scorecardresearch

विराट कोहली और बाबर आजम के क्लब में शामिल हुए चेतेश्वर पुजारा, इंग्लैंड की धरती पर इतिहास भी रचा

भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा जब क्रीज पर आए थे, तब ससेक्स ने महज 9 रन पर दो विकेट खो दिए थे। इसके बाद पुजारा ने टॉम क्लार्क के साथ मिलकर स्कोर को 214 रन तक ले गए। क्लार्क के आउट होने के बाद पुजारा ने मोर्चा संभाला और पॉवरहिटिंग का प्रदर्शन किया।

विराट कोहली और बाबर आजम के क्लब में शामिल हुए चेतेश्वर पुजारा, इंग्लैंड की धरती पर इतिहास भी रचा
चेतेश्वर पुजारा रॉयल लंदन वन-डे कप 2022 में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। (सोर्स- ट्विटर/ @SussexCCC)

टीम इंडिया के स्टार टेस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने रविवार यानी 14 अगस्त 2022 को ससेक्स के लिए अपने प्रभावशाली प्रदर्शन को जारी रखा। उन्होंने रॉयल लंदन वन-डे कप में सरे के खिलाफ मैच में एक और शतक बनाया। चेतेश्वर पुजारा ने सिर्फ 131 गेंदों में 174 रनों की अविश्वसनीय पारी खेली। इसमें 20 चौके और 5 छक्के शामिल थे।

चेतेश्वर पुजारा का प्रतियोगिता में यह 3 दिन में दूसरा शतक है। यह होव में खेले गए लिस्ट ए मुकाबलों में बनाया गया उच्चतम स्कोर है। उन्होंने डेविड विसे का रिकॉर्ड तोड़ा। विसे ने 2019 में हैम्पशायर के खिलाफ 171 रन की पारी खेली थी। यह चेतेश्वर पुजारा का भी लिस्ट ए में उच्चतम स्कोर है। यही नहीं, इस पारी के बाद चेतेश्वर पुजारा विराट कोहली और बाबर आजम के क्लब में शामिल हो गए। उनका लिस्ट ए मुकाबलों में औसत 55 से ऊपर का हो गया है।

लिस्ट ए मुकाबलों में उनसे ज्यादा औसत सिर्फ तीन बल्लेबाजों (माइकल बेवन, विराट कोहली और बाबर आजम) का ही है। बता दें कि इस रिकॉर्ड में वे बल्लेबाज ही शामिल हैं, जिन्होंने 100 या उससे ज्यादा लिस्ट ए पारियां खेली हैं। इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के माइकल बेवन पहले नंबर पर हैं।

माइकल बेवन ने अपने करियर के दौरान 385 लिस्ट ए पारियों में 57.86 के औसत से 15103 रन बनाए थे। विराट कोहली दूसरे नंबर पर हैं। कोहली ने 286 पारियों में 56.50 के औसत से 13786 रन बनाए हैं। बाबर आजम ने अब तक 150 लिस्ट ए पारियों में 56.16 के औसत से 7358 रन बनाए हैं। वहीं, चेतेश्वर पुजारा के 106 लिस्ट ए पारियों में अब 55.95 के औसत से 4812 रन हो गए हैं।

चेतेश्वर पुजारा रॉयल लंदन वन-डे कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। उनके 5 मैच में 91.75 के औसत से 367 रन हो गए हैं। इसमें उनके दो शतक शामिल हैं। वह अब तक 33 चौके और 8 छक्के लगा चुके हैं।

भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा जब क्रीज पर आए थे, तब ससेक्स ने महज 9 रन पर दो विकेट खो दिए थे। इसके बाद पुजारा ने टॉम क्लार्क के साथ मिलकर स्कोर को 214 रन तक ले गए। क्लार्क के आउट होने के बाद पुजारा ने मोर्चा संभाला और पॉवरहिटिंग का प्रदर्शन किया।

चेतेश्वर पुजारा 48वें ओवर में पवेलियन लौटे। उन्होंने तेज गेंदबाजों मैट डुन, कोनोर मैककेर और रेयान पटेल के अलावा स्पिनरों अमर विर्दी और यूसेफ माजिद पर भी छक्के मारे।

ससेक्स ने रॉयल लंदन कप एकदिवसीय चैंपियनशिप में सरे के खिलाफ 50 ओवर में 6 विकेट पर 378 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी सरे की टीम 31.4 ओवर में 162 रन पर ढेर हो गई। इस तरह ससेक्स ने 216 रन की बड़ी जीत हासिल की।

क्रुणाल पंड्या और उमेश यादव ने भी बिखेरा जलवा

लीसेस्टर के ग्रेस रोड ग्राउंड पर बाएं के स्पिनर कृणाल पंड्या वारविकशर के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने एक अन्य लिस्ट ए मैच में लीसेस्टरशर के खिलाफ 69 रन देकर तीन विकेट चटकाए। लीसेस्टर ने 50 ओवर में आठ विकेट पर 338 रन बनाए। पंड्या ने लुई किंबर (78), दक्षिण अफ्रीका के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी वियान मुल्डर (68) और आरोन लिली (33) को आउट किया।

भारत के अनुभवी टेस्ट तेज गेंदबाज उमेश यादव ने मिडिलसेक्स की ओर से शानदार गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में 58 रन देकर दो विकेट चटकाए। उन्होंने समरसेट के सलामी बल्लेबाजों एंड्रयू उमेद (10) और कप्तान जेम्स रयु (114) को पवेलियन भेजा। उमेश ने अब तक चार मैच में 13 विकेट चटकाए हैं।

समरसेट ने 50 ओवर में छह विकेट पर 335 रन बनाए। केंट की ओर से खेल रहे भारतीय तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को कोई विकेट नहीं मिला। नॉर्थम्पटनशर की टीम 210 रन पर सिमट गई। इस दौरान सैनी ने 43 रन खर्च किए लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला।

महिला हंड्रेड टूर्नामेंट में जेमिमा रोड्रिग्स सिर्फ दो रन बनाकर आउट हो गई लेकिन उनकी टीम नॉर्दर्न सुपरचार्जर्स ने लंदन स्पिरिट को पांच रन से हरा दिया। जेमिमा को तेज गेंदबाज फ्रेया डेविस ने बोल्ड किया।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.