Syed Mushtaq Ali Trophy: संजू सैमसन ने ठोका तूफानी पचासा, क्वार्टर फाइनल में पहुंचा केरल; आईपीएल में नहीं बिके बल्लेबाज ने जयदेव उनादकट की कातिलाना गेंदबाजी पर फेरा पानी

अभिनव आईपीएल 2018 के लिए हुई नीलामी में नहीं बिके थे। खास यह है कि उसी नीलामी में सबसे महंगे बिके भारतीय जयदेव उनादकट की गेंदों का उन्होंने डटकर सामना किया।

Syed Mushtaq Ali Trophy 2021-22 Pre QF2 Karnataka vs Saurashtra Abhinav Manohar
आईपीएल में नहीं बिके बल्लेबाज ने आईपीएल 2018 की नीलामी में सबसे महंगे बिके भारतीय जयदेव उनादकट की गेंदों का डटकर सामना किया। (सोर्स- बीसीसीआई/टीवी/स्क्रीनशॉट)

कर्नाटक और केरल की टीमों ने 16 नवंबर 2021 को सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। अब 18 नवंबर को उनका मुकाबला क्रमशः बंगाल और तमिलनाडु से होगा। कर्नाटक ने मंगलवार को खेले गए टूर्नामेंट के दूसरे प्री क्वार्टर फाइनल में विषम परिस्थितियों से उबरते हुए सौराष्ट्र को दो विकेट से हराया। वहीं, तीसरे क्वार्टर फाइनल में केरल ने हिमाचल प्रदेश को आठ विकेट से हराया।

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए मैच में सौराष्ट्र ने टॉस जीता और बल्लेबाजी का फैसला किया। उसने 20 ओवर में 7 विकेट पर 145 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी कर्नाटक ने 19.5 ओवर में 8 विकेट पर 150 रन बना मैच अपने नाम किया। कर्नाटक की इस जीत में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में नहीं बिके बल्लेबाज अभिनव मनोहर ने अहम भूमिका निभाई।

अभिनव मनोहर ने 2 चौके और 6 छक्के की मदद से 49 गेंद में नाबाद 70 रन बनाए। अभिनव आईपीएल 2018 के लिए हुई नीलामी में नहीं बिके थे। खास यह है कि उसी नीलामी में सबसे महंगे बिके भारतीय जयदेव उनादकट की गेंदों का उन्होंने डटकर सामना किया। उनादकट सौराष्ट्र के कप्तान हैं। वह 4 ओवर में 22 रन देकर 4 विकेट लेने में जरूर सफल रहे, लेकिन अभिनव मनोहर को पवेलियन का रास्ता नहीं दिखा पाए।

इससे पहले सौराष्ट्र की ओर से विकेटकीपर बल्लेबाज शेल्डन जैकसन का प्रदर्शन ही दर्शनीय रहा। उन्होंने 3 चौके और 3 छक्के की मदद से 43 गेंद में 50 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज अर्पित वसावदा ने 26, जबकि प्रेरक मांकड़ ने 23 रन का योगदान दिया। कर्नाटक की ओर से विजयकुमार वाइसाक ने 19, केसी करियप्पा ने 23, जबकि वासुकी कौशिक ने 49 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी कर्नाटक की शुरुआत खराब रही। उसने पावर प्ले के अंदर 34 रन के स्कोर तक ही बीआर शरत (00), कप्तान मनीष पांडे (04) और करुण नायर (05) के विकेट गंवा दिए थे। सलामी बल्लेबाज रोहन कदम (33) और मनोहर ने पारी को संभाला। रोहन हालांकि 10वें ओवर में रन आउट हो गए, जब टीम का स्कोर 60 रन था।

उनादकट ने इसके बाद अनिरुद्ध जोशी (13) और जगदीश सुचित (05) को पवेलियन भेजा। विजयकुमार (04) और करियप्पा (00) भी अधिक देर क्रीज पर नहीं टिक सके। हालांकि, मनोहर ने एक छोर संभाले रखा। उन्होंने धर्मेंद्र सिंह जडेजा पर छक्के के साथ 35 गेंद में अर्धशतक पूरा करने के बाद बाए हाथ के इस स्पिनर पर छक्के के साथ कर्नाटक को क्वार्टर फाइनल में पहुंचा दिया।

उधर, दिल्ली के पालम ए स्टेडियम में खेले गए मैच में केरल के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद अजहरुद्दीन और कप्तान संजू सैमसन ने शानदार प्रदर्शन किया। प्री-क्वार्टर फाइनल में केरल ने 146 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अजरुद्दीन की 57 गेंद में दो छक्कों और चार चौकों से 60 रन की पारी और कप्तान सैमसन (39 गेंद में नाबाद 52 रन, छह चौके, एक छक्का) के साथ उनकी दूसरे विकेट की 98 रन की साझेदारी की बदौलत तीन गेंद शेष रहते दो विकेट पर 147 रन बनाकर जीत दर्ज की। सलामी बल्लेबाज रोहन कुन्नुमल ने भी 22 रन की पारी खेली।

इससे पहले हिमाचल की टीम सलामी बल्लेबाज राघव धवन की 52 गेंद में 65 रन पारी के बावजूद छह विकेट पर 145 रन ही बना सकी। धवन के अलावा प्रशांत चोपड़ा (36) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए। केरल की ओर से सुदेशन मिथुन सबसे सफल गेंदबाज रहे, जिन्होंने 26 रन देकर दो विकेट चटकाए। उन्निकृष्णन मनुकृष्णन ने तीन ओवर में चार रन देकर एक विकेट चटकाया जबकि बासिल थंपी, जलज सक्सेना और संजीवन अखिल ने भी एक-एक विकेट हासिल किया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे केरल को रोहन और अजहरुद्दीन ने पहले विकेट के लिए 4.3 ओवर में 34 रन जोड़कर सतर्क शुरुआत दिलाई। आयुष जामवाल ने रोहन को पगबाधा करके इस साझेदारी को तोड़ा। अजहरुद्दीन और कप्तान सैमसन ने इसके बाद हिमाचल के गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया। दोनों ने 13वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। अजहरुद्दीन ने 45, जबकि सैमसन ने 37 गेंद में अर्धशतक पूरे किए।

केरल की टीम जब जीत से 14 रन दूर थी, तब पंकज जसवाल ने 18वें ओवर की अंतिम गेंद पर अजरुद्दीन को पवेलियन भेजकर इस साझेदारी को तोड़ा। हालांकि, सैमसन ने सचिन बेबी (नाबाद 10) के साथ मिलकर अंतिम ओवर में टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
हनुमान जी को खुश करने के लिए सुबह उठने और रात में सोने से पहले इस मंत्र का करें जापHanuman Ji, Hanuman Ji pray, Hanuman Ji worship, Hanuman Ji prayer, Hanuman Ji facts, Hanuman Ji worship method, worship method, worship method of hanuman, worship method of bajrangbali, Flowers, Flowers to hanuman, Religion news
अपडेट