब अल हसन दुनिया के सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

ग्रुप बी के इस मैच में टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए स्कॉटलैंड की टीम शुरुआत में संघर्ष कर रही थी। इसके बाद ग्रीव्स (28 गेंदों पर 45 रन, चार चौके, दो छक्के) ने मार्क वाट (17 गेंदों पर 22 रन) के साथ 7वें विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी की जिससे स्कॉटलैंड ने नौ विकेट पर 140 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया।

ग्रीव्स ने गेंदबाजी में भी स्कॉटलैंड को वापसी दिलाई। उन्होंने मुशफिकुर रहीम (36 गेंदों पर 38) और शाकिब अल हसन (28 गेंदों पर 20) को उस वक्त आउट किया जब दोनों खिलाड़ी बांग्लादेश को शुरुआती झटकों से उबार रहे थे।

बांग्लादेश की टीम आखिर में सात विकेट पर 134 रन ही बना पाई। इस तरह से स्कॉटलैंड ने दो महत्वपूर्ण अंक हासिल किए। ग्रीव्स ने तीन ओवर में 19 रन देकर दो विकेट लिए। वहीं ब्रैड व्हील ने 24 रन देकर तीन जबकि जॉन डैवी और मार्क वाट ने एक-एक विकेट अपने नाम किया।

शाकिब के नाम विश्व रिकॉर्ड

बांग्लादेश के सबसे अनुभवि खिलाड़ी में से एक शाकिब अल हसन ने इस मुकाबले में शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने चार ओवर में 17 रन देकर दो विकेट चटकाए और इस दौरान श्रीलंका के महान गेंदबाज लसिथ मलिंगा को पीछे छोड़ा जिनके नाम टी20 अंतरराष्ट्रीय में 107 विकेट थे।

शाकिब के अब 89 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 108 विकेट हो गए हैं और वह एकमात्र क्रिकेटर हैं जिनके नाम इस प्रारूप में 100 से ज्यादा विकेट और 1000 से ज्यादा रन हैं।

मैच के दौरान उन्होंने रिचर्ड बैरिंगटन को आउट कर मलिंगा की बराबरी की और फिर माइकल लीस्क का विकेट लेकर उनसे आगे निकल गए। न्यूजीलैंड के टिम साउदी इस सूची में तीसरे नंबर पर हैं जिनके नाम 99 विकेट दर्ज हैं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट