Summer Youth Olympic Games 2018 Schedule: यहां देखें समर यूथ ओलंपिक का पूरा शेड्यूल

Summer Youth Olympic Games 2018 India Schedule, Fixtures, Time Table (समर युथ ओलिंपिक गेम्स, युवा ओलंपिक खेल 2018): यूथ ओलंपिक का आयोजन हर 4 साल में 2 बार यानि कि समर और विंटर यूथ ओलंपिक के तौर पर कराया जाता है।

summer youth olympic games 2018
अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में 6 अक्टूबर से यूथ ओलंपिक की शुरुआत। (image source-twitter/endurocad)

Summer Youth Olympic Games 2018 India Schedule, Fixtures, Time Table: दुनियाभर के युवा खिलाड़ियों के लिए प्रतिस्पर्धा का बड़ा मंच सज चुका है। अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में आज से Summer Youth olympic की शुरुआत हो रही है। 6 अक्टूबर को इन खेलों की ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन होगा और 7 अक्टूबर से विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं की शुरुआत होगी। समर यूथ ओलंपिक के दौरान 4 लोकेशन पर 21 स्पोर्ट्स इवेंट का आयोजन होगा। ब्यूनस आयर्स के अर्बन पार्क, टेक्नोपोलिस पार्क, ग्रीन पार्क और यूथ ओलंपिक सेंटर में समर यूथ ओलंपिक का आयोजन किया जाएगा।

इन यूथ ओलंपिक में रोलर स्पीड स्केटिंग, कराटे, ब्रेकिंग और स्पोर्ट क्लाइमबिंग को पहली बार शामिल किया गया है। बता दें कि यूथ ओलंपिक का आयोजन हर 4 साल में 2 बार यानि कि समर और विंटर यूथ ओलंपिक के तौर पर कराया जाता है। इस बार यह आयोजन 7 अक्टूबर से शुरु होकर 17 अक्टूबर तक चलेगा। यूथ ओलंपिक की शुरुआत साल 2010 में हुई थी। साथ ही पहली बार यूथ ओलंपिक एशिया से बाहर आयोजित किए जा रहे हैं। पहली बार यूथ ओलंपिक का आयोजन सिंगापुर में और दूसरी बार चीन में यूथ ओलंपिक का आयोजन किया गया।

Summer youth olympic

Summer youth olympic

Summer youth olympic

Summer youth olympic

समर यूथ ओलंपिक में इस बार सबसे बड़ा दल अर्जेंटीना का होगा, जिसमें 120 खिलाड़ी शामिल हैं। वहीं 18 अक्टूबर को इन गेम्स की क्लोजिंग सेरेमनी का आयोजन किया जाएगा। समर यूथ ओलंपिक के दौरान 1250 मेडल दांव पर होंगे। यूथ ओलंपिक में 14-18 साल के आयुवर्ग के खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं। इस बार यूथ ओलंपिक में 200 से ज्यादा देश हिस्सा ले रहे हैं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।