ताज़ा खबर
 

स्टीव स्मिथ-मार्नस लाबुशेन ने बनाया रिकॉर्ड, 144 साल के इतिहास में पहली बार हासिल की यह उपलब्धि

स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट क्रिकेट के 144 साल के इतिहास में भारत के खिलाफ दोनों पारियों में तीसरे विकेट के लिए 100 से ज्यादा रन की साझेदारी करने वाली पहली कंगारू जोड़ी बन गई है।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: January 10, 2021 9:37 AM
Australia vs India Marnus Labuschagne Steve Smith India vs Australia Sydney Test Matchमार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ ने सिडनी टेस्ट की दोनों पारियों में तीसरे विकेट के लिए 100 से ज्यादा रन की साझेदारी की। (सोर्स- एपी)

स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन ने 10 जनवरी 2021 को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर इतिहास रचा। स्मिथ और लाबुशेन ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट क्रिकेट के 144 साल के इतिहास में भारत के खिलाफ दोनों पारियों में तीसरे विकेट के लिए 100 से ज्यादा रन की साझेदारी करने वाली पहली कंगारू जोड़ी बन गई है। भारत के खिलाफ ऐसी उपलब्धि अब तक सिर्फ श्रीलंका और पाकिस्तान के बल्लेबाज ही हासिल कर पाए हैं।

भारत के खिलाफ पहली बार दोनों पारियों में तीसरे विकेट के लिए 100 से ज्यादा रन की साझेदारी श्रीलंका के रॉय डायस और दिलीप मेंडिस ने की थी। डायस और मेंडिस ने 1982 में चेन्नई के चेपक स्टेडियम में यह उपलब्धि अपने नाम की थी। इसके करीब 23 साल बाद सीजन 2005/06 में पाकिस्तान के यूनिस खान और मोहम्मद यूसुफ ने फैसलाबाद टेस्ट में भारत के खिलाफ दोनों पारियों में तीसरे विकेट के लिए 100 से ज्यादा रन की साझेदारियां कीं।

सिडनी टेस्ट स्मिथ के लिए विशेष तौर पर खास रहा। इस मैच से उन्होंने ना सिर्फ फॉर्म में वापसी की, बल्कि और भी कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। वह ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की सूची में नौवें नंबर पर पहुंच गए हैं। उनके टेस्ट क्रिकेट में अब 7454 रन हो गए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ओपनर डेविड बून को पीछे छोड़ा। खास यह है कि डेविड बून सिडनी टेस्ट में मैच रेफरी हैं।

ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट रन बनाने वाले टॉप-10 बल्लेबाजों में स्मिथ इकलौते हैं, जिनका औसत 60 से ज्यादा का है। स्मिथ ने 7454 रन 62 से ज्यादा के औसत से बनाए हैं। स्मिथ तीसरे टेस्ट मैच में 167 गेंद में 81 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने पहली पारी में शतक जड़ा था। वह टेस्ट मैच की दोनों पारियों में सबसे ज्यादा बार 50 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में भी टॉप-5 में पहुंच गए हैं।

स्मिथ ने टेस्ट मैच में 11वीं बार दोनों पारियों में 50+ रन बनाए हैं। ऐसा कर उन्होंने पाकिस्तान के इंजमाम उल हक और वेस्टइंडीज के शिवनारायण चंद्रपॉल की बराबरी की। टेस्ट क्रिकेट में दोनों पारियों में सबसे ज्यादा बार 50 या उससे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग के नाम है।

पोंटिंग ने अपने करियर के दौरान 15 बार यह कारनामा किया। दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर जैक्स कैलिस और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक हैं। दोनों ने 14-14 बार टेस्ट की दोनों पारियों में 50+ का स्कोर किया। ऑस्ट्रेलिया के एलन बॉर्डर (13 बार) और श्रीलंका के कुमार संगकारा (12 बार) क्रमशः तीसरे और चौथे नंबर पर हैं।

Next Stories
1 रिकी पोंटिंग-एलन बॉर्डर ने चेतेश्वर पुजारा को जमकर लताड़ा, भारतीय बल्लेबाज के बचाव में उतरे टॉम मूडी
2 मजबूत शुरुआत दे रोहित-शुभमन पवेलियन लौटे, अब पुजारा-रहाणे पर जिम्मेदारी निभाने की बारी
3 BBL 10: सैम बिलिंग्स की विस्फोटक पारी, फिर भी हारा सिडनी थंडर; कॉलिन मुनरो और झाए रिचर्डसन ने पर्थ स्कॉर्चर्स को जिताया
चुनावी चैलेंज
X