ताज़ा खबर
 

स्टीव स्मिथ पर बैन से बच गया डॉन ब्रैडमैन का रिकॉर्ड, विराट कोहली के पास अच्छा मौका

आईसीसी टेस्ट रेंकिंग में सबसे ज्यादा रेटिंग प्वाइंट का रिकॉर्ड अभी तक सर डॉन ब्रैडमैन के नाम पर है, लेकिन स्मिथ इसे तोड़ने के बेहद करीब पहुंच गए हैं। लेकिन अब बैन के बाद यह रिकॉर्ड स्मिथ से दूर जाता दिख रहा है।

बॉल टैंपरिंग विवाद के कारण स्मिथ, ब्रैडमैन का रिकॉर्ड तोड़ने से चूके। (IMAGE SOURCE-AP)

बॉल टैंपरिंग विवाद में दोषी ठहराए गए ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ आधुनिक क्रिकेट के टॉप खिलाड़ियों में शुमार किए जाते हैं। स्थिति ये है कि स्टीव स्मिथ टेस्ट क्रिकेट में सर्वकालिक महान खिलाड़ी सर डॉन ब्रैडमैन के एक रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब पहुंच गए हैं। लेकिन बॉल टैंपरिंग विवाद में दोषी पाए जाने के बाद स्टीव स्मिथ यह रिकॉर्ड तोड़ने से चूक जाएंगे। बता दें कि स्टीव स्मिथ ने एक लेग ब्रेक गेंदबाज के तौर पर क्रिकेट में पर्दापण किया था, लेकिन आज स्मिथ अपनी शानदार बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। 8 साल के क्रिकेट करियर में स्टीव स्मिथ ने रिकॉर्ड का अंबार लगा दिया है।

रिकॉर्ड से चूकेः आईसीसी टेस्ट रेंकिंग में सबसे ज्यादा रेटिंग प्वाइंट का रिकॉर्ड अभी तक सर डॉन ब्रैडमैन के नाम पर है, लेकिन स्मिथ इसे तोड़ने के बेहद करीब पहुंच गए थे। आंकड़ों के अनुसार, साल 1948 में सर डॉन ब्रैडमैन ने टेस्ट करियर के सर्वाधिक 961 रेटिंग प्वाइंट हासिल किए थे। उनके बाद से अभी तक कोई भी बल्लेबाज इतने रेटिंग अंक नहीं पा सका है। बैन के वक्त स्टीव स्मिथ के 938 रेटिंग अंक थे, जो कि ब्रैडमैन के 961 रेटिंग प्वाइंट से सिर्फ 23 अंक पीछे थे। गौर करने वाली बात है कि स्टीव 947 रेटिंग अंकों तक पहुंच चुके हैं, जोकि ब्रैडमैन के बाद किसी भी खिलाड़ी को मिलने वाले सर्वाधिक रेटिंग प्वाइंट हैं। ऐसे में उम्मीद की जा रही थी कि स्टीव स्मिथ जल्द ही सर डॉन ब्रैडमैन का रिकॉर्ड तोड़ देंगे, लेकिन अब बैन लगने के बाद स्मिथ से यह रिकॉर्ड दूर जाता दिख रहा है। स्टीव स्मिथ पर बैन के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली के पास यह रिकॉर्ड तोड़ने का अच्छा मौका है। बता दें कि कोहली के वर्तमान में 912 रेटिंग अंक है और वह तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।

ब्रैडमैन के नक्शे कदम पर स्मिथः स्टीव स्मिथ और भी कई रिकॉर्ड्स में सर डॉन ब्रैडमैन के पीछ-पीछे ही हैं। बता दें कि सर डॉन ब्रैडमैन का टेस्ट करियर औसत 99.94 रहा है। अभी तक किसी भी बल्लेबाज ने यह जादुई आंकड़ा नहीं छुआ है। स्मिथ ही ब्रैडमैन के बाद सबसे ज्यादा औसत वाले खिलाड़ी हैं। वर्तमान में स्मिथ का बल्लेबाजी औसत 61.38 का है, जोकि दूसरे नंबर पर है। इसके अलावा टेस्ट क्रिकेट में शतकों के मामले में स्मिथ काफी तेज चल रहे हैं। मौजूदा खिलाड़ियों में सर्वाधिक शतक स्टीव स्मिथ (23 शतक) के ही नाम हैं। उनके बाद विराट कोहली (21 शतक) और डेविड वॉर्नर (21 शतक) के नाम हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App