ताज़ा खबर
 

नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने बतौर गेंदबाज शुरू किया था करियर, खेल के लिए 17 साल में छोड़ दिया था स्कूल

स्मिथ के करियर के साथ बॉल टैम्परिंग नाम का एक बदनुमा दाग भी जुड़ा हुआ है। करीब दो साल पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्‍ट में बॉल टैम्परिंग ने उनके करियर पर दाग लगा दिया। उस मामले में दोषी पाए जाने के बाद उन पर एक साल का बैन लगा था।

Steve Smith and Dani Willis 850स्टीव स्मिथ ने डैनी विलिस को करीब 6 साल तक डेट करने के बाद उनसे 2018 में शादी की थी।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ मंगलवार यानी 2 जून 2020 को 31 साल के हो गए। स्मिथ इस समय दुनिया के नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज हैं। हालांकि, आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बतौर गेंदबाज की थी। यही नहीं, लेग स्पिनर स्मिथ ने जब ऑस्ट्रेलिया के लिए डेब्यू किया था तो उनकी तुलना सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में दूसरे नंबर पर कायम शेन वार्न से भी होने लगी थी।

2 जून 1989 को सिडनी में जन्‍में स्‍टीव स्मिथ ने 2010 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्‍यू किया था। उन्होंने उसी साल टी20 वर्ल्ड कप में 11 विकेट लेकर तहलका मचा दिया था। वह 2010 टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर थे। ऐसा नहीं था कि उनके विकेटों की संख्या टेल-एंडर्स को आउट करके बढ़ी हो। उन्होंने जिन बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया था, उसमें महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni), शाकिब अल हसन और केविन पीटरसन जैसे दिग्गज शामिल थे।

स्मिथ ने जिन बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई थी, उनमें शाकिबा, पीटरसन और धोनी के अलावा उमर अकमल, शफीउल इस्लाम, दिनेश चांडीमल, चमारा कापूगेदेरा, नरसिंह देवनरेन, किरोन पोलार्ड, डैरेन सैमी और सलमान बट भी शामिल थे। स्मिथ ने टेस्ट में अब तक 17, वनडे इंटरनेशनल में 28 और टी20 इंटरनेशनल में 17 विकेट चटकाए हैं।

 

View this post on Instagram

 

Best hai. Happy Birthday, Captain Royal. #HallaBol | #HBDSteveUnstoppableSmith | @steve_smith49

A post shared by Rajasthan Royals (@rajasthanroyals) on


हालांकि, स्मिथ के करियर के साथ बॉल टैम्परिंग नाम का एक बदनुमा दाग भी जुड़ा हुआ है। करीब दो साल पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्‍ट में बॉल टैम्परिंग ने उनके करियर पर दाग लगा दिया। उस मामले में दोषी पाए जाने के बाद उन पर एक साल का बैन लगा। उन्‍हें ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की कप्‍तानी से हाथ धोना पड़ा। अगस्त 2019 में इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज से उनकी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी हुई।

स्मिथ ने बचपन से ही क्रिकेटर बनने का सपना देखा था। यही वजह थी कि उन्होंने क्रिकेट के लिए 17 साल की उम्र में स्‍कूल छोड़ दिया था। स्मिथ ने केंट क्रिकेट लीग खेलने के लिए मेनाई स्‍कूल छोड़ा था। स्मिथ ने अब तक 73 टेस्‍ट, 125 वनडे और 39 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने क्रमश: 7227, 4162 और 681 रन बनाए हैं। वह अब तक 35 अंतरराष्ट्रीय शतक लगा चुके हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 रोहित शर्मा से इंस्टाग्राम LIVE चैट में युवी ने उड़ाया युजवेंद्र चहल का मजाक, Twitter पर वायरल होने लगा युवराज सिंह माफी मांगो
2 इरफान पठान मार्केट में भीड़ देख हुए हैरान, लोगों ने दी भीड़ वाले बाजार और न्यूज चैनल से दूर रहने की सलाह
3 ‘मैंने भी झेली हैं नस्लीय टिप्पणियां, फुटबॉल नहीं क्रिकेट में भी है रंगभेद,’ नस्लवाद पर क्रिस गेल का छलका दर्द