ताज़ा खबर
 

India Vs Australia: स्टीव स्मिथ ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का खास रिकॉर्ड, वीरेंद्र सहवाग और संगाकारा को भी छोड़ा पीछे

स्मिथ ने दूसरी पारी में 55 रन बनाए। 74 गेंद की पारी में उन्होंने 7 चौके लगाए। स्मिथ ने 7500 रन पूरे करने के लिए 139 पारियां खेली हैं। वहीं, सचिन और सहवाग ने 144 पारियों में 7500 रन पूरे किए थे।

Steve Smith, Sachin Tendulkar, record, India Vs Australiaस्टीव स्मिथ ने मैच की दूसरी पारी में अर्धशतकीय पारी के दौरान 7500 टेस्ट रन पूरे कर लिए। (सोर्स – @cricketcomau)

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा और आखिरी मुकाबला ब्रिस्बेन के गाबा में खेला जा रहा है। मैच के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया। उन्होंने वीरेंद्र सहवाग और श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा को भी पीछे छोड़ दिया। मैच की दूसरी पारी में अर्धशतकीय पारी के दौरान उन्होंने 7500 टेस्ट रन पूरे कर लिए।

स्मिथ ने दूसरी पारी में 55 रन बनाए। 74 गेंद की पारी में उन्होंने 7 चौके लगाए। स्मिथ ने 7500 रन पूरे करने के लिए 139 पारियां खेली हैं। वहीं, सचिन और सहवाग ने 144 पारियों में 7500 रन पूरे किए थे। तेंदुलकर और सहवाग के बाद इस लिस्ट में वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज गैरी सोबर्स और संगाकारा का नंबर है। सोबर्स और संगाकारा ने 147 पारियां खेली थीं। स्मिथ के अर्धशतकीय पारी की बदौलत ने ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 294 रन बनाए। उसने पहली पारी में 33 रन की लीड बना रखी थी। इस तरह उसने भारत को 328 रनों का लक्ष्य दिया।

भारत के लिए मैच में मोहम्मद सिराज ने 5 विकेट अपने नाम किए। यह उनका टेस्ट मैच की एक पारी में पहला 5 विकेट हॉल है। सिराज ने दूसरी पारी में मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड, मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड को आउट किया। उन्होंने पहली पारी में भी एक विकेट अपने नाम किया था। सिराज पिछले 50 साल में ऑस्ट्रेलिया में डेब्यू करने वाले विदेशी खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने सीरीज में 3 मैच में 13 विकेट लिए हैं।

ओवरऑल वे तीसरे नंबर हैं। सबसे ज्यादा विकेट दक्षिण अफ्रीका के जोए पार्टरिज ने 1963-64 में लिए थे। उन्होंने 5 मैच में 25 विकेट चटकाए थे। दूसरे स्थान पर इंग्लैंड के बेन स्टोक्स हैं। उन्होंने 2013-14 में 4 मैच में 15 विकेट लिए थे। भारत अगर 328 रन के लक्ष्य को हासिल कर लेता है तो नया रिकॉर्ड बना देगा। गाबा में अब तक 250 से ज्यादा रन का लक्ष्य हासिल नहीं किया जा सका है। इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया ने नवंबर 1951 में सबसे बड़ा 236 रन का लक्ष्य हासिल किया था। तब उसने मेहमान टीम वेस्टइंडीच को 3 विकेट से हराया था।

Next Stories
1 मोहम्मद सिराज ने रचा इतिहास, 50 साल में ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने; टीम इंडिया ने किया सलाम: देखें VIDEO
2 VIDEO: रोहित शर्मा ने स्टीव स्मिथ को चिढ़ाया? ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज के सामने ही की बैटिंग की ‘शैडो प्रैक्टिस’
3 दिग्गज भारतीय स्पिनर बीएस चंद्रशेखर अस्पताल में भर्ती, मैच देखने के दौरान बिगड़ी थी तबीयत
ये पढ़ा क्या?
X