SMAT: प्रीति जिंटा के ऑलराउंडर ने T20 फाइनल में बनाया खास रिकॉर्ड, शाहरुख खान की तूफानी पारी देख वसीम जाफर ने समझाया लाल और पीले का अर्थ

भारतीय टेस्ट टीम के पूर्व ओपनर वसीम जाफर का इशारा शाहरुख खान को टीम इंडिया की जर्सी मिलने की तरफ था। टीम इंडिया की जर्सी का रंग नीला है। भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों को मेन इन ब्ल्यू (Men In Blue)) भी कहा जाता है।

Syed Mushtaq Ali Trophy Preity Zinta Shah Rukh Khan T20 final Wasim Jaffer Red Yellow Colour
शाहरुख खान आईपीएल 2021 में पंजाब किंग्स का हिस्सा थे। पंजाब किंग्स की जर्सी का रंग लाल है। तमिलनाडु टीम की जर्सी का रंग पीला है। (सोर्स- इंस्टाग्राम/ट्विटर/वसीम जाफर, प्रीति जिंटा/शाहरुख खान)

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी (Syed Mushtaq Ali Trophy) 2021-22 के फाइनल में तमिलनाडु ने कर्नाटक को 4 विकेट से हराकर लगातार दूसरे सीजन खिताब जीता। तमिलनाडु के मध्यक्रम के धाकड़ बल्लेबाज शाहरुख खान ने मैच की आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर अपनी टीम को जीत दिलाई।

तमिलनाडु को आखिरी गेंद पर जीत के लिए 5 रन चाहिए थे और शाहरुख खान ने छक्का लगाकर अपनी टीम को जीत दिला दी। उन्होंने छक्का लगाकर न सिर्फ अपनी टीम को तीसरी बार चैंपियन बनाया, बल्कि एक खास रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 में प्रीति जिंटा के सह-मालिकाना हक वाली पंजाब किंग्स का यह ऑलराउंडर टी20 क्रिकेट में छक्का लगाकर अपनी टीम को मैच जिताने वाला दुनिया का दूसरा बल्लेबाज बना।

शाहरुख से पहले यह कमाल भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक कर चुके हैं। उन्होंने 2018 में निदाहास ट्रॉफी में आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर भारत को बांग्लादेश के खिलाफ खिताबी जीत दिलाई थी। किसी भी टी20 टूर्नामेंट के फाइनल में भारत और तमिलनाडु के अलावा दुनिया की कोई भी टीम आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर खिताब नहीं जीत पाई है।

यह भी एक संयोग ही है कि जब पिछली बार तमिलनाडु ने खिताब जीता था, तब टीम की कमान दिनेश कार्तिक के हाथों में थी। इस बार शाहरुख खान ने उन्हीं के रिकॉर्ड की बराबरी की। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2021-21 के फाइनल में शाहरुख एक चौके और 3 छक्के की मदद से 15 गेंद में 33 रन बनाकर नाबाद रहे। उनकी इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

उनकी तूफानी पारी देखकर भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम के पूर्व ओपनर वसीम जाफर भी बहुत प्रभावित हुए हैं। उन्होंने एक ट्वीट किया और रेड (लाल)+ येलो (पीला) का मतलब समझाया। वसीम जाफर ने ट्वीट में लिखा, ‘लाल+पीला= नारंगी। (लाल और पीले रंग को मिला दिया जाए तो नारंगी रंग बन जाता है), लेकिन मुझे लगता है कि लाल+पीला जल्द ही शाहरुख के लिए नीला हो सकता है। दबाव में क्या शानदार खेल खेला है।’

वसीम जाफर का इशारा शाहरुख खान को टीम इंडिया की जर्सी मिलने की तरफ था। टीम इंडिया की जर्सी का रंग नीला है। भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों को मेन इन ब्ल्यू (Men In Blue)) भी कहा जाता है। वहीं, शाहरुख आईपीएल में पंजाब किंग्स का हिस्सा हैं। पंजाब किंग्स की जर्सी का रंग लाल है। वहीं, तमिलनाडु टीम की जर्सी का रंग पीला है।

शाहरुख खान ने अब तक 5 फर्स्ट क्लास मैच, 25 लिस्ट ए और 50 टी20 मैच खेले हैं। इनमें उन्होंने क्रमशः 231, 484 और 547 रन बनाए हैं। वह लिस्ट ए में 3 और टी20 में 2 विकेट भी ले चुके हैं। वह टीम इंडिया में चुने जाने को लेकर लगातार दस्तक दे रहे हैं।

फाइनल मैच की बात करें तो तमिलनाडु ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी थी। कर्नाटक ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 151 रन बनाए। तमिलनाडु ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 153 रन बना लक्ष्य हासिल कर लिया।

तमिलनाडु ने तीसरी बार यह घरेलू टी20 टूर्नामेंट अपने नाम किया। संयोग से इस साल इंडियन प्रीमियर लीग का खिताब भी तमिलनाडु की टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने जीता था।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
मध्‍य प्रदेश: बीफ के शक में स्टेशन पर मुस्लिम दंपति के साथ मारपीटGauraksha Samiti, Muslim couple, train beaten, MP, beef suspicion, Khirkiya railway station, Harda district, Madhya Pradesh beef, गौमांस, बीफ विवाद, मुस्लिम दंपति, गौरक्षा समिति, एमपी पुलिस, हिंदू, मुस्लिम