ताज़ा खबर
 

पिता के निधन के बाद भारत के लिए खेलने का संकल्प लिया- स्टीव स्मिथ को दिए इंटरव्यू में बोले विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के लंबे दौरे पर है। टीम इंडिया वहां 3 वनडे और 3 टी20 मैचों की सीरीज खेल चुकी है। वनडे सीरीज ऑस्ट्रेलिया 2-1 से जीता तो टी20 सीरीज भारत 2-1 से अपने नाम करने में सफल रहा। पिछली बार टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज 2-1 से जीती थी।

विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से पहले स्टीव स्मिथ को इंटरव्यू दिया। (सोर्स – सोशल मीडिया)

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 17 दिसंबर से 4 टेस्ट मैचों की सीरीज शुरू होगी। इस सीरीज से एक दिन पहले ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटर स्टीव स्मिथ ने भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का इंटरव्यू लिया। इस दौरान कोहली ने कई खुलासे किए। उन्होंने बताया कि वे पिता के निधन के बाद क्रिकेट के प्रति गंभीर हो गए थे। इसके बाद ही उन्होंने भारतीय टीम के लिए खेलने का संकल्प लिया था। कोहली एडिलेड में होने वाले पहले टेस्ट के बाद स्वदेश लौट आएंगे। उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा अगले महीने मां बनने वाली हैं।

दिल्ली में जन्मे कोहली ने अपने पिता के निधन को अपने जीवन का एक ऐसा पल कहा, जिसने उन्हें भारत के लिए “निश्चित रूप से” खेलने के लिए प्रेरित किया। कोहली ने कहा, ‘‘”मुझे हमेशा से पता था कि मैं उच्चतम स्तर पर खेल खेलना चाहता था। जिस समय मैंने वास्तव में सोचा था कि मैं निश्चित रूप से इसे अपना करियर बनाने जा रहा हूं, वह मेरे पिता के निधन का वक्त था। यही समय मुझे महसूस हुआ कि मैं इस बारे में गंभीर हो गया हूं। मेरी प्रतिबद्धता और मेरा ध्यान भटक नहीं सकता है।’’

कोहली ने स्मिथ से कहा, ‘‘मैं उस समय के बाद से सिंगल-माइंडेड हो गया। बस भारत के लिए खेलने और लंबे समय तक खेलने के लिए फोकस्ड हो गया। मैंने सोचा भी नहीं था कि मैं टीम से बाहर होने वाला हूं और ऐसा कुछ भी हो सकता है। यह एक शुद्ध प्रेरणा थी।’’ दिसंबर 2006 में दिल्ली के उत्तम नगर के रहने वाले कोहली पिता के निधन के कुछ देर बाद रणजी ट्रॉफी में बल्लेबाजी के लिए उतरे थे।

भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के लंबे दौरे पर है। टीम इंडिया वहां 3 वनडे और 3 टी20 मैचों की सीरीज खेल चुकी है। वनडे सीरीज ऑस्ट्रेलिया 2-1 से जीता तो टी20 सीरीज भारत 2-1 से अपने नाम करने में सफल रहा। पिछली बार टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज 2-1 से जीती थी। कोहली की कप्तानी में इस बार भी टीम इंडिया वैसा ही प्रदर्शन करना चाहेगी। उस सीरीज के हीरो रहे चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे इस टीम में बरकरार हैं।

Next Stories
1 क्रिकेट जगत में खुशखबरी! केन विलियमसन के घर आई बेटी, सुनील नरेन की पत्नी बेटे को देंगी जन्म
2 कैमरन ग्रीन का टेस्ट में डेब्यू, पैट कमिंस ने पहनाई बैगी ग्रीन कैप; ये है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन
3 Ind vs Aus: विराट कोहली के निशाने पर सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड, एडिलेड में ब्रायन लारा को भी छोड़ सकते हैं पीछे
ये पढ़ा क्या?
X