T20 World Cup 2021: इंग्लैंड के अंपायर को ICC ने दी बड़ी सजा, इस कारण पूरे टूर्नामेंट से किया बाहर

आईसीसी ने बायो-बबल के नियमों का उल्लंघन करने के लिए इंग्लैंड के अंपायर माइकल गॉ को पूरे टूर्नामेंट से बाहर कर दिया है। पिछले हफ्ते उन्हें इसका दोषी पाए जाने के बाद 6 दिन के लिए सस्पेंड करते हुए क्वारंटीन किया गया था।

t20-world-cup-2021-icc-takes-strong-action-against-english-umpire-michael-gough-for-breaching-bio-bubble-ruled-out-for-whole-tournament
इंग्लैंड के अंपायर माइकल गॉ एक मैच के दौरान वाइड बॉल देते हुए (सोर्स- ट्विटर)

इंग्लैंड के अंपायर माइकल गॉ (Michael Gough) को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मौजूदा टी20 विश्व कप से हटा दिया है। आपको बता दें कि उन्होंने कुछ दिन पहले टूर्नामेंट के बायो-बबल नियम का उल्लंघन किया था। जिसके चलते पहले उन्हें 6 दिन के लिए सस्पेंड किया गया लेकिन इसके बाद आईसीसी ने उन्हें पूरे टूर्नामेंट से बाहर करने का फैसला ले लिया।

दरअसल पिछले हफ्ते शुक्रवार को 41 वर्षीय अंपायर गॉ बिना स्वीकृति के होटल से बाहर निकले और लोगों से मुलाकात की। उन्होंने टूर्नामेंट के बायो-बबल को तोड़कर बाहर निकलते हुए लोगों से मुलाकात की। जिसके बाद उन्हें पहले 6 दिन के लिए सस्पेंड करते हुए क्वारंटीन किया गया।

आईसीसी ने अपने बयान में कहा, ‘‘बायो-बबल के नियमों का उल्लंघन करने के बाद अंपायर माइकल गॉ को आईसीसी पुरुष टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाकी बचे मैचों के दौरान नियुक्त नहीं किया जाएगा।’’

गौरतलब है कि गॉ को दुबई में भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैच में अंपायर की भूमिका निभानी थी लेकिन नियमों के उल्लंघन के बाद उन्हें हटा दिया गया। उनकी जगह दक्षिण अफ्रीका के मराइस इरासमस ने अंपायरिंग की थी। इस मुकाबले में भारत को 8 विकेट से हार झेलनी पड़ी थी।

भारत के अलावा एक और देश के लिए खेल चुके हैं राहुल द्रविड़, 12 मैचों में ठोके थे 600 रन; पाकिस्तान से भी हुआ आमना-सामना

डरहम के पूर्व बल्लेबाज माइकल गॉ का नाम फिलहाल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ अंपायरों में से एक माना जाता है। उन्होंने 67 फर्स्ट क्लास और 49 लिस्ट ए करियर के मुकाबले खेले हैं। इसके अलावा उन्होंने अब तक 22 टेस्ट, 65 वनडे और 17 टी20 मुकाबलों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अंपायरिंग की है।

माइकल गॉ को 4 नवंबर को श्रीलंका-वेस्टइंडीज, 6 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया-वेस्टइंडीज और 7 नवंबर को अफगानिस्तान-न्यूजीलैंड के मुकाबलों में भी अंपायरिंग करनी थी। हालांकि अभी इन मुकाबलों के लिए उनके रिप्लेसमेंट का ऐलान नहीं किया गया है।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
भारत ने 3-0 से जीती टेस्‍ट सीरीज, रहाणे ‘मैन ऑफ द मैच’ तो ‘अश्विन मैन ऑफ द सीरीज बने’
अपडेट