scorecardresearch

सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली नहीं सद्गुरु के ऑलटाइम फेवरेट क्रिकेटर, ब्रावो बंधुओं के सवाल पर योग गुरु ने यह दिया जवाब

इंटरनेशनल क्रिकेट में ढेरों रिकॉर्ड्स अपने नाम करने वाले सचिन तेंदुलकर और टेस्ट क्रिकेट में 2 तिहरे शतक लगाने वाले इकलौते भारतीय बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग को भी सद्गुरु के साथ क्रिकेट पर खुलकर बातचीत करते हुए सुना जा चुका है।

Sachin Tendulkar Sunil Gavaskar Virat Kohli Dwayne Bravo Sadhguru Vivian Richards Neena Gupta
सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर्स में होती है।

सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar), सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और विराट कोहली (Virat Kohli) की दुनिया भर में फैन फॉलोइंग है। बहुत से क्रिकेट विशेषज्ञों ने गावस्कर, तेंदुलकर और कोहली को अपनी ऑलटाइम फेवरेट लिस्ट में शामिल भी किया है। हालांकि, पद्म विभूषण और योग और आध्यात्मिक गुरु जगदीश ‘जग्गी’ वासुदेव उर्फ सद्गुरु की राय जुदा है।

सद्गुरु के ऑलटाइम फेवरेट सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर और विराट कोहली नहीं, बल्कि वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विवियन रिचर्ड्स हैं। विवियन रिचर्ड्स का भारत से भी करीबी नाता है। वह भारतीय अभिनेत्री नीना गुप्ता की बेटी मसाबा गुप्ता के पिता हैं। सद्गुरु 1982 से दक्षिणी भारत में योग सिखा रहे हैं।

सद्गुरु ने 1992 में कोयंबटूर के पास ईशा फाउंडेशन की स्थापना की थी। यह एक आश्रम, योग केंद्र और शैक्षिक गतिविधियां का संचालन करता है। सद्गुरु कई पुस्तकें भी लिख चुके हैं। अंतरराष्ट्रीय मंचों पर अक्सर उन्हें सुना जा सकता है। उन्होंने ब्रावो बंधुओं (ड्वेन ब्रावो और डैरेन ब्रावो) के साथ ऑनलाइन मजेदार बातचीत की।

बातचीत के दौरान ही डैरेन ब्रावो ने सद्गुरु से पूछा, ‘आप क्रिकेट के बहुत बड़े फैन हैं तो आपका ऑलटाइम फेवरेट क्रिकेटर कौन है?’ इस पर सद्गुरु ने कहा, ‘मेरा ऑलटाइम फेवरेट क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स हैं। मैं उन्हें उनके रन और स्कोर के कारण नहीं, बल्कि उनके अंदाज के कारण ऑलटाइम फेवरेट क्रिकेटर मानता हूं। उन्हें जिस निर्भीकता से क्रिकेट खेलकर रन बनाए, वह कारण है मेरा उन्हें ऑलटाइम फेवरेट मानने का।’

एक सवाल के जवाब में सद्गुरु ने कहा, मैं क्रिकेट से ज्यादा फील्ड हॉकी खेलता हूं। हालांकि, भारत में ऐसा कोई नहीं होगा, जिसने क्रिकेट नहीं खेला हो। सबने क्रिकेट खेला है। इस दौरान ड्वेन ब्रॉवो ने उनसे कहा, ‘मैंने आपको दोनों (क्रिकेट और हॉकी) खेलते देखा है।’ यह सुनने के बाद वह हंसने लगे। बातचीत का वह वीडियो आप नीचे सुन सकते हैं।

बता दें कि जाने-माने क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग, सचिन तेंदुलकर को भी सद्गुरु के साथ क्रिकेट पर खुलकर बातचीत करते हुए सुना जा चुका है। विवियन रिचर्ड्स (Vivian Richards) ने अपने करियर के दौरान 121 टेस्ट और 187 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले। इसमें उन्होंने 50.23 के औसत से 8540 टेस्ट रन बनाए।

सचिन तेंदुलकर के साथ सद्गुरु।
वीरेंद्र सहवाग के साथ सद्गुरु।
ड्वेन ब्रॉवो से ऑनलाइन बातचीत करते सद्गुरु।
डैरेन ब्रॉवो से ऑनलाइन बातचीत करते सद्गुरु।

इसमें विवियन रिचर्ड्स के 24 शतक और 45 अर्धशतक शामिल हैं। टेस्ट में उनका उच्चतम स्कोर 291 रन रहा। वनडे इंटरनेशनल में उन्होंने 47.00 के औसत से 6721 रन बनाए। इसमें उनके 11 शतक और 45 अर्धशतक शामिल हैं। वनडे इंटरनेशनल में उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 189 रन रहा।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट