ताज़ा खबर
 

स्टीव स्मिथ ने खोला भारत के खिलाफ 3 वनडे में से 2 में शतक ठोकने का राज, कहा- नेट प्रैक्टिस में आया था आइडिया

IND vs AUS: भारत के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में स्टीव स्मिथ दूसरे नंबर पर रहे। उन्होंने 3 मैच में 72 के औसत से 216 रन बनाए। पहले नंबर पर एरोन फिंच रहे। उन्होंने 83 के औसत से 249 रन बनाए।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: December 2, 2020 7:43 PM
steve smith India vs Australiaस्टीव स्मिथ ने बताया कि आईपीएल 2020 में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद उन्होंने अपनी ग्रिप में बदलाव किया।

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने भारत के खिलाफ 3 वनडे में से 2 में शतक लगाने का राज खोला है। स्मिथ ने खुलासा किया कि उन्होंने अपनी बल्ले की ‘ग्रिप’ (पकड़) को हल्का सा बदलकर फॉर्म में वापसी की। नई ग्रिप को आजमाने के बाद वह दो शतक बनाने में सफल रहे, जबकि आईपीएल 2020 में वह असफल रहे थे। स्मिथ ने कहा वह नतीजों से काफी खुश भी हैं, क्योंकि वह भारत के खिलाफ मेजबान टीम के लिये लगातार शतकीय पारियां जड़ने में सफल रहे।

स्मिथ ने सीरीज शुरू होने से पहले ही चेताया था कि वह फॉर्म में वापसी कर चुके हैं। ऐसा उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद किया। आईपीएल 2020 में उन्होंने राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी की जिम्मेदारी संभालते हुए 14 मैचों में सिर्फ 311 रन बनाए थे। स्मिथ ने सीरीज से पहले कहा था कि वह ‘अपने हाथों (की ग्रिप) को हासिल चुके हैं।’ तब उनसे पूछा गया कि उनके कहने का तात्पर्य क्या है? इस पर स्टीव स्मिथ ने कहा, ‘मैं भी इससे हैरान हो गया था।’ स्मिथ ने ‘फॉक्स क्रिकेट’ से बातचीत के दौरान कहा, ‘मुझे लगता है कि इतने वर्षों में मैंने दो तरह की अलग ‘ग्रिप’ अपनाई। जब मैं 2014 में और 2015 विश्व कप में अपनी सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी कर रहा था तो मेरा ऊपर का हाथ शायद थोड़ा नीचे बल्ले के पीछे के बीच से नीचे था।’

स्मिथ ने कहा, ‘पिछले दो वर्षों में मैं थोड़ा अलग ग्रिप से बल्लेबाजी कर रहा था।’ तब उनसे पूछा गया कि उन्होंने इस थोड़े बदलाव के फायदे को कैसे पता किया तब स्मिथ ने बताया कि उन्हें ग्रिप बदलने का आइडिया सीरीज शुरू होने से पहले नेट प्रैक्टिस के दौरान आया था। स्मिथ ने बताया, ‘यह पहले मैच (27 नवंबर को एससीजी) से तीन दिन पहले हमारे पृथकवास (क्वारंटीन) के दौरान एक नेट सत्र के दौरान हुआ। मैंने नेट प्रैक्टिस के दौरान इसे (2014 और 2015 वाली ग्रिप) आजमाया और अभ्यास करना शुरू कर दिया।’

उन्होंने कहा, ‘मैंने 2014 और 2015 की काफी फुटेज देखी। मैंने इसकी काफी कोशिश की और सबकुछ ठीक हो गया और मुझे अच्छा लगा। उम्मीद करता हूं कि यह अच्छी रखेगी।’ भारत के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में स्टीव स्मिथ दूसरे नंबर पर रहे। उन्होंने 3 मैच में 72 के औसत से 216 रन बनाए। पहले नंबर पर एरोन फिंच रहे। उन्होंने 83 के औसत से 249 रन बनाए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LPL 2020: ‘इज्जत दो, इज्जत लो,’ शाहिद अफरीदी के नसीहत देने पर नवीन-उल-हक ने किया पलटवार
2 IND vs AUS: हार्दिक पंड्या और रविंद्र जडेजा ने तोड़ा 21 साल पुराना रिकॉर्ड, लेकिन धोनी-युवी से रह गए पीछे
3 LPL 2020: थिसारा परेरा ने 22 गेंद पर ही ठोक दिया अर्धशतक, मुनाफ पटेल की किफायती गेंदबाजी
यह पढ़ा क्या?
X