ताज़ा खबर
 

गिलक्रिस्ट ने बताए कौन हैं दो परफेक्ट क्रिकेट कप्तान, एक धोनी, जानें दूसरे का नाम

जब उनसे पूछा गया कि परफेक्ट वनडे बल्लेबाज कौन है तो गिलक्रिस्ट ने कप्तान विराट कोहली का नाम लिया।

अॉस्ट्रेलिया के पूर्व धाकड़ विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट।

अॉस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट के मुताबिक महेंद्र सिंह धोनी और स्टीव वॉ दो परफेक्ट कप्तान थे। इंडिया टुडे के दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा, महेंद्र सिंह धोनी एक शानदार बल्लेबाज, विकेटकीपर और लीडर हैं। उनकी सबसे बड़ी खासियत दबाव में शांत रहने की है। वह कैप्टन कूल हैं। उन्होंने कहा कि इस देश में क्रिकेट को लेकर इतना जुनून है कि चीजें आपके हाथ से निकल सकती हैं। लेकिन अपने शांत दिमाग से वह इमोशन में भई स्थिरता ला सकते हैं, जो सराहनीय है।

जब उनसे पूछा गया कि परफेक्ट वनडे बल्लेबाज कौन है तो गिलक्रिस्ट ने कप्तान विराट कोहली का नाम लिया। उन्होंने कहा, इस वक्त उन्होंने रोकना नामुमकिन है। टी20 के लिए आप एबी डिविलियर्स के बारे में सोच सकते हैं, लेकिन अॉलराउंडर के लिए आपको कैरॉन पोलार्ड जैसे किसी के बारे में सोचना पड़ेगा। कुछ महीनों पहले हुए कोहली-अनिल कुंबले विवाद पर गिलक्रिस्ट ने कहा, ” मैं सिर्फ अपने निजी अनुभव के आधार पर कह सकता हूं कि विराट कोहली की रवि शास्त्री के साथ ट्यूनिंग बहुत अच्छी है। लेकिन एेसा कुंबले के साथ नहीं था। मुझे उस बारे में कोई आइडिया नहीं है, लेकिन ज्यादा डिटेल में नहीं जाना चाहता। मगर फिर भी वह आदर्श स्थिति नहीं थी।

कोहली के लिए गिलक्रिस्ट ने यह भी कहा था कि भारतीय कप्तान जिस तरह से खेल रहे हैं, उससे बल्लेबाजी का हर रिकॉर्ड खतरे में हैं। गिलक्रिस्ट ने कहा था कि विराट के सामने अभी विदेशी जमीं पर अच्छा प्रदर्शन करने की चुनौती है। गिलक्रिस्ट ने कहा था, “मेरा मानना है कि खेल के हर प्रारूप में बल्लेबाजी के हर आंकड़े और रिकॉर्ड खतरे में हैं। विराट जिस तरह से रन बना रहे हैं, उनके पास जो निरंतरता है, वो शानदार है। उनके सामने हालांकि अभी चुनौती आना बाकी है। उन्हें दक्षिण अफ्रीका जाना और भी विदेशी दौरे करने हैं, लेकिन वो विश्व स्तर के बल्लेबाज हैं। अगर वह रिकॉर्ड तोड़ भी नहीं पाते हैं तो उनके काफी करीब जरूर पहुंचेंगे।”

विराट ने हाल ही में अॉस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ते हुए वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। विराट के वनडे क्रिकेट में 32 शतक हो गए हैं उनसे आगे अब बस भारत के दिग्गज सचिन तेंदुलकर हैं जिनके नाम वनडे में 49 शतक हैं।

देखें  वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App