ताज़ा खबर
 

उपलब्धिः रफ्तार के साथ ब्रॉड 500 पार

ब्रॉड वेस्ट इंडीज के खिलाफ पहले टैस्ट मैच से बाहर रखे गए थे। इस मुकाबले में विंडीज की जीत के बाद प्रशंसक और पूर्व क्रिकेटरों ने उन्हें टीम में शामिल नहीं करने के फैसले की खूब आलोचना की।

जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड की जोड़ी ने कैरेबियाई बल्लेबाजों को घुटने पर ला दिया।

इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज के बीच टैस्ट शृंखला से कोरोना विषाणु महामारी के बीच क्रिकेट की शुरुआत हुई। इस सीरीज में कई रेकॉर्ड बने। पहले मैच में वेस्ट इंडीज का जलवा रहा तो दूसरे और तीसरे में इंग्लैंड के सीनियर गेंदबाजों की जोड़ी ने धमाल मचाया। जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड की जोड़ी ने कैरेबियाई बल्लेबाजों को घुटने पर ला दिया। 38 साल के एंडरसन और 34 साल के ब्रॉड के इस कारनामे के बाद कई दिग्गजों ने उनकी तारीफ की। यहां तक कहा गया कि इस जोड़ी ने साबित किया कि उम्र सिर्फ एक नंबर है। आंकड़ों ने भी इसकी गवाही दी। इस जोड़ी ने साथ खेलते हुए 117 मैचों में 895 विकेट हासिल किए हैं। ऐसा कारनामा करने वाली यह दुनिया की पहली तेज गेंदबाजी जोड़ी भी बन गई।

ब्रॉड वेस्ट इंडीज के खिलाफ पहले टैस्ट मैच से बाहर रखे गए थे। इस मुकाबले में विंडीज की जीत के बाद प्रशंसक और पूर्व क्रिकेटरों ने उन्हें टीम में शामिल नहीं करने के फैसले की खूब आलोचना की। ऐसा माना जा रहा था कि युवाओं को मौका देने के लिए ब्रॉड को बाहर किया गया। हालांकि पहले टैस्ट में हार के बाद उनकी वापसी हुई और उन्होंने वेस्ट इंडीज के बल्लेबाजों की बखिया उधेड़ दी। दो टैस्ट मैच की चार पारियों में उन्होंने 16 विकेट अपने नाम किए। इसके साथ ही 500 से ज्यादा टैस्ट विकेट हासिल करने वालों की सूची में शामिल हो गए। मुथैया मुरलीधरन के बाद सबसे कम उम्र में यह रेकॉर्ड बनाने वाले ब्रॉड दूसरे गेंदबाज बने। मुरलीधर ने 31 साल 33 दिन में ही 500 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया था।

ब्रॉड का 500 विकेट लेने वाले गेंदबाजों के क्लब में शामिल होना इसलिए भी खास है क्योंकि इस उम्र तक तेज गेंदबाजों का खेलना और अपनी लय बरकरार रखना बड़ी चुनौती होती है। ब्रॉड और एंडरसन इग्लैंड के लिए दो ऐसे गेंदबाज बने जिन्होंने निरंतरता के साथ टीम में योगदान दिया। इस जोड़ी ने इंग्लैंड को कई जीत दिलाई। एंडरसन पहले ही 500 विकेट हासिल करने का कारनामा कर चुके हैं। लेकिन 38 साल की उम्र में उनकी गेंदबाजी में जो पैनापन है वह विरोधी टीम में भय पैदा करता है। इस जोड़ी ने जो 895 विकेट साथ में हासिल किए हैं उसमें 40 बार पांच से ज्यादा और छह बार 10 से ज्यादा बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा है। वहीं टीम की जीत में योगदान की बात करें तो 52 टैस्ट जीत में इस जोड़ी ने इंग्लैंड के लिए 480 विकेट चटकाए हैं। ऐसा रेकॉर्ड किसी भी तेज गेंदबाजी जोड़ी के नाम दर्ज नहीं है।

रन खर्च के मामले में भी कंजूस हैं ब्रॉड
ब्रॉड ने इंग्लैंड के लिए 140 टैस्ट खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 22 बार चार विकेट, 18 बार पांच या इससे ज्यादा विकेट और तीन बार दस विकेट चटकाने का कारनामा किया है। पांच या इससे ज्यादा विकेट हासिल करने के दौरान ब्रॉड ने ज्यादातर मौके पर दो विकेट लेने के बीच दस से भी कम रन खर्च किए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 19.1 का रहा। दस या इससे अधिक बार पांच या इससे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाजों की सूची में ब्रॉड से बेहतर स्ट्राइक रेट सिर्फ वर्नोन फिलैंडर का ही है जिन्होंने 16.9 के स्ट्राइक रेट और 7.78 के औसत से 13 बार यह कारनामा किया है। ब्रॉड के बाद दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन (20.4 का स्ट्राइक रेट), आस्ट्रेलिया के मिशेल जॉनसन (20.5 का स्ट्राइक रेट) और पाकिस्तान के शोएब अख्तर (20.6 का स्ट्राइक रेट) का नाम आता है। यह भी एक दिलचस्प आंकड़ा है कि ब्रॉड ने दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों को खूब अपना शिकार बनाया है। आस्ट्रेलिया के धुआंधार बल्लेबाज डेविड वार्नर 13 बार ब्रॉड की गेंद पर आउट हुए हैं। 11 बार माइकल क्लार्क और 10 बार एबी डिविलियर्स को उन्होंने पवेलियन की राह दिखाई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 विराट कोहली ने 6 और रोहित शर्मा ने 7 महीने से नहीं खेला कोई मैच, लेकिन टॉप पर हैं काबिज; जसप्रीत बुमराह भी दूसरे नंबर पर बरकरार
2 ‘घर वाले सिल्वर सूट पहना शादी में ले जाते थे, दूसरों के नौकरों के साथ नाचना पड़ता था,’ कपिल शर्मा के शो में विराट कोहली ने शेयर किया किस्सा
3 बारिश के कारण पहले दिन हुआ सिर्फ 49 ओवरों का खेल; बाबर आजम ने जड़ा 14वां अर्धशतक, शान मसूद 46 पर अटके
IPL 2020: LIVE
X