scorecardresearch

सूर्यकुमार यादव ने रचा इतिहास, विराट कोहली और केएल राहुल के क्लब में हुए शामिल; टी20 रैंकिंग में भी दूसरे नंबर पर पहुंचे

ICC T20 Rankings: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की ताजा टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान को फायदा हुआ है। वह चौथे से तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। उनके 799 रेटिंग अंक हैं।

सूर्यकुमार यादव ने रचा इतिहास, विराट कोहली और केएल राहुल के क्लब में हुए शामिल; टी20 रैंकिंग में भी दूसरे नंबर पर पहुंचे
सूर्यकुमार यादव के अलावा आईसीसी की ताजा रैंकिंग में भारत और पाकिस्तान के अन्य खिलाड़ियों को भी फायदा हुआ है। (सोर्स- आईसीसी)

ICC T20 Rankings: सूर्यकुमार यादव आईसीसी टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उनके 801 रेटिंग अंक हो गए हैं। आईसीसी टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में अब तक सिर्फ दो भारतीय विराट कोहली और केएल राहुल ही 800 से ज्यादा रेटिंग अंक हासिल कर पाए हैं। पहले नंबर पर पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान बरकरार हैं। उनके 861 रेटिंग अंक हैं।

आईसीसी की ओर से जारी ताजा रैंकिंग में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली और पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान को भी फायदा हुआ है। बाबर आजम अब चौथे से तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। उनके 799 रेटिंग अंक हैं। साउथ अफ्रीका के एडेन मार्कराम एक स्थान नीचे खिसककर चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। उनके 792 रेटिंग अंक ही हैं।

विराट कोहली एक स्थान की बढ़त के साथ 15वें नंबर पर पहुंच गए हैं। उनके रेटिंग अंकों की संख्या 606 हो गई है। अफगानिस्तान के रहमानुल्लाह गुरबाज को एक स्थान का नुकसान हुआ है। वह अब 16वें नंबर पर हैं। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (613 रेटिंग अंक) 13वें नंबर पर बरकरार हैं। सूर्यकुमार यादव, बाबर आजम और एडेन मार्कराम को छोड़ दिया जाए तो शीर्ष-10 में अन्य किसी की भी रैंकिंग में बदलाव नहीं हुआ है।

टी20 गेंदबाजी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड, साउथ अफ्रीका के तबरेज शम्सी, इंग्लैंड के आदिल रशीद, अफगानिस्तान के राशिद खान और श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा क्रमशः पहले, दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर हैं। राशिद और हसरंगा को एक-एक स्थान का फायदा हुआ है, जबकि ऑस्ट्रेलिया के एडम जम्पा को 2 स्थान का नुकसान हुआ है। वह खिसककर छठे नंबर पर पहुंच गए हैं।

सूर्यकुमार यादव टी20 इंटरनेशनल में 100 से ज्यादा बाउंड्रीज लगाने वाले पहले भारतीय

सूर्यकुमार यादव टी20 इंटरेशनल में अब तक 83 चौके और 54 छक्के लगा चुके हैं। इसमें से उन्होंने 58 चौके और 42 छक्के जनवरी 2021 से अब तक लगाए हैं। वह टी20 इंटरनेशल में एक कैलेंडर ईयर में 100 बाउंड्रीज लगाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। इस साल उन्होंने सबसे ज्यादा 20 चौके इंग्लैंड के खिलाफ लगाए हैं, जबकि वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा 16 छक्के लगाए हैं।

केएल राहुल को हुआ 4 स्थान का नुकसान

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में 55, 10 और 01 रन की पारी खेलने वाले भारतीय उप-कप्तान केएल राहुल को रैंकिंग में 4 स्थान का नुकसान हुआ है। वह 22वें पायदान पर फिसल गए हैं। गेंदबाजों में भारतीय स्पिनर अक्षर पटेल (18वें) और युजवेंद्र चहल (26वें) तथा तेज गेंदबाज हर्षल पटेल (37वें) अपनी-अपनी रैंकिंग में सुधार करने में सफल रहे। हालांकि, भुवनेश्वर कुमार को इसमें नुकसान उठाना पड़ा। वह 10वें स्थान पर खिसक गए।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 28-09-2022 at 04:20:51 pm
अपडेट