ताज़ा खबर
 

KKR vs GL IPL-9: स्मिथ की बॉलिंग के कमाल की बदौलत गुजरात ने KKR को दी 6 विकेट से मात

मध्यम तेज गेंदबाज ड्वेन स्मिथ के चार विकेट के बाद कप्तान सुरेश रैना के नाबाद अर्धशतक की मदद से गुजरात लायंस ने आईपीएल के अहम मैच में आज कोलकाता नाइट राइडर्स को छह विकेट से हराकर प्लेआफ में प्रवेश की ओर मजबूती से कदम बढ़ा दिए।

Author कानपुर | May 20, 2016 1:09 AM
तेज गेंदबाज ड्वेन स्मिथ

मध्यम तेज गेंदबाज ड्वेन स्मिथ के चार विकेट के बाद कप्तान सुरेश रैना के नाबाद अर्धशतक की मदद से गुजरात लायंस ने आईपीएल के अहम मैच में आज कोलकाता नाइट राइडर्स को छह विकेट से हराकर प्लेआफ में प्रवेश की ओर मजबूती से कदम बढ़ा दिए।

स्मिथ ने चार ओवर में सिर्फ आठ रन देकर चार विकेट लिए जिसकी वजह से केकेआर पहले बल्लेबाजी के लिए भेजे जाने पर आठ विकेट पर 124 रन ही बना सकी। जवाब में गुजरात ने शुरुआती झटकों से उबरते हुए 13.3 ओवर में चार विकेट पर 125 रन बनाए। कप्तान रैना ने 36 गेंद में सात चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 53 रन बनाए।

एक समय पर गुजरात ने तीन विकेट चौथे ओवर में 38 रन पर गंवा दिये थे लेकिन इसके बाद रैना और आरोन फिंच (26) ने 59 रन की साझेदारी करके टीम को संकट से निकाला। रैना आईपीएल में 4000 रन पूरे करने वाले विराट कोहली के बाद दूसरे खिलाड़ी बन गए।

इस जीत के बाद गुजरात लायंस 13 मैचों में आठ जीत और पांच हार के साथ 16 अंक लेकर अंकतालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गई जबकि सनराइजर्स हैदराबाद 12 मैचों में 16 अंक लेकर शीर्ष पर है। रायल चैलेंजर्स बेंगलूर, कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस तीनों के 13-13 मैचों में 14 अंक है लेकिन बेहतर रनरेट के आधार पर बेंगलूर तीसरे, केकेआर चौथे और मुंबई पांचवें स्थान पर है।

इससे पहले स्मिथ ने टी20 क्रिकेट में अपने कैरियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए चार ओवर में आठ रन देकर चार विकेट लिए। इससे पहले कप्तान सुरेश रैना ने पहली बार आईपीएल मैच की मेजबानी कर रहे ग्रीनपार्क स्टेडियम के हरे भरे विकेट पर टास जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया।

पिच से मिल रही मदद का लायंस के गेंदबाजों ने पूरा फायदा उठाया। सलामी बल्लेबाज राबिन उथप्पा (25) और गौतम गंभीर (8) सीम लेती गेंदों को खेल नहीं सके। गंभीर को दो जीवनदान भी मिले लेकिन वे उनका फायदा नहीं उठा सके और उथप्पा के साथ तालमेल के अभाव के कारण रन आउट हो गए।

इसके बाद स्मिथ ने केकेआर को तिहरे झटके दिए और दस ओवर के बाद उसका स्कोर चार विकेट पर सिर्फ 55 रन था। स्मिथ ने चार ओवरों में 18 डाट गेंद फेंकी और विरोधी बल्लेबाजों पर दबाव बनाये रखा।

बल्लेबाजी क्रम में चौथे नंबर पर भेजे गए पीयूष चावला भी ज्यादा देर टिक नहीं सके और स्मिथ ने उन्हें बोल्ड कर दिया। शाकिब अल हसन को स्मिथ ने अपना चौथा शिकार बनाया जो थर्डमैन पर कैच देकर लौटे। उस समय केकेआर का स्कोर 12वें ओवर में पांच विकेट पर 61 रन था।

फार्म में चल रहे युसूफ पठान (36) और सूर्यकुमार यादव (17) ने 41 रन की साझेदारी करके टीम को शर्मनाक स्कोर पर सिमटने से बचाया। पठान अगर 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर आउट नहीं होते तो केकेआर का स्कोर बेहतर हो सकता था। पठान ने 36 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App