T20 विश्व कप में पाकिस्तान से मैच के लिए गौतम गंभीर ने चुनी अपनी प्लेइंग 11; अश्विन को किया बाहर, मजबूरी में भुवी को दी जगह

24 अक्टूबर को दुबई के दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होंगे। दिलचस्प बात यह है कि दोनों कट्टर प्रतिद्वंद्वी विश्व कप स्पर्धाओं में 11 बार एक दूसरे के सामने उतरे हैं और हर मौके पर भारतीय टीम विजयी हुई है।

Gautam Gambhir India Pakistan Ravichandran Ashwin India vs Pakistan T20 World Cup 2021
गौतम गंभीर ने टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच के लिए चुनी प्लेइंग इलेवन में रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, इशान किशन और राहुल चाहर को जगह नहीं दी है। (सोर्स- ट्विटर)

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत के मैच के लिए अपनी प्लेइंग इलेवन चुनी है। इसमें उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की फ्रैंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स के दो दिग्गज स्पिनर्स और मुंबई इंडियंस के धाकड़ बल्लेबाज इशान किशन को जगह नहीं दी। उन्होंने युजवेंद्र चहल पर तरजीह दिए गए रविचंद्रन अश्विन को भी अपनी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं बनाया है।

यही नहीं, उन्होंने भुवनेश्वर कुमार को भी मजबूरी के चलते आखिरी एकादश में शामिल किया है। आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) और ओमान (Oman) में खेला जाना है। वैसे तो पूरा टूर्नामेंट ही बहुत रोचक होने वाला है, लेकिन कुछ ऐसे मुकाबले होंगे, जिनमें रोमांच अपने चरम पर होगा। इसमें भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला मुकाबला भी शामिल है।

दोनों देशों की क्रिकेट टीम के फैंस को इस मुकाबले का बेसब्री से इंतजार है। आखिरकार, दोनों देश क्रिकेट में एक दूसरे के कट्टर प्रतिद्वंद्वी जो हैं। 24 अक्टूबर को दुबई के दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होंगे। दिलचस्प बात यह है कि दोनों कट्टर प्रतिद्वंद्वी विश्व कप स्पर्धाओं में 11 बार एक दूसरे के सामने उतरे हैं और हर मौके पर भारतीय टीम विजयी हुई है।

जाहिर है दुबई में जहां पाकिस्तान अपनी हार का सिलसिला खत्म करना चाहेगा, वहीं टीम इंडिया अपना दबदबा बढ़ाने के लिए कृतसंकल्प होगी। स्टार स्पोर्ट्स के शो ‘फॉलो द ब्लूज’ पर एक चर्चा के दौरान, गौतम गंभीर को पाकिस्तान के खिलाफ मैच के लिए अपनी भारतीय प्लेइंग इलेवन चुनने के लिए कहा गया था।

गौतम गंभीर ने जब बल्लेबाजी क्रम में रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या को अपनी प्लेइंग इलेवन में शामिल किया, तो किसी को कोई आश्चर्य नहीं हुआ, लेकिन जब बाएं हाथ के इस पूर्व बल्लेबाज ने अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को छोड़ दिया, तो हर कोई आश्चर्यचकित रह गया।

गंभीर ने रविंद्र जडेजा के साथ दूसरे स्पिनर के रूप में वरुण चक्रवर्ती को चुना। गंभीर ने अपनी प्लेइंग इलेवन में तीन तेज गेंदबाजों भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह को शामिल किया। गंभीर ने कहा, ‘केएल राहुल और रोहित शर्मा बल्लेबाजी ओपनिंग, विराट कोहली नंबर 3, सूर्यकुमार यादव नंबर 4, ऋषभ पंत नंबर 5, हार्दिक नंबर 6, रविंद्र जडेजा नंबर 7, भुवी 8 नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए आएं। वरुण चक्रवर्ती नौवें, शमी 10वें और बुमराह 11वें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरें।’

बता दें कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टी20 टूर्नामेंट के लिए 15 सदस्यीय टीम का चयन किया है। बीसीसीआई ने लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की जगह रविचंद्रन अश्विन को टीम में शामिल किया है। अश्विन ने अपना आखिरी व्हाइट बॉल इंटरनेशनल मैच 2017 में खेला था।

हालांकि, गंभीर की राय कुछ अलग है। उन्होंने कहा, ‘यदि मेरे पास शार्दुल ठाकुर होते, मैं उन्हें नंबर 8 पर बल्लेबाजी करने के लिए और वरुण चक्रवर्ती को नंबर 9 पर बल्लेबाजी करने के लिए चुनता। फिर मैं शायद भुवनेश्वर को ड्रॉप करता और शमी और बुमराह को प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनाता।’

पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप मैच के लिए यह है गौतम गंभीर की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, वरुण चक्रवर्ती, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट